यह है- ‘भारत देश हमारा’

Edited By Pardeep,Updated: 08 Jul, 2018 03:49 AM

this is india is our country

किसी समय हमारी प्राचीन सभ्यता, संस्कृति और उच्च संस्कारों के चलते समस्त विश्व मार्गदर्शन के लिए भारतीय गुरुओं की शरण में आने में गर्व अनुभव करता था परंतु आज