भारतीय रेलगाड़ियों में चोरी, हत्या और बलात्कार जारी

Edited By ,Updated: 10 Aug, 2023 04:57 AM

thefts murders and rapes continue on indian trains

देश की ‘जीवन रेखा’ कहलाने वाली भारतीय रेलों में चोरी, हत्या तथा  बलात्कार जैसी घटनाएं जारी रहने के कारण इनमें आम आदमी के लिए यात्रा करना कठिन होता जा रहा है जिनके चंद ताजा उदाहरण निम्न में दर्ज हैं

देश की ‘जीवन रेखा’ कहलाने वाली भारतीय रेलों में चोरी, हत्या तथा  बलात्कार जैसी घटनाएं जारी रहने के कारण इनमें आम आदमी के लिए यात्रा करना कठिन होता जा रहा है जिनके चंद ताजा उदाहरण निम्न में दर्ज हैं : 

* 8 अगस्त को ‘दयोदय एक्सप्रैस’ द्वारा अशोक नगर से कटनी जा रही महिला का बीना (मध्य प्रदेश) के निकट कुछ चोर बैग चुरा कर ले गए, जिसमें 2 मोबाइल फोन, 5000 रुपए नकद व अन्य जरूरी सामान था।
* 8 अगस्त को ही ‘सम्पर्क क्रांति एक्सप्रैस’ द्वारा हजरत निजामुद्दीन से जबलपुर जा रही युवती का बैग मालखेड़ी (मध्य प्रदेश) स्टेशन के निकट अज्ञात व्यक्ति खींच कर ले गया, जिसमें 32 ग्राम वजनी सोने के 2 कड़े, सोने की अंगूठी, मंगलसूत्र, सोने के टॉप्स, कान के झुमके, 2 मोबाइल फोन और 10,000 रुपए नकद थे। 

* 8 अगस्त को ही किसी बदमाश ने ‘प्रतापगढ़ एक्सप्रैस’ से बीना जा रहे एक यात्री का मोबाइल फोन चुरा लिया। 
* 8 अगस्त को ही मुम्बई में दादर रेलवे स्टेशन के निकट एक बदमाश ने ट्रेन में एक महिला को लूटने की कोशिश की जिसके विरोध करने पर उसे धक्का देकर गाड़ी से बाहर फैंक दिया। 
* 8 अगस्त को ही जम्मू-तवी से हावड़ा जाने वाली ट्रेन में रामपुर और बरेली के बीच चोरी करते हुए एक युवती और 2 युवकों सहित 3 चोर पकड़े गए। 
* 6 अगस्त को ‘सूरत-मुजफ्फरपुर सुपरफास्ट एक्सप्रैस’ के पार्सल कोच का ताला तोड़ कर चोरों ने उसमें रखी लगभग 225 महंगी साडिय़ां चुरा लीं और इटावा स्टेशन के आऊटर सिग्नल पर चेन पुङ्क्षलग करके लूट की साडिय़ों के बैग उठाकर फरार हो गए। 

* 6 अगस्त को ही अमृतसर से मुम्बई जाने वाली पश्चिम एक्सप्रैस ट्रेन के जनरल कोच में यात्रा कर रही महिला के साथ सोनीपत और हरसाना स्टेशनों के बीच छेडख़ानी करने और उसके बेटे पर तेजधार हथियार से हमला करने के आरोप में एक युवक को गिरफ्तार किया गया।
* 5 अगस्त को ‘सिफुंग एक्सप्रैस’ द्वारा गुवाहाटी से न्यू अलीपुरद्वार जा रही महिला के बच्चे को फकीराग्राम तथा अलीपुरद्वार स्टेशनों के बीच 2 आरोपियों ने रेलगाड़ी से नीचे फैंक देने की धमकी देकर उससे बलात्कार कर डाला।
* 31 जुलाई को पालघर (महाराष्ट्र) में ‘जयपुर-मुम्बई एक्सप्रैस’ ट्रेन में एक कांस्टेबल ने किसी बात पर विवाद को लेकर अपने सीनियर ए.एस.आई. पर अंधाधुंध गोलीबारी कर दी जिससे ए.एस.आई. सहित 4 लोगों की जान चली गई। 

* 24 जुलाई को लखनऊ मेल के ए.सी. फस्र्ट क्लास कोच में दिल्ली से लखनऊ जा रहे दम्पति के सूटकेस से 40 लाख रुपए मूल्य के गहने व नकदी चुरा ली गई। 
* 11 जुलाई को कटनी (मध्य प्रदेश) जिले में ‘खिरहनी’ चौकी के निकट  बदमाशों ने पहले तो ‘बिलासपुर-रीवा एक्सप्रैस’ में यात्रा कर रहे एक व्यक्ति का मोबाइल छीना और फिर चाकुओं से ताबड़तोड़ वार करके उसकी हत्या कर दी। 
* 22 जून को ‘सूरत एक्सप्रैस’ द्वारा उत्तर प्रदेश के लखनऊ से सूरत (गुजरात) जा रही एक मजदूर महिला से ग्वालियर के बिलुआ क्षेत्र के निकट बदमाशों ने बलात्कार करने की कोशिश की और विरोध करने पर उसे तथा उसके रिश्तेदार को पीटने के बाद उन्हें गाड़ी से नीचे फैंक दिया, जो अगले दिन ग्रामीणों को रेल पटरियों के निकट बेहोशी की हालत में पड़े मिले। 

* 14 जून को मुम्बई की एक लोकल ट्रेन के महिलाओं के डिब्बे में यात्रा कर रही 20 वर्षीय युवती से बलात्कार करने के आरोप में एक 40 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। 
रेल मंत्रालय के अनुसार भारतीय रेलों में वर्ष 2020 और 2022 के बीच लूट के मामलों में 87 प्रतिशत वृद्धि हुई। अत: रेल मंत्रालय को इस सम्बन्ध में तुरंत जरूरी पग उठा कर यात्रियों की सुरक्षा यकीनी बनानी चाहिए ताकि रेल यात्री भारतीय रेलों में बिना किसी भय और खतरे के यात्रा कर सकें।—विजय कुमार 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!