लिट्टी-चौखा, हुनर हाट और नया भारत...पढ़िए PM मोदी के मन की बड़ी बातें

Edited By Seema Sharma,Updated: 23 Feb, 2020 02:08 PM

pm modi mann ki baat

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम में दिल्ली में चल रहे हुनर हाट का जिक्र करते हुए कहा कि इससे कई लोगों को रोजगार मिला है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे भी हुनर हाट जाएं और देखें कि भारत में कितनी कला है। साथ ही पीएम मोदी...

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘हुनर हाट' की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि इससे कलाकरों में न केवल आर्थिक समृद्धि आई है बल्कि इसने कई लोगों की जिंदगी बदल दी है। मोदी ने रविवार को अपने ‘मन की बात' कार्यक्रम में कहा कि कुछ दिनों पहले मैंने, दिल्ली के हुनर हाट में एक छोटी-सी जगह में, हमारे देश की विशालता, संस्कृति, परम्पराओं, खानपान और जज्बातों की विविधताओं के दर्शन किए। पारंपरिक वस्त्र, हस्तशिल्प, कालीन, बर्तन, बांस और पीतल के उत्पाद, पंजाब की फुलकारी, आंध्र प्रदेश का शानदार लेदर का काम, तमिलनाडु की खूबसूरत पेंटिंग, उत्तर प्रदेश के पीतल के उत्पाद, भदोही के कालीन, कच्छ के कॉपर के उत्पाद, अनेक संगीत वादय यंत्र, अनगिनत बातें, समूचे भारत की कला और संस्कृति की झलक, वाकई अनोखी ही थी।''

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि इनके पीछे, शिल्पकारों की साधना, लगन और अपने हुनर के प्रति प्रेम की कहानियाँ भी, बहुत ही प्रेरणादायक होती हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे भी हुनर हाट जाएं और देखें कि भारत में कितनी कला है। साथ ही पीएम मोदी ने लिट्टी-चौखा का जिक्र करते हुए कहा कि मैंने हुनर हाट में इसा भी आनंद उठाया।

PunjabKesari

मन की बात के प्रमुख अंश

  • कुछ दिनों पहले, मैंने दिल्ली के हुनर हाट में एक छोटी सी जगह में हमारे देश की विशालता, संस्कृति, परम्पराओं, खानपान और जज्बातों की विविधताओं के दर्शन किए।
  • इन दिनों हमारे देश के बच्चों और युवाओं में साइंस और टेक्नोलॉजी के प्रति रूचि लगातार बढ़ रही है। अंतरिक्ष में रिकॉर्ड सैटेलाइट का प्रक्षेपण, नए-नए रिकॉर्ड, नए-नए मिशन हर भारतीय को गर्व से भर देते हैं।
  • बच्चों के, युवाओं के उत्साह को बढ़ाने के लिए उनमें साइंटिफिक टैंपर को बढ़ाने के लिए एक और व्यवस्था शुरु की गई है। अब आप श्रीहरिकोटा से होने वाले रॉकेट लॉंचिंग को सामने बैठकर देख सकते हैं। हाल ही में इसे सबके लिए खोल दिया गया है।
  • 31 जनवरी 2020 को लद्दाख़ की खूबसूरत वादियां, एक ऐतिहासिक घटना की गवाह बनी। लेह के कुशोक बाकुला रिम्पोची एयरपोर्ट से भारतीय वायुसेना के AN-32 विमान ने जब उड़ान भरी तो एक नया इतिहास बन गया। इस उड़ान में 10% इंडियन Bio-jet fuel का मिश्रण किया गया था।
  • हमारा नया भारत अब पुराने approach के साथ चलने को तैयार नहीं है। खासतौर पर New India की हमारी बहनें और माताएं तो आगे बढ़कर उन चुनौतियों को अपने हाथों में ले रही हैं।
  • बिहार के पूर्णिया की कहानी देश के लोगों को प्रेरणा से भर देने वाली है। विषम परिस्थितियों में पूर्णिया की कुछ महिलाओं ने एक अलग रास्ता चुना, पहले इस इलाके की महिलाएं, शहतूत या मलबरी के पेड़ पर रेशम के कीड़ों से कोकून तैयार करती थीं। जिसका उन्हें बहुत मामूली दाम मिलता था। आज पूर्णिया की महिलाओं ने एक नई शुरुआत की और पूरी तस्वीर ही बदल कर के रख दी।

PunjabKesari

  •  भारत पूरे साल कई प्रवासी प्रजाति के पक्षियों का आशियाना बना रहता है। 500 से भी ज्यादा अलग-अलग प्रकार के और अलग-अलग इलाके से प्रवासी पक्षी आते हैं। पिछले दिनों, गांधी नगर में ‘कॉप -13 सम्मेलन' हुआ , जिसमें इस विषय पर काफी चिंतन - मनन हुआ, मन्थन भी हुआ और भारत के प्रयासों की काफी सराहना भी हुई। हमारे लिए गर्व की बात है कि आने वाले तीन वर्षों तक भारत ‘कॉप -13 सम्मेलन' की अध्यक्षता करेगा। 
  • हुनर हाट में एक दिव्यांग महिला की बातें सुनकर बड़ा संतोष हुआ। उन्होंने मुझे बताया कि पहले वो फुटपाथ पर अपनी पेंटिंग बेचती थी। लेकिन हुनर हाट से जुड़ने के बाद उनका जीवन बदल गया। आज वो न केवल आत्मनिर्भर है बल्कि उन्होंने खुद का एक घर भी खरीद लिया है।
  • जीवन के विपरीत समय में हमारा हौंसला, हमारी इच्छा-शक्ति किसी भी परिस्थिति को बदल देती है। अगर हम जीवन में प्रगति करना चाहते हैं, विकास करना चाहते हैं, कुछ कर गुजरना चाहते हैं, तो पहली शर्त यही होती है, कि हमारे भीतर का विद्यार्थी, कभी मरना नहीं चाहिए।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!