Hug Day: अपनों के प्यार का अहसास करवाए ‘जादू की झप्पी’

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 12 Feb, 2022 10:06 AM

hug day valentines week magic zappi

‘लग जा गले के फिर हसीं रात हो न हो, शायद फिर इस जन्म में मुलाकात हो न हो’ प्यार से गले लगाना यानी आलिंगन करना एक बेहद ही सुखद अहसास होता है जिसमें दिल की गहराई से मन को सुकून महसूस होता है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Happy Hug Day 2022: ‘लग जा गले के फिर हसीं रात हो न हो, शायद फिर इस जन्म में मुलाकात हो न हो’ प्यार से गले लगाना यानी आलिंगन करना एक बेहद ही सुखद अहसास होता है जिसमें दिल की गहराई से मन को सुकून महसूस होता है। वैलेंटाइन डे के छठे दिन को ‘हग डे’ के रूप में मनाने को लेकर युवाओं में खासा उत्साह है। खास बात है कि वैलेंटाइन वीक में इस खास दिन के होने पर इसे प्रेमी-प्रेमिका के प्यार से जोड़ा जाता है जबकि आम जिंदगी में आलिंगन करना स्वाभाविक सी बात है। रोता हुआ बच्चा जब मां के गले लगता है तो मानो जैसे दुनिया जहां की परेशानियां छू मंतर हो जाती हैं। 

PunjabKesari Hug Day

गले लगने या लगाने से हमारे दूसरों के प्रति अपने लगाव को आसानी से महसूस कर सकते हैं। ‘कोई कहे इसे जादू की झप्पी, कोई कहे इसे प्यार, मौका खूबसूरत है, आ गले लग जा मेरे यार, बोले तो जादू की झप्पी में कुछ ऐसा कमाल है कि आप अपनी सारी टैंशन को भूल कर रिलैक्स फील करने लगते हैं। ‘हग डे’ की खास बात यह है कि इसके लिए सिर्फ ब्वाय फ्रैंड या गर्ल फ्रैंड होने की ही जरूरत नहीं है, बल्कि आप अपने हर रिश्ते को गहरा और मधुर बनाने के लिए जादू की झप्पी ले सकते हैं। एक प्यारी-सी जादू की झप्पी आपके हर किसी के साथ रिश्ते में दूसरों को प्यार और केयर का अहसास करवा सकते है। इसके अतिरिक्त ग्रीटिंग कार्डस पर जादू की झप्पी के कुछ इस तरह के फायदे भी बताए गए हैं : Hugs are fat-free, sugar-free & require no batteries. Hugs reduce blood pressure, Body temperature, heart rate & help relieve pain & depression.

PunjabKesari Hug Day

हम साथ-साथ हैं 
वैलेंटाइन वीक को अगर युवाओं के मस्ती के वीक की बजाय दूसरों की फीलिंग्स की रिस्पैक्ट करने के बारे में बताया जाए तो शायद इसके भाव सार्थक होंगे। वैलेंटाइन वीक के कुछ दिनों को पेरैंट्स भी बच्चों के साथ मिल कर मना कर खूब इंज्वाय कर रहे हैं। सुषमा ने बताया कि वह टीन एज बच्चों के साथ वैलेंटाइन वीक के हर दिन को मना रही है। फ्रैंडली होने का मौका वह कैसे गंवा सकती है। इसी तरह प्रो. जसप्रीत का मानना है कि आजकल बच्चे पहले से ही पेरैंट्स के क्लोज होते हैं। शालिनी ने बताया कि बच्चों के कोमल मन को सही रास्ता दिखाना जरूरी होता है। 

PunjabKesari Hug Day

बच्चों को गले लगाएं, आत्मविश्वास बढ़ाएं  
जनरल ऑफ एपिडेमोलॉजी एंड कम्युनिटी हैल्थ के अनुसार बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए गले लगाने से उनका मानसिक और शारीरिक विकास आसानी से होता है। मां-बाप बच्चों को प्यार में गले लगाते हैं तो उनका आत्मविश्वास बढ़ता है। बच्चे कोई गलती करें तो अभिभावक उनको गलती का अहसास करवाकर गले लगाएं। गले लगने से शरीर में रक्त का संचार बढ़ता है और दिल के रोगों का रिस्क भी कम हो जाता है।

PunjabKesari Hug Day

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!