इन मंदिरों में मिलते हैं अजब-गजब प्रसाद, कल्पना करना भी है नामुमकिन

Edited By Punjab Kesari,Updated: 28 Mar, 2018 10:22 AM

it is impossible to imagine that these temples meet azb gajab prasad

अमूमन मंदिरों में नारियल, मिश्री, मखाने, बताशे या फिर फल या मीठा ही प्रसाद के रूप में दिया जाता है। मंदिर भगवान विष्णु का हो या फिर मां दुर्गा का लेकिन भारत के कुछ गजब मंदिर ऐसे भी हैं जहां कुछ अजब प्रसाद दिया जाता है।

अमूमन मंदिरों में नारियल, मिश्री, मखाने, बताशे या फिर फल या मीठा ही प्रसाद के रूप में दिया जाता है। मंदिर भगवान विष्णु का हो या फिर मां दुर्गा का लेकिन भारत के कुछ गजब मंदिर ऐसे भी हैं जहां कुछ अजब प्रसाद दिया जाता है। कई मंदिर तो ऐसे हैं जिसके प्रसाद की कल्पना तक कर पाना किसी भी व्यक्ति के लिए नामुमकिन है।

PunjabKesari
चॉकलेटी भगवान 
केरल के अलेप्पी में बना हुआ बालसुब्रमण्यम मंदिर उन भक्तों के लिए बेहद खास है जिन्हें चॉकलेट से लगाव है। यहां भगवान को भोग के रूप में चॉकलेट चढ़ाई जाती है और भक्तों को भी यही प्रसाद के रूप में दी जाती है।

PunjabKesari
माता के बेटे चूहे 
रेत की नगरी राजस्थान के बीकानेर में स्थित है करणी माता मंदिर। यह मंदिर भारत में चूहों वाली माता के नाम से प्रख्यात है। इस मंदिर में तकरीबन 20 हजार से ज्यादा चूहे रहते हैं। माना जाता है कि इस मंदिर में रहने वाले चूहे माता की संतान माने जाते हैं। इस मंदिर की सबसे बड़ी खासियत है कि यहां पर भक्तों को चूहों का जूठा प्रसाद खाने के लिए दिया जाता है।

PunjabKesari
टैक्स्ट बुक का प्रसाद 
केरल के थ्रिसुर महादेव मंदिर में पूजा करने आने वाले भक्तों को प्रसाद के रूप में किसी प्रकार की खाने की वस्तु की बजाय ब्रोशर्स, सी.डी., डी.वी.डी. या फिर टैक्स्ट बुक प्रसाद के रूप में दी जाती हैं। मंदिर ट्रस्ट का कहना है कि किसी भी प्रसाद से बढ़कर है ज्ञान का प्रसार और प्रचार।

PunjabKesari
यहां लगते हैं छप्पन भोग 
पुरी का जगन्नाथ मंदिर हिन्दू आस्था का केंद्र है। इस मंदिर से आरंभ होने वाली रथयात्रा में दुनिया भर से लोग हिस्सा लेने के लिए आते हैं। इस मंदिर में भगवान जगन्नाथ को पूरे छप्पन प्रकार के व्यंजनों का भोग लगाया जाता है।

PunjabKesari

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!