नशे में अंधे होकर लोग कैसे-कैसे कर रहे अपराध!

Edited By ,Updated: 20 Aug, 2023 06:27 AM

how people are committing crimes by being blinded by intoxication

एक ओर नशेड़ी नशे का अधिक सेवन करके मर रहे हैं तो दूसरी ओर नशे के दुष्प्रभाव से उचित-अनुचित में भेद न कर पाने और बुद्धि भ्रष्ट हो जाने के कारण हिंसक होकर हत्या, मारपीट और यौन अपराध तक कर रहे हैं, जिसके चंद ताजा उदाहरण निम्न में दर्ज हैं

एक ओर नशेड़ी नशे का अधिक सेवन करके मर रहे हैं तो दूसरी ओर नशे के दुष्प्रभाव से उचित-अनुचित में भेद न कर पाने और बुद्धि भ्रष्ट हो जाने के कारण हिंसक होकर हत्या, मारपीट और यौन अपराध तक कर रहे हैं, जिसके चंद ताजा उदाहरण निम्न में दर्ज हैं :

* 16 अगस्त को लुधियाना (पंजाब) में एक नशेड़ी युवक ने ट्रैफिक ए.एस.आई. पर हमला करके उसे घायल कर दिया।
* 9 अगस्त को रात 10.30 बजे फाजिल्का (पंजाब) के ‘ढाणी कोट फंगिया’ में नशे के आदी युवक नरेंद्र सिंह ने किसी बात पर नाराजगी के कारण अपने पिता मुंशा सिंह को पीट दिया, जिसके कुछ समय बाद मुंशा सिंह ने नरेंद्र सिंह को काट कर मार डाला।

* 9 अगस्त को ही बक्सर (बिहार) में नशे में धुत्त नेवी के एक जवान ने एक्साइज विभाग की चैक पोस्ट पर विवाद के दौरान एक्साइज विभाग के कर्मचारियों की वर्दियां फाड़ डालीं।
* 9 अगस्त को ही कलंगुट (गोवा) के एक पब में नशे में धुत्त गोवा के डी.आई.जी. (डा.) ‘ए. कोआन’ द्वारा एक महिला के साथ अभद्रता की घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, जिसमें महिला उक्त डी.आई.जी. को थप्पड़ मारती और उसे खरी-खोटी सुनाती दिखाई दे रही है। इस घटना के बाद गोवा सरकार ने ‘ए. कोआन’ को डी.आई.जी. के पद से हटा दिया।

* 8 अगस्त को बेतिया (बिहार) के नवलपुर थाना क्षेत्र के गांव ‘सिसवा भूमिहार’ में नशे में धुत्त युवक ने अपने पिता ‘माया पटेल केशव’ को पीट-पीट कर मार डाला। बताया जाता है कि बाप-बेटा दोनों इकट्ठे बैठ कर शराब पीया करते थे और घटना के दिन भी इकट्ठे ही शराब पीकर घर लौटे थे, जिसके बाद कोई विवाद होने पर बेटे ने इस घटना को अंजाम दिया।

* 8 अगस्त को ही ‘राजनांदगांव’ (छत्तीसगढ़) के ‘डोगर’ गांव में नशे में धुत्त एक युवक ने चाकू से हमला करके एक महिला भाजपा नेता के बेटे की हत्या तथा दूसरे युवक को गंभीर रूप से घायल कर दिया।

* 7 अगस्त को मोगा (पंजाब) में रंजीत सिंह नामक नशेड़ी युवक अपनी मां जसपाल कौर की पैंशन की पासबुक व 2 ए.टी.एम. कार्ड चुरा कर ले गया। जसपाल कौर ने पुलिस को दी शिकायत में अपने बेटे पर आए दिन उससे मारपीट करने और रुपए छीन कर ले जाने का आरोप भी लगाया।
* 7 अगस्त को ही देर रात सूरत (गुजरात) में नशे में टल्ली एक कार चालक दूसरी कार को टक्कर मारने के बाद उस कार के चालक को घायल हालत में अपनी कार के बोनेट पर 2 किलोमीटर तक घुमाता रहा।
* 7 अगस्त को ही हैदराबाद (तेलंगाना) के बालाजी नगर में नशे में धुत्त पेद्दारमैया नामक एक व्यक्ति ने रात लगभग 8.30 बजे सड़क पर जा रही एक महिला को गलत तरीके से छुआ और उसके कपड़े फाड़ डाले।
* 7 अगस्त को ही पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने आनंदपुर साहिब के गांव ‘डेर’ के सरकारी कन्या सीनियर सैकेंडरी स्कूल के निरीक्षण के दौरान स्कूल के प्रिंसिपल कुलदीप सिंह को ड्यूटी के दौरान शराब के नशे में पाए जाने पर निलंबित करने का आदेश जारी किया।

* 6 अगस्त को उदयपुर (राजस्थान) में शराब के नशे में अंधे युवक के मन में अचानक विचार आया कि वह तो मृत व्यक्ति को भी जिंदा कर सकता है। इसी सनक में उसने एक बुजुर्ग महिला के बाल खींच कर उसकी छाती पर अंधाधुंध मुक्के मारने शुरू कर दिए जिससे उसकी मौत हो गई।
*  6 अगस्त की ही रात को दादर रेलवे स्टेशन पर नशे में धुत्त एक व्यक्ति ने पुणे से मुम्बई जा रही ‘उद्यान एक्सप्रैस’ के महिला कम्पार्टमैंट में जबरन घुसने की कोशिश की और जब उसमें सवार एकमात्र महिला ने उसे ऐसा करने से रोका तो उसने महिला को धक्का देकर चलती रेलगाड़ी से नीचे फैंक दिया जिससे वह घायल हो गई।
*  4 अगस्त को बरनाला (पंजाब) के गांव झलूर में नशा करने से रोकने पर 2 युवकों गुरप्रीत और अमर सिंह ने पहले तो अपने पिता राम सिंह को डंडों से पीटा और फिर कुल्हाड़ी से काट डाला।

* 3 अगस्त को ठाणे (महाराष्ट्र) के ‘बनेली’ गांव में अपने पति की शराब पीने की आदत से तंग परिणीता प्रवीण मौर्य नामक युवती ने नशे में धुत्त पति को बुरी तरह पीटने के बाद गला घोंट कर मार डाला।

निश्चय ही ये घटनाएं अत्यंत दुखद हैं। अत: इन्हें रोकने के लिए देश में नशे की सप्लाई के स्रोत बंद करने, नशे के सौदागरों को पकड़ कर कठोरतम दंड देने और नशेडिय़ों का सरकारी नशा मुक्ति केंद्रों में सुचारू ढंग से इलाज सुनिश्चित करवाने की तुरंत आवश्यकता है।—विजय कुमार

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!