अमरीकी वीजा पाने की राह होगी और कठिन

Edited By ,Updated: 05 May, 2017 01:51 PM

us state department seeks tougher visa scrutiny including social media checks

अमरीका के लिए वीजा पाने की राह अब और कठिन हो सकती है।  दरअसल यू.एस. डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट वीजा के लिए आवेदन करने वालों के सोशल मीडिया...

वॉशिंगटन: अमरीका के लिए वीजा पाने की राह अब और कठिन हो सकती है। दरअसल यू.एस.डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट वीजा के लिए आवेदन करने वालों के सोशल मीडिया, ईमेल एड्रेस और फोन नंबर की समीक्षा करना चाहता है। 


डिपार्टमेंट में गुरूवार को प्रकाशित एक नोटिस के जरिए वीजा आवेदकों से कठिन पूछताछ करने का सुझाव दिया। इस दस्तावेज के अनुसार ट्रंप प्रशासन का कहना है कि आतंकवादी हमलों को रोकने के लिए ये जरूरी है। सोशल मीडिया के बारे में सवाल भी इन मानदंडों का हिस्सा होगा। ये हर साल 65 हजार लोगों पर या वीजा के लिए आवेदन करने वाले 0.5 प्रतिशत आवेदकों पर लागू होगा। विभाग के अनुसार इसमें किसी विशेष देश के लोगों को लक्षित नहीं किया गया है बल्कि ये हर देश पर समान रूप से लागू होगा। 


नहीं मांगा जाएगा पासवर्ड
स्टेट डिपार्टमेंट के नोटिस में कहा गया कि नए प्रश्नों का एक सेट वीजा आवेदकों पर लागू होगा जो आतंकवाद या अन्य राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित वीजा असंबद्धताओं के संबंध में अतिरिक्त जांच के लिए निर्धारित किया गया है। वीजा के लिए आवेदन करने वाले लोगों को सभी पूर्व पासपोर्ट नंबर, 5 साल का सोशल मीडिया हैंडल, ईमेल एड्रेस, फोन नंबर के साथ 15 साल की खुद की जानकारी भी आवेदन करते समय देनी होगी। हालांकि दस्तावेज में कहा गया कि आवेदकों से उनके सोशल मीडिया का पासवर्ड नहीं मांगा जाएगा। आपको बता दें कि अमेरिका हर साल एक करोड़ से ज्यादा गैर-आव्रजन वीजा जारी करता है जिनमें 10 से ज्यादा वीजा उन भारतीयों को मिलता है जो व्यवसाय पर्यटन या पढ़ाई के लिए अमेरिका जाना चाहते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!