9 राज्यों में उपचुनाव संपन्न, श्रीनगर में हिंसा में 6 मरे, कई घायल

Edited By ,Updated: 09 Apr, 2017 08:08 PM

voting start on by election for lok sabha and assembly seats

देश के नौ राज्यों में एक लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है। इन चुनावों के नतीजे 13 अप्रैल को घोषित किए जाएंगे।

नई दिल्ली: देश के नौ राज्यों में एक लोकसभा तथा दस विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए मतदान आज संपन्न हो गया। इस दौरान श्रीनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में हिंसा में छह लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए और वहां सिर्फ 6.5 प्रतिशत मतदान हुआ। जम्मू कश्मीर की श्रीनगर लोकसभा सीट के अलावा जिन राज्यों में विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव हुआ उनमें असम की धीमाजी सुरक्षित, हिमाचल प्रदेश की धोरंज सु, मध्य प्रदेश की अटेर तथा बांधवगढ़ सु, पश्चिम बंगाल की कांठी दक्षिण, दिल्ली की राजौरी गार्डन, राजस्थान की धौलपुर, कर्नाटक की नंजनगुड तथा गुंडुलूपेट और झारखंड की लिटीपारा सु सीट शामिल है।  

श्रीनगर लोकसभा सीट में मात्र 6.5 प्रतिशत मतदान
श्रीनगर संसदीय सीट पर आज हुए उपचुनाव में मात्र 6.5 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। । जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर लोकसभा सीट पीडीपी के पूर्व नेता तारिक हामिद कार के इस्तीफे से खाली हुई थी, जिन्होंने कश्मीरी प्रदर्शनकारियों पर कथित ज्यादती के विरोध में इस्तीफा दे दिया था। इस सीट पर नैशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और सत्तारूढ़ पीडीपी के नाजिर खान के बीच सीधा मुकाबला है। 

झारखंड के लिट्टीपाड़ा विधानसभा उपचुनाव का मतदान 
झारखंड के लिट्टीपाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान आज शांतिपूर्ण संपन्न हो गया और इस दौरान लगभग 72 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी पर नजर रखने के लिए अलग-अलग वीडियो रिकॉर्डिंग टीम भी बनाई गई थी। इस दौरान कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। 

धौलपुर में 84 प्रतिशत मतदान 
राजस्थान के धौलपुर विधानसभा के उपचुनाव के लिए मतदान आज शाम छह बजे शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। निर्वाचन विभाग की प्रांरभिक सूचना के अनुसार इस चुनाव में लगभग 84 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 

धीमाजी उपचुनाव में 65 प्रतिशत मतदान  
गुवाहाटी से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार असम के धीमाजी उपचुनाव में आज 65 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।  इसी बीच कई मतदान केन्द्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में खराबी की रिपोर्टे मिली लेकिन कुल मिलाकर इस जनजातीय बहुल विधानसभा सीट पर मतदान शांतिपूर्ण रहा। उधर कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि भारतीय जनता पार्टी ने मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए जमकर धनराशि वितरित की है।  इस विधानसभा सीट के सभी मतदान केन्द्रों पर शाम चार बजे मतदान संपन्न हो गया। सभी ईवीएम मशीनों पर कड़ी सुरक्षा में स्ट्रांग रूम में रखा गया है और मतगणना कल यानि सोमवार को होगी।  

​​​​​​​राजस्थान में पहली बार ईवीएम मशीनों के साथ वीवी पेट मशीन जोड़कर मतदान कराने के प्रति मतदाताओं में काफी उत्साह देखा गया। इस मशीन से मतदाताओं को बटन दबाते ही अपने प्रत्याशी का नाम और चिह्न की सही जानकारी मिल जाती थी। मतदान के दौरान भारतीय जनता पार्टी की ओर से फर्जी मतदान कराने की शिकायत पर कांग्रेस के एक बूथ एजेंट को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!