पशु बिक्री पर बैन: तो क्या इस लड़की की वजह से मोदी सरकार ने बनाया नया कानून?

Edited By Punjab Kesari,Updated: 01 Jun, 2017 04:29 PM

for this girl modi government created a new law on animal sales ban

पशु बिक्री पर बैन लेकर देशभर में फिर से विवाद और बहस शुरू हो गई है। केंद्र सरकार द्वारा पशुओं के बध को रोकने के लिए इनकी खरीद-फरोख्त पर रोक लगाने पर विचार कर रही है।

नई दिल्लीः पशु बिक्री पर बैन लेकर देशभर में फिर से विवाद और बहस शुरू हो गई है। केंद्र सरकार द्वारा पशुओं के बध को रोकने के लिए इनकी खरीद-फरोख्त पर रोक लगाने पर विचार कर रही है। सरकार के इस फैसले के बाद कई जगहों पर लोग इसका विरोध भी कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि सरकार के इस नए नियम को लागू करवाने के पीछे असल हाथ किसका है। इसके पीछे है गौरी मौलेखी नाम की महिला जो एक्टिविस्ट पीपुल्स फॉर एनिमल्स नाम की एक संस्था से जुड़ी है।

गौरी ने दायर की याचिका
गौरी मौलेखी केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी की सलाहकार भी हैं। इन्होंने 2014 में सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका डालकर कहा था कि देश में जानवरों की तस्करी हो रही है और इन्हें मंडियों से गैरकानूनी तरीके से खरीद कर सीमा पार भेजा जा रहा है। गौरी की इसी याचिका के बाद केन्द्र सरकार ने पिछले सप्ताह अधिसूचना जारी कर बाजार से वध के लिए जानवरों की खरीद पर रोक लगा दी।
PunjabKesari
कानून में नहीं लिखा, आप जानवर नहीं काट सकते
एक अंग्रेजी वैबसाइट को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि इस नए कानून का मकसद लोगों के बीफ या मांस खाने-पीने की आदतों पर रोक लगाना नहीं है, बल्कि जानवरों पर हो रहे अत्याचारों को रोकना है। गौरी का कहना है कि वे मद्रास हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगी। वहीं गोरी ने नए कानून के तहत जानवरों का वध बंद हो जाएगा बात को सिरे से नकारते हुए कहा कि अगर आप कानून पढ़ें तो इसमें कहीं नहीं लिखा कि आप जानवर काट नहीं सकते हैं।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि कई लोग मंडियों से पशु खरीदते हैं फिर उनकी तस्करी होती है जबकि नए कानून के मुताबिक लोग मंडियों से अब सिर्फ खेती के लिए मवेशी खरीद सकते हैं और अगर किसी के जानवर का मांस खाना है तो उसे सीधा किसान से या मवेशी के मालिक से इसे खरीदना होगा। गौरी ने कहा कि देश की पशु मंडियां जानवरों के लिए मौत की मंडियां बन गई हैं। जानवरों को अवैध तरीके से खरीदा जाता है फिर उसे दूसरे देशों में बेचा जाता है। जोकि गलत है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!