TV सीरियल देखना 2 लड़कों को पड़ा भारी, मिली 12 साल के लिए मजदूरी करने की सजा

Edited By Mahima,Updated: 31 Jan, 2024 11:38 AM

watching tv serials proved costly for 2 boys

उत्तर कोरिया में तानाशाही और सख्त कानूनों के बीच हाल ही में दो टीनएजर लड़कों को टीवी सीरियल देखने के लिए भयंकर सजा दी गई है। इस घटना के पीछे यह वजह है कि उत्तर कोरिया में दक्षिण कोरियाई मनोरंजन पर पूरी तरह से प्रतिबंध है।

नेशनल डेस्क: उत्तर कोरिया में तानाशाही और सख्त कानूनों के बीच हाल ही में दो टीनएजर लड़कों को टीवी सीरियल देखने के लिए भयंकर सजा दी गई है। इस घटना के पीछे यह वजह है कि उत्तर कोरिया में दक्षिण कोरियाई मनोरंजन पर पूरी तरह से प्रतिबंध है। यह दक्षिण कोरियाई के- ड्रामा थे जिन्हें देखने और शेयर करने के लिए 16 साल के दो लड़कों को 12 साल के लिए कड़ी मजदूरी की सजा दी गई। दोनों लड़कों को सैकड़ों लोगों से घिरे एक मंच पर सजा होते हुए ग्रे वर्दी में देखा जा सकता है, जिन्हें 2020 में अधिनियमित कानून के अनुसार 16 साल के दो लड़कों को 12 साल के लिए कड़ी मजदूरी की सजा दी गई।

डक्षिण कोरियाई मनोरंजन पर प्रतिबंधित
हर्मिट किंगडम द्वारा 2020 में लागू किए गए कानून के अनुसार, उत्तर कोरिया में सभी प्रकार के दक्षिण कोरियाई मनोरंजन, इसमें टेलीविज़न कार्यक्रम भी शामिल हैं, पूरी तरह से प्रतिबंधित हैं। इसका अर्थ है कि यहां दक्षिण कोरियाई मनोरंजन देखने या शेयर करने पर मौत की सजा तक हो सकती है। लेकिन कुछ लोग फिर भी पड़ोसी देश की एक झलक पाने के लिए अपनी जान जोखिम में डालने में नहीं डरते हैं।

भाग्यशाली हैं मौत की सजा नहीं हुई
यहां सजा सुनाते हुए कहा गया कि दक्षिण कोरिया के कठपुतली शासन की संस्कृति किशोरों तक भी फैल गई है। ये सिर्फ 16 साल के हैं, लेकिन अभी से ही उन्होंने अपना भविष्य बर्बाद कर लिया है। यह दोनों किशोरों के लिए एक विनाशकारी सजा है। लेकिन वे तकनीकी रूप से खुद को भाग्यशाली ही मान सकते हैं क्योंकि उन्हें मौत की सजा नहीं हुई है।

एक उत्तर कोरियाई नागरिक ने बताया कि लोग अमेरिकी सीरियल देखते हुए पकड़े जाते हैं, तो थोड़ी रिश्वत देकर बच सकते हैं, लेकिन दक्षिण कोरियाई कार्यक्रम देखते पकड़े जाना बेहद भयानक होता है और हो सकता है कि इसका नतीजा गोली मार दी जाए। उत्तर कोरियाई लोगों के लिए, कोरियाई नाटक एक 'ड्रग' है जो उन्हें उनकी कठिन वास्तविकता से दूर करती है।

दक्षिण कोरियाई शासन का रिस्क 
ऐसा इसलिए है क्योंकि के-ड्रामा या कुछ भी जिससे दक्षिण कोरियाई शासन की तारीफ है, वह उत्तर कोरियाई शासन के लिए एक बड़ा खतरा बन सकता है। यही कारण है कि लोगों के बीच उदाहारण पेश करने के लिए ऐसी खतरनाक सजाएं दी जाती हैं। उन्होंने कहा कि- उत्तर कोरिया में, हम सीखते हैं कि दक्षिण कोरिया हमसे कहीं अधिक बदतर जीवन जी रहा है, लेकिन जब लोग दक्षिण कोरियाई नाटक देखते हैं, तो उन्हें पूरी तरह से अलग दुनिया दिखती है. ऐसा लगता है कि दक्षिण कोरिया में सब शानदार है. उत्तर कोरियाई शासन इस तरह के रिस्क नहीं लेना चाहता। इस घटना के बाद, लोग सोशल मीडिया पर इस प्रतिबंध को खुलकर चुनौती दे रहे हैं और उत्तर कोरियाई शासन के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!