खतरे की चेतावनी: अमेरिका ने नागरिकों की दी रूस न जाने की सलाह, भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने का किया आग्रह

Edited By Anu Malhotra,Updated: 08 Mar, 2024 03:52 PM

us embassy moscow russia threat to moscow  american authorities

रूस में अमेरिकी दूतावास ने अगले 48 घंटों के भीतर रूस की राजधानी मॉस्को पर संभावित खतरे को लेकर चेतावनी जारी की है. अमेरिकी अधिकारियों को मिली ख़ुफ़िया रिपोर्टों के अनुसार, माना जाता है कि कुछ चरमपंथी संगठन मॉस्को में भीड़-भाड़ वाले इलाकों और संगीत...

नई दिल्ली: रूस में अमेरिकी दूतावास ने अगले 48 घंटों के भीतर रूस की राजधानी मॉस्को पर संभावित खतरे को लेकर चेतावनी जारी की है. अमेरिकी अधिकारियों को मिली ख़ुफ़िया रिपोर्टों के अनुसार, माना जाता है कि कुछ चरमपंथी संगठन मॉस्को में भीड़-भाड़ वाले इलाकों और संगीत समारोहों सहित बड़ी सभाओं को निशाना बनाकर हमले की योजना बना रहे हैं। दूतावास ने इस आसन्न खतरे के मद्देनजर रूस में मौजूद अमेरिकी नागरिकों से सावधानी बरतने और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने का आग्रह किया है।

अमेरिकी दूतावास का यह अलर्ट मॉस्को में अमेरिकी राजदूत लिन ट्रेसी को रूसी विदेश मंत्रालय द्वारा तलब किए जाने के तुरंत बाद आया है। बैठक के दौरान रूसी अधिकारियों ने देश के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप का आरोप लगाते हुए रूस में तीन अमेरिकी संस्थानों की गतिविधियों को बंद करने की मांग की। इसके अतिरिक्त, बढ़ते तनाव के बीच रूस ने अमेरिकी राजनयिकों की संभावित बर्खास्तगी की चेतावनी भी जारी की।

रूस ने पश्चिमी साइबर हमलों का आरोप लगाया
रूसी विदेश मंत्रालय ने पश्चिमी देशों, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका पर 15-17 मार्च को होने वाले आगामी राष्ट्रपति चुनावों को बाधित करने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण साइबर हमलों को अंजाम देने का आरोप लगाया है। रूसी अधिकारियों का दावा है कि पश्चिमी देशों के हैकर चुनावी प्रक्रिया की अखंडता को कमजोर करने के लिए चुनाव से संबंधित संस्थानों और सरकारी विभागों को निशाना बना रहे हैं। विशेष रूप से, राष्ट्रपति पद के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाले उम्मीदवारों में निवर्तमान राष्ट्रपति पुतिन, कम्युनिस्ट पार्टी से निकोलाई खारितोनोव, लिबरल डेमोक्रेट्स से लियोनिद स्लटस्की और न्यू पीपल पार्टी से व्लादिस्लाव ड्वानकोव शामिल हैं।

रूस की परमाणु टकराव की चेतावनी
यूक्रेन में संघर्ष ने 1962 के क्यूबा मिसाइल संकट के बाद पश्चिम के साथ रूस के संबंधों में सबसे गंभीर संकट पैदा कर दिया है। पुतिन ने चेतावनी जारी की है कि पश्चिम द्वारा यूक्रेन में सैनिकों की कोई भी तैनाती परमाणु टकराव में बदल सकती है। क्रेमलिन ने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ अपने संबंधों को सबसे निचले स्तर पर बताया है और अमेरिका पर रूस के खिलाफ व्यापक प्रयास के हिस्से के रूप में वित्तीय, सैन्य और खुफिया समर्थन के साथ यूक्रेन का समर्थन करने का आरोप लगाया है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!