41 साल बाद मिले भारत-पाकिस्तान बंटवारे में बिछड़े दो दोस्त, वायरल हो रहा ये खूबसूरत VIDEO

Edited By Yaspal,Updated: 12 Mar, 2024 10:47 PM

two friends separated during india pakistan partition meet after 41 years

साल 1947 में जब देश का विभाजन हुआ तो लाखों लोग अपनों से अलग हो गए। ये दर्द ऐसा था, जिसे लोग आज तक भूल नहीं पाए हैं। भारत-पाकिस्तान के बंटवारे की वजह से कई परिवार एक दूसरे से अलग हो गए। कई लोगों ने अपनों को खो दिया

नेशनल डेस्कः साल 1947 में जब देश का विभाजन हुआ तो लाखों लोग अपनों से अलग हो गए। ये दर्द ऐसा था, जिसे लोग आज तक भूल नहीं पाए हैं। भारत-पाकिस्तान के बंटवारे की वजह से कई परिवार एक दूसरे से अलग हो गए। कई लोगों ने अपनों को खो दिया। कई दोस्त बिछड़ गए। एक ऐसे ही बिछड़े हुए दोस्तों की कहानी इस समय चर्चा में है। उनकी ये कहानी लोगों का दिल छू रही है। 

दरअसल, 1947 में भारत-पाकिस्तान विभाजन के दौरान दो बेस्ट फ्रेंड एक दूसरे से बिछड़ गए थे। तब उनकी महज 12 साल थी और तब के बिछड़े हुए ये दो दोस्त जब एक बार फिर से एक दूसरे से मिले तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। वो एक दूसरे से मिलकर बचपन की यादों में खो गए और ऐसा खोए कि फिर सबकुछ भुला दिया। सोशल मीडिया पर इन दोनों दोस्तों के पुनर्मिलन का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है।

बताया जा रहा है कि दोनों दोस्त गुजरात के दीसा में एक साथ बड़े हुए थे और देश के विभाजन के दौरान एक दूसरे से अलग हो गए थे। साल 1982 में वे अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक कॉमन फ्रेंड के जरिए रीकनेक्ट हुए थे। लेकिन उन्हें ये उम्मीद नहीं थी कि वे दोबारा कभी मिल पाएंगे। इसके बाद अक्टूबर 2023 में ये भी संभव हो गया। 32 साल की मेगन कोठारी ने अमेरिका में अपने दादा सुरेश कोठारी को उनके बचपन के दोस्त से मिलवाया।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Brown History (@brownhistory)


मेगन कोठारी के वायरल पोस्ट के कैप्शन पर नजर डालें तो उसमें लिखा है कि इस अप्रैल 2024 में न्यू जर्सी में मेरे दादाजी के 90वें जन्मदिन पर दोनों दोस्त फिर से मिलेंगे। जिस तरह कोठारी और शाकिर एक दूसरे से मिले और गले लगे हैं कहा जा सकता कि यही मानवीय संबंधों का स्थायी प्रभाव है जो कठिन से कठिन बाधाओं को पार लगा सकता है।

कोठारी और शाकिर का ये पुनर्मिलन न केवल उन्हें अपार खुशी देता हुआ नजर आया बल्कि उनके मिलन को वायरल वीडियो के जरिये जिस जिस ने भी देखा वो यही कहता हुआ नजर आ रहा है कि अगर कोई किसी को दोस्त मानें तो वहां समर्पण बस इसी हद तक होना चाहिए। वीडियो क्योंकि इंटरनेट पार वायरल है इसलिए लोग भी बार-बार इसी बात को दोहरा रहे हैं कि दोस्ती की ये कहानी वाकई सरहदों से परे है।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!