Uttarkashi Tunnel :  सुरंग से 17 दिनों के बाद मजदूरों के बाहर आने पर राजनेताओं ने भी जताई खुशी, जानें किसने क्या कहा

Edited By Pardeep,Updated: 29 Nov, 2023 06:15 AM

politicians also expressed happiness when workers came out of the tunnel

उत्तराखंड में सिलक्यारा सुरंग में पिछले 16 दिन से फंसे सभी 41 श्रमिकों को मंगलवार को सकुशल बाहर निकाल लिया गया। अधिकारियों ने बताया कि श्रमिकों को एक-एक करके 800 मिमी के उन पाइपों के जरिए बाहर निकाला गया जिन्हें मलबे में ड्रिल करके अंदर डालकर एक...

नेशनल डेस्कः राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तराखंड की सिल्कयारा सुरंग में लगभग 17 दिन तक फंसे रहे 41 श्रमिकों को बचाने के सफल अभियान की सराहना करते हुए कहा कि यह हर किसी के लिए एक भावुक क्षण है। मुर्मू ने कहा कि राष्ट्र श्रमिकों की सहनशक्ति को सलाम करता है और बड़े व्यक्तिगत जोखिम के बावजूद महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए उनका आभारी है। 
PunjabKesari
उन्होंने ‘एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, “मैं उन टीमों और सभी विशेषज्ञों को बधाई देती हूं जिन्होंने इतिहास के सबसे कठिन बचाव अभियानों में से एक को पूरा करने के लिए अविश्वसनीय धैर्य और दृढ़ संकल्प के साथ काम किया है।” श्रमिकों को सुरंग से बाहर निकाले जाने के तुरंत बाद, मोदी ने अभियान में शामिल लोगों की भावना को सलाम किया और कहा कि उनके साहस व संकल्प ने श्रमिकों एक नया जीवन दिया है। 
PunjabKesari
मोदी ने ‘एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर कहा, ‘‘मैं इस बचाव अभियान से जुड़े सभी लोगों के जज्बे को भी सलाम करता हूं। उनकी बहादुरी और संकल्प-शक्ति ने हमारे श्रमिक भाइयों को नया जीवन दिया है। इस मिशन में शामिल हर किसी ने मानवता और टीम वर्क की एक अद्भुत मिसाल कायम की है।'' उन्होंने कहा, ‘‘टनल (सुरंग) में जो साथी फंसे हुए थे, उनसे मैं कहना चाहता हूं कि आपका साहस और धैर्य हर किसी को प्रेरित कर रहा है। मैं आप सभी की कुशलता और उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता हूं।'' मोदी ने कहा कि उत्तरकाशी में हमारे श्रमिक भाइयों के बचाव अभियान की सफलता हर किसी को भावुक कर देने वाली है। उन्होंने लिखा, ‘‘यह अत्यंत संतोष की बात है कि लंबे इंतजार के बाद अब हमारे ये साथी अपने प्रियजनों से मिलेंगे। इन सभी के परिजनों ने भी इस चुनौतीपूर्ण समय में जिस संयम और साहस का परिचय दिया है, उसकी जितनी भी सराहना की जाए वो कम है।'' 
PunjabKesari
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि यह देश के लिए बहुत अच्छी खबर है और वह इतने लंबे समय तक ऐसी चुनौतीपूर्ण स्थिति का सामना करने वाले श्रमिकों के धैर्य को सलाम करते हैं। उन्होंने श्रमिकों की जान बचाने के लिए अथक प्रयास करने वाले सभी लोगों और एजेंसियों के प्रति आभार व्यक्त किया। 

