गुड न्यूज़! अगर नहीं ली ट्रेन की टिकट तो न करें फ़िक्र

Edited By Punjab Kesari,Updated: 30 May, 2017 05:39 PM

travel without ticket  now don  t worry

ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। खासकर उनके लिए जो ट्रेन छूटने के डर से बिना टिकट लिए ट्रेन में चढ़ जाते हैं, क्योंकि ऐसा करने के बाद जुर्माना भरना पड़ता है, लेकिन अब अगर आप जल्दी ट्रेन छूटने के डर से बिना टिकट लिए ही ट्रेन...

चंडीगढ़ : ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। खासकर उनके लिए जो ट्रेन छूटने के डर से बिना टिकट लिए ट्रेन में चढ़ जाते हैं, क्योंकि ऐसा करने के बाद जुर्माना भरना पड़ता है, लेकिन अब अगर आप जल्दी ट्रेन छूटने के डर से बिना टिकट लिए ही ट्रेन में चढ़ गए हैं तो जुर्माना नहीं भरना पड़ेगा। अब आप सफर के दौरान भी टिकट ले सकते हैं। इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। रेलवे के इस तोहफे से बिना टिकट यात्रा करने वाले अब बहाने नहीं बना सकते हैं। पर ट्रेन छूटने के डर से बिना टिकट लिए ट्रेन में चढऩे वालों के लिए यह बेहद अच्छी खबर है। रेलवे ने ऐसे लोगों को ट्रेनों में ही टिकट देने की व्यवस्था शुरू की है। यात्री ट्रेन में टीटीई से संपर्क कर टिकट ले सकेंगे। हालांकि अभी यह सुविधा सुपरफास्ट ट्रेनों में ही लागू की गई है। इसके परिणाम अच्छे रहे तो जल्द ही लंबी दूरी की अन्य ट्रेनों में भी इस व्यवस्था को लागू कर दिया जाएगा।

यात्रियों को खुद ढूंढना होगा टीटीई को : 
बिना टिकट लिए ट्रेन में चढऩे वाले यात्रियों को सबसे पहले टीटीई को तलाश कर उसे बताना होगा कि उसके पास टिकट नहीं है और वह मशीन से टिकट दे दे। इसके बाद टीटीई संबंधित यात्री से तय किराए के साथ ही 10 रुपए अतिरिक्त शुल्क लेकर हैंड हेल्ड मशीन से टिकट निकालकर उसे दे देगा।

अभी यह सुविधा सुपरफास्ट ट्रेनों में शुरू हुई है : 
आरक्षित टिकट देने की यह सुविधा केवल सुपरफास्ट ट्रेनों में शुरू हुआ है जो कि बाद में व्यापक पैमाने पर हो सकता है। यह हैंड हेल्ड मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के सर्वर से कनेक्ट होगी। जैसे ही यात्री टिकट मांगेगा, मशीन में नाम और जगह डालते ही टिकट निकल आएगी। मशीन की मदद से ट्रेन में खाली बर्थों की जानकारी भी आसानी से मिलेगी।

वेटिंग होगी क्लीयिर : 
वेटिंग क्लीयर होने पर भी ट्रेन में खाली बर्थ की जानकारी हैंड हेल्ड मशीन में उपलब्ध होगी। यदि किसी यात्री की वेटिंग क्लीयर नहीं हुई है तो वह टीटीई के पास जाकर अपनी टिकट दिखाकर खाली सीट की जानकारी लेकर उसे कन्फर्म करा सकता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!