सैम पित्रोदा की टिप्पणी पर पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर किया हमला, कहा- 'लोगों की त्वचा के रंग का अपमान'

Edited By Mahima,Updated: 08 May, 2024 03:13 PM

pm modi attacks rahul gandhi on sam pitroda s remarks

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पार्टी नेता सैम पित्रोदा की विवादास्पद टिप्पणी को लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर हमला करते हुए कहा कि उनका बयान "त्वचा के रंग के आधार पर देश के कई लोगों का अपमान" था।

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पार्टी नेता सैम पित्रोदा की विवादास्पद टिप्पणी को लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर हमला करते हुए कहा कि उनका बयान "त्वचा के रंग के आधार पर देश के कई लोगों का अपमान" था। पित्रोदा ने दिन की शुरुआत में अपनी टिप्पणी से विवाद खड़ा कर दिया था कि पूर्वी भारत के लोग चीनियों जैसे दिखते हैं, जबकि दक्षिण भारत के लोग अफ्रीकियों जैसे दिखते हैं। उन्होंने तेलंगाना के वारंगल जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, "मैं इसे बर्दाश्त कर सकता हूं जब मुझ पर गालियां फेंकी जाती हैं, लेकिन तब नहीं जब वे मेरे लोगों पर फेंकी जाती हैं। क्या हम त्वचा के रंग के आधार पर किसी व्यक्ति की योग्यता तय कर सकते हैं?" 

मोदी ने कहा, "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि किसी की त्वचा का रंग क्या है, हम भगवान कृष्ण की पूजा करने वाले लोग हैं। मैं आज बहुत गुस्से में हूं। जो लोग संविधान को अपने सिर पर रखते हैं, वे लोगों की त्वचा के रंग के आधार पर उनका अपमान कर रहे हैं।" प्रधानमंत्री ने आगे कहा, "किसने 'शहजादा' (राहुल गांधी के संदर्भ में राजकुमार) को मेरे लोगों को इस तरह नीची नजर से देखने की इजाजत दी? 'शहजादे' आपको जवाब देना होगा। हम इस नस्लवादी मानसिकता को स्वीकार नहीं करेंगे।" अपने संबोधन में आगे पीएम मोदी ने यह भी कहा कि 'चूंकि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी एक 'आदिवासी' परिवार से हैं, इसलिए कांग्रेस उन्हें भी हराने की बहुत कोशिश करती है।'

उन्होंने कहा, "मुझे पता चला कि अमेरिका में एक 'चाचा' हैं जो 'शहजादा' के 'दार्शनिक' हैं। और क्रिकेट में तीसरे अंपायर की तरह, यह 'शहजादा' भी तीसरे अंपायर से सलाह लेता है।" "जब आपने 2014 में बीजेपी को मौका दिया, तो हमने आपको एक दलित राष्ट्रपति, राम नाथ कोविंद दिया। फिर, 2019 में, हमने देश को एक आदिवासी राष्ट्रपति, द्रौपदी मुर्मू दिया।" द स्टेट्समैन अखबार को दिए एक इंटरव्यू में सैम पित्रोदा ने कहा, ''हम भारत जैसे विविधता वाले देश को एक साथ रख सकते हैं- जहां पूर्व के लोग चीनी जैसे दिखते हैं, पश्चिम के लोग अरब जैसे दिखते हैं, उत्तर के लोग गोरे जैसे दिखते हैं और दक्षिण के लोग अफ़्रीकी जैसे दिखते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। हम सब भाई-बहन हैं।"

पीएम मोदी ने साथ में ये भी कहा, "हम सभी अलग-अलग भाषाओं, अलग-अलग धर्मों, रीति-रिवाजों और भोजन का सम्मान करते हैं। यही वह भारत है जिसमें मैं विश्वास करता हूं, जहां हर किसी के पास एक जगह है और हर कोई थोड़ा समझौता करता है।" जहां कांग्रेस ने तुरंत खुद को "अस्वीकार्य" विवादास्पद टिप्पणियों से दूर कर लिया, वहीं भाजपा ने "नस्लवादी" बयान की निंदा की।

इसके अलावा कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने एक ट्वीट में कहा कि पित्रोदा की टिप्पणी "बेहद दुर्भाग्यपूर्ण और अस्वीकार्य" है। उन्होंने कहा, "भारत की विविधता को दर्शाने के लिए श्री सैम पित्रोदा द्वारा पॉडकास्ट में तैयार की गई उपमाएं बेहद दुर्भाग्यपूर्ण और अस्वीकार्य हैं। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस इन उपमाओं से खुद को पूरी तरह से अलग करती है।" पित्रोदा की निंदा करने वाले शीर्ष भाजपा नेताओं में से, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि टिप्पणियों से पता चलता है कि "कांग्रेस आज स्वाभाविक रूप से भारत को विभाजित करने, भारतीयों को जाति, पंथ, पहचान और भौगोलिक आधार पर विभाजित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है"।

अपनी ओर से, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट किया, "मैं दक्षिण भारत से हूं। मैं भारतीय दिखती हूं ! मेरी टीम में पूर्वोत्तर भारत के उत्साही सदस्य हैं। वे भारतीय दिखते हैं ! पश्चिम भारत के मेरे सहकर्मी भारतीय दिखते हैं ! "लेकिन, उस नस्लवादी के लिए जो राहुल गांधी का गुरु है, हम सभी अफ्रीकी, चीनी, अरब और गोरे दिखते हैं ! अपनी मानसिकता और अपने दृष्टिकोण को प्रकट करने के लिए धन्यवाद !"

इस बीच, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी और सोनिया गांधी से माफी की मांग की है। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "सैम भाई, मैं पूर्वोत्तर से हूं और मैं भारतीय जैसा दिखता हूं। हम एक विविधतापूर्ण देश हैं - हम अलग दिख सकते हैं, लेकिन हम सभी एक हैं।"

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!