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि वह सभी श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकालने पर "राहत और खुशी" महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "यह कई एजेंसियों का एक समन्वित प्रयास था, जो हाल के वर्षों में सबसे महत्वपूर्ण बचाव अभियानों में से एक है। कई चुनौतियों का सामना करने के बावजूद विभिन्न विभाग और एजेंसियों ने एक दूसरे के साथ मिलकर काम किया।” 
PunjabKesari
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि यह सभी के लिए बड़ी राहत और खुशी की बात है कि श्रमिकों को सुरंग से सुरक्षित बाहर निकाला गया है। उन्होंने सरकार से श्रमिकों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ और उचित मुआवजा प्रदान करने का आग्रह किया और मांग की कि सभी निर्माणाधीन योजनाओं का सुरक्षा ऑडिट कराया जाए ताकि दोबारा ऐसी स्थिति उत्पन्न न हो। 
PunjabKesari
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने श्रमिकों की सुरक्षित वापसी पर खुशी जताई है। उन्होंने ‘एक्स' पर लिखा, “उत्तरकाशी की सिलक्यारा सुरंग में फंसे श्रमिक भाइयों की सुरक्षित वापसी बहुत ही खुशी का समाचार है। उन्हें और उनके परिवारों को मेरी दिली बधाई। भारत का निर्माण करने वाले हमारे मज़दूर भाइयों की सुरक्षा सर्वोपरि है। इस मुश्किल अभियान को सफल बनाने वाले सभी जांबाज़ों को मेरा सलाम है।” 
PunjabKesari
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बचाव प्रयासों के दौरान निरंतर सहायता प्रदान करने के लिए मोदी को धन्यवाद देते हुए किसी भी श्रमिक की हालत गंभीर नहीं है, लेकिन घर भेजे जाने से पहले उन सभी को चिकित्सा निगरानी में रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि निकासी सबसे कम उम्र के श्रमिकों से शुरू हुई। उन्होंने कहा कि वे सभी तंदरुस्त हैं और अपने आप रेंगते हुए मार्ग से बाहर निकले। धामी ने यह भी कहा कि बचाए गए प्रत्येक श्रमिक को 1-1 लाख रुपए दिए जाएंगे। 
PunjabKesari
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रमिकों की जान बचाने में अपना अमूल्य योगदान देने वाले सभी लोगों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने ‘एक्स' पर लिखा,“उत्तराखण्ड स्थित सिलक्यारा टनल में फंसे सभी श्रमिकों को सकुशल बाहर निकालने हेतु आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री श्री पुष्कर धामी जी के नेतृत्व में संचालित बचाव अभियान की सफलता पर सभी को बधाई एवं उत्तराखण्ड सरकार का अभिनंदन! श्रमिक भाइयों की प्राण रक्षा में अपना अमूल्य योगदान देने वाले हर व्यक्ति का धन्यवाद!” 
PunjabKesari
असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने एक्स पर लिखा, “सिल्कयारा में सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को बचाने का अभियान सफलतापूर्वक समाप्त हो गया, जिसके साथ ही भारत ने राहत की सांस ली। पिछले 17 दिनों से पूरा देश उनकी सुरक्षित वापसी के लिए प्रार्थना कर रहा था। श्रमिकों ने उल्लेखनीय सहनशक्ति और साहस दिखाया।” 
PunjabKesari
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने श्रमिकों को सुरक्षित निकालने को भारत के लोगों की एकता की जीत बताया और अभियान में शामिल सभी लोगों की सराहना की। केजरीवाल ने ‘एक्स' पर लिखा, “एनडीआरएफ, सेना और अन्य एजेंसियों के प्रयास रंग लाए...मैं अभियान में शामिल अनेक लोगों के प्रयासों और कड़ी मेहनत को सलाम करता हूं जिन्होंने इसे सफल बनाने के लिए दिन-रात मेहनत की।” केजरीवाल ने लिखा, “मैं उन सभी श्रमिकों के धैर्य और साहस को भी सलाम करता हूं जिन्होंने विपरीत परिस्थितियों में एक-दूसरे का साथ दिया और प्रोत्साहित किया। यह भारत के लोगों की एकता की जीत है।”

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!