शिक्षा के क्षेत्र में ‘बेटियों की धूम’ हर क्षेत्र में हो रहीं सफल

Edited By ,Updated: 20 Apr, 2024 03:30 AM

in the field of education  daughters  are becoming successful in every field

आज जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में महिलाएं बाजी मार रही हैं। डाक्टर, अध्यापक, वकील, जज, इंजीनियर, बस और ट्रेन ड्राइवर, विमान पायलट, अंतरिक्ष यात्री ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं है, जिसमें महिलाओं ने अपनी पहचान न बनाई हो। कुछ समय पूर्व पंजाब के जिला जालंधर...

आज जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में महिलाएं बाजी मार रही हैं। डाक्टर, अध्यापक, वकील, जज, इंजीनियर, बस और ट्रेन ड्राइवर, विमान पायलट, अंतरिक्ष यात्री ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं है, जिसमें महिलाओं ने अपनी पहचान न बनाई हो। कुछ समय पूर्व पंजाब के जिला जालंधर के कस्बा आदमपुर के निकट जंडू सिंघा में आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटी सोनाली कौल ने जज बन कर परिवार का नाम रौशन किया। हाल ही में कुछ परीक्षाओं के घोषित परिणामों ने एक बार फिर सिद्ध कर दिया है कि लड़कियां किसी भी दृष्टि से लड़कों से कम नहीं। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 18 अप्रैल को घोषित 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणामों में 96.47 प्रतिशत लड़कों की तुलना में 98.11 प्रतिशत लड़कियां सफल हुई हैं। 

पास प्रतिशत के लिहाज से अमृतसर जिला प्रथम, पठानकोट द्वितीय और तरनतारन जिला तृतीय स्थान पर रहा जबकि इनके बाद गुरदासपुर, फिरोजपुर, फरीदकोट, होशियारपुर, एस.बी.एस. नगर, फाजिल्का, कपूरथला, रूपनगर, मोगा,  एस.ए.एस. नगर, जालंधर, बठिंडा, मानसा, बरनाला, पटियाला, मालेरकोटला, संगरूर, श्री मुक्तसर साहिब, लुधियाना व फतेहगढ़ साहिब रहे। 
* राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले अमृतसर जिले का पास प्रतिशत सर्वाधिक (99.24) रहा तथा जिले में 29 विद्यार्थियों ने मैरिट में स्थान प्राप्त किया जिनमें 19 लड़कियां हैं। 
* 99.22 प्रतिशत परिणाम के साथ पठानकोट जिला दूसरे स्थान पर रहा। जिले में 8 लड़कियों सहित 10 छात्रों ने मैरिट लिस्ट में स्थान प्राप्त किया। 
* तरनतारन जिले ने राज्य में तीसरा स्थान प्राप्त किया परंतु यहां कोई छात्र मैरिट में स्थान बनाने में सफल न हो पाया। 
* जिला गुरदासपुर से मैरिट में आने वाले 14 छात्रों में से 13 लड़कियां हैं। 

* फिरोजपुर जिले के 17 छात्रों में से 13 लड़कियों ने मैरिट में स्थान प्राप्त किया।  
* होशियारपुर जिले से मैरिट में आने वाले 24 छात्रों में 22 लड़कियां हैं। 
* कपूरथला जिले में पहले 5 स्थान लड़कियों ने ही प्राप्त किए हैं। 
* फाजिल्का जिले में मैरिट में आए 8 छात्रों में से 7 लड़कियां हैं।
* पटियाला जिले में मैरिट में आए 39 छात्रों में 28 लड़कियां  हैं। 
* जालंधर जिले में मैरिट में आने वाले 18 छात्रों में 13 लड़कियां हैं। 

इन परिणामों की एक दिलचस्प बात यह है कि लुधियाना जिले ने राज्य में 22वां स्थान प्राप्त किया है तथा मैरिट में आने वाले इसके 59 विद्यार्थियों में से 47 लड़कियां हैं परंतु सफल विद्याॢथयों में पहले 2 स्थान लुधियाना के ही तेजा सिंह स्वतंत्र स्कूल की छात्राओं अदिति तथा अलीशा शर्मा ने प्राप्त किए हैं। अदिति ने 650 में से 650 अंकों के साथ मैरिट में राज्य में पहला, इसी स्कूल की अलीशा शर्मा ने दूसरा तथा अमृतसर के अम्बर पब्लिक सीनियर सैकेंडरी स्कूल, नवां तनेल, बाबा बकाला की छात्रा करमनप्रीत कौर ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। 

इसी प्रकार पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा मैट्रिक के परिणाम की घोषणा के अगले दिन 19 अप्रैल को झारखंड एकैडेमिक कौंसिल बोर्ड द्वारा जारी 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में 91 प्रतिशत छात्राओं और 80.70 प्रतिशत छात्रों ने सफलता प्राप्त की। हजारीबाग स्थित इंदिरा बालिका हाई स्कूल की छात्राओं ने पहले 3 स्थान प्राप्त किए जबकि मैरिट में स्थान बनाने वाले विभिन्न स्कूलों के 44 छात्रों में इस स्कूल की 19 छात्राएं शामिल हैं। इससे पूर्व 31 मार्च, 2024 को घोषित बिहार शिक्षा बोर्ड के दसवीं कक्षा के परिणाम में भी 680293 लड़कों की तुलना में 699549 लड़कियों ने सफलता प्राप्त करके अपनी श्रेष्ठता सिद्ध की। यहां उल्लेखनीय है कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी लड़कियां लड़कों से बेहतर प्रदर्शन करती आ रही हैं। इससे स्पष्टï है कि वे पढ़ाई में लड़कों से कम नहीं हैं। अत: यदि उन्हें सही मार्गदर्शन, संरक्षण और प्रोत्साहन मिले तो वे सफलता की और भी मंजिलें तय कर सकती हैं।—विजय कुमार 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!