Edited By Shubham Anand,Updated: 21 Dec, 2025 06:28 PM

आज के अनिश्चित समय में सही इंश्योरेंस कंपनी का चुनाव बेहद महत्वपूर्ण है। विशेषज्ञों के अनुसार, पॉलिसी लेने से पहले कंपनी का सॉल्वेंसी रेश्यो (पैसे चुकाने की क्षमता), क्लेम सेटलमेंट रेश्यो (क्लीयरेंस का रिकॉर्ड), परसिस्टेंसी रेश्यो (पॉलिसीधारकों का...
नेशनल डेस्क : आज के समय में इंश्योरेंस लेना हर किसी के लिए जरूरी हो गया है। यह न केवल मुश्किल समय में आपके और आपके परिवार की आर्थिक मदद करता है, बल्कि मानसिक शांति भी प्रदान करता है। खासकर लाइफ इंश्योरेंस, जो भविष्य की अनिश्चितताओं को काफी हद तक कम कर देता है।
इंश्योरेंस का मूल उद्देश्य अचानक आने वाली किसी मुसीबत या जोखिम से आपको सुरक्षित रखना है। लेकिन बाजार में उपलब्ध कई विकल्पों के कारण लोग अक्सर यह तय करने में उलझ जाते हैं कि किस कंपनी से इंश्योरेंस लिया जाए। विशेषज्ञों के अनुसार, किसी भी इंश्योरेंस कंपनी को चुनने से पहले कुछ महत्वपूर्ण रेश्यो पर ध्यान देना चाहिए, ताकि भविष्य में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।
1. सॉल्वेंसी रेश्यो
इंश्योरेंस कंपनी चुनते समय सबसे पहले उसका सॉल्वेंसी रेश्यो देखना जरूरी है। सॉल्वेंसी रेश्यो बताता है कि कंपनी के पास ग्राहकों के क्लेम चुकाने के लिए पर्याप्त फंड है या नहीं। जितना मजबूत यह रेश्यो होगा, कंपनी की आर्थिक स्थिति उतनी ही मजबूत मानी जाएगी। मजबूत सॉल्वेंसी रेश्यो यह भी संकेत देता है कि क्लेम सेटलमेंट प्रक्रिया समय पर पूरी होती है।
2. क्लेम सेटलमेंट रेश्यो
क्लेम सेटलमेंट रेश्यो यह दर्शाता है कि कंपनी के पास आए हुए क्लेम में से कितने क्लेमों का भुगतान किया गया है। यह रेश्यो कंपनी के क्लेम सेटलमेंट प्रदर्शन का सही संकेत देता है। इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से पहले इस रेश्यो की जानकारी लेना बेहद महत्वपूर्ण है।
3. परसिस्टेंसी रेश्यो
परसिस्टेंसी रेश्यो यह बताता है कि कंपनी के मौजूदा पॉलिसीधारकों का कितना प्रतिशत समय पर प्रीमियम का भुगतान कर रहा है। यह संकेत देता है कि कंपनी अपने ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान कर रही है या नहीं। इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से पहले परसिस्टेंसी रेश्यो की जांच करना जरूरी है।
4. Grievance Redressal रेश्यो
Grievance Redressal रेश्यो कंपनी की कस्टमर सर्विस की गुणवत्ता का संकेत देता है। यह रेश्यो बताता है कि कंपनी के खिलाफ कितनी शिकायतें दर्ज होती हैं और उनमें से कितनी शिकायतों का समय पर समाधान किया गया। कम शिकायतें और अधिक समाधान यह दर्शाते हैं कि कंपनी अपने ग्राहकों की समस्याओं को गंभीरता से लेती है और उन्हें सही तरीके से हल करती है।