विंग कमांडर अभिनंदन का वीडियो वायरल कर बुरा फंसा पाक, अब जान बचाने में जुटा

Edited By Anil dev,Updated: 28 Feb, 2019 12:50 PM

pakistan congratulations video viral indian air force

पाकिस्तानी सेना द्वारा जारी दो वीडियो में कथित रूप से दिखाया गया कि पकड़े गए भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन का चेहरा खून से सना था और उनकी आंखों पर पट्टी बंधी थी। लेकिन अभिनंदन शांतचित्त एवं साहसी ढंग से सवालों के जवाब दे रहे थे।

नई दिल्ली: पाकिस्तानी सेना द्वारा जारी दो वीडियो में कथित रूप से दिखाया गया कि पकड़े गए भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन का चेहरा खून से सना था और उनकी आंखों पर पट्टी बंधी थी। लेकिन अभिनंदन शांतचित्त एवं साहसी ढंग से सवालों के जवाब दे रहे थे। अभिनंदन के इन्हीं वीडियो को जारी कर पाकिस्तान अब बुरा फंस गया है। हालात ये है कि पाकिस्तानी सेना ने न सिर्फ अभिनंदन का इलाज कराया बल्कि उन्हें पाकिस्तान की चाय भी पिलाई। 

PunjabKesari

पाकिस्तान पर है अभिनंदन को भारत भेजने का दबाव
दरअसल, अभिनंदन का वीडियो जारी कर पाकिस्तान ने बता दिया की भारतीय वायु सेना के पायलट उनके गिरफ्त में है। इसके बाद अब पाकिस्तान के उपर अंतरराष्ट्रीय जिनेवा संधि के मुताबिक अभिनंदन को बिना कोई नुकसान पहुंचाए भारत वापस भेजने का दबाव है। वहीं, दुश्मन के हमले का जवाब देने वाले विंग कमांडर के मिग 21 बाइसन लड़ाकू विमान को पाकिस्तानी वायुसेना ने बुधवार को गिरा दिया। 

PunjabKesari

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो
अभिनंदन इससे सुरक्षित बाहर तो निकल आए लेकिन वह नियंत्रण रेखा पार करके जमीन पर आकर गिरे और उन्हें पाकिस्तानी सेना ने हिरासत में ले लिया। सोशल मीडिया पर अन्य वीडियो क्लिप भी खूब साझा की जा रही हैं जिसमें स्थानीय लोगों द्वारा उन्हें पीटते हुए देखा जा सकता है। इस घटना के समय वह एक जलधारा में मौजूद हैं। इसके बाद पाकिस्तानी सैनिक उन्हें लेकर चले जाते हैं। इन वीडियो की सत्यता का पता नहीं चल पाया है। बाद में, पाकिस्तान ने एक क्लिप जारी की जिसमें एक अधिकारी को दिखाया गया जिसकी आंखों पर पट्टी बंधी है और उसके गालों से खून बह रहा है। वह खुद को विंग कमांडर अभिनंदन बता रहा है।

PunjabKesari

जिनेवा संधि के कारण हटा दिया गया वीडियो
वीडियों में, भारतीय पायलट ने अपनी पहचान संख्या, पद और वैवाहिक स्थिति के अलावा किसी अन्य सवाल का जवाब देने से इंकार कर दिया। हालांकि, ट्विटर के जरिए जारी वीडियो को जिनेवा संधि के कारण कुछ ही मिनटों में हटा दिया गया। यह संधि कहती है कि युद्ध के किसी कैदी को अपमानजनक स्थिति में सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाए। कुछ घंटों बाद, पाकिस्तानी सेना ने 1.19 मिनट का एक अन्य वीडियो जारी किया जिसमें अभिनंदन को चाय पीते हुए देखा जा सकता है। 

PunjabKesari

पूरे साहस से जवाब देता दिखा विंग कमांडर
इस वीडियो में उसका चेहरा साफ तो है लेकिन चेहरे पर चोट के निशान हैं तथा आंखें सूजी हुई हैं। भारतीय अधिकारी फिर से पूरे साहस से जवाब देता है और उसके चेहरे पर डर का कोई भाव नजर नहीं आता। ज्यादातर सवालों पर वह कहता है कि उसे अफसोस है कि वह कोई जानकारी नहीं दे सकता। सवाल पूछने वाला विंग कमांडर से कहता है, मुझे आशा है कि आपको चाय पसंद आई होगी। इस पर पायलट जवाब देता है, यह शानदार है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!