अब ‘रेव पार्टियों’ में नशे के लिए होने लगा सांपों के ‘जहर का इस्तेमाल’

Edited By ,Updated: 05 Nov, 2023 05:26 AM

now snake venom is being used for intoxicants in rave parties

दुनिया में सांपों की जितनी किस्में हैं, उतने ही किस्म के इनके जहर भी हैं।

दुनिया में सांपों की जितनी किस्में हैं, उतने ही किस्म के इनके जहर भी हैं। जहां सांप के जहर से दवाएं तक बनाई जाती हैं, वहीं इनके जहर का एक अलग इस्तेमाल हम सबको चौंकाता है। 3 नवम्बर को टी.वी. शो ‘बिग बॉस’ के विजेता और यू-ट्यूबर ‘एल्विश यादव’ के विरुद्ध नोएडा के सैक्टर-49 की पुलिस ने गैर-कानूनी तरीके से रेव पार्टी करवाने और उसमें सांप के जहर के कथित इस्तेमाल को लेकर मामला दर्ज किया है। 

इसी सिलसिले में नोएडा, दिल्ली, एन.सी.आर. में रेव पाॢटयां करने और जहरीले सांपों तथा विदेशी युवतियों के साथ फोटो और शॉर्ट वीडियो शूट करने का सांसद मेनका गांधी की संस्था  ‘पीपुल फॉर एनिमल्स’ (पी.एफ.ए.) के एक पदाधिकारी गौरव गुप्ता ने ‘एल्विश यादव’ सहित 6 लोगों के विरुद्ध केस दर्ज करवाया था। पुलिस ने इस मामले में 5 लोगों को हिरासत में ले लिया है, जबकि ‘एल्विश’ की तलाश जारी है।

गौरव की शिकायत पर राहुल, टीटू नाथ, जयकरण, नारायण तथा रविनाथ हिरासत में लिए गए और उनके कब्जे से 5 कोबरा, 1 अजगर, 2 दोमुंहे सांप (सैंडबो) और एक घोड़ापछाड़ सांप बरामद किए हैं, जिनके जहर का इस्तेमाल पार्टी में नशे के लिए किया गया। इसके अलावा उनके पास शीशी में लगभग 20 मि.ली. एक तरल पदार्थ बरामद किया गया, जिसे परीक्षण के लिए भेज दिया गया है। इस बीच, ‘एल्विश’ ने अपने विरुद्ध लगाए गए आरोपों से पूरी तरह इंकार किया है। 

देश में पहले से ही नशों का प्रचलन बढऩे से न सिर्फ युवाओं का स्वास्थ्य नष्ट हो रहा है, बल्कि इससे होने वाली अकाल मौतों से बड़ी संख्या में परिवार उजड़ रहे हैं। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली सहित कई राज्य इसकी जकड़ में हैं। ऐसे में यदि इनमें सांपों के जहर को नशे के रूप में इस्तेमाल करने का प्रचलन बढ़ा तो स्थिति और भी खराब हो सकती है। अब पुलिस की जिम्मेदारी है कि इस धंधे में संलिप्त लोगों को कठोरतम सजा दिलवा कर एक मिसाल कायम करे और इस प्रचलन तथा सांपों की तस्करी पर रोक लगाई जाए।—विजय कुमार 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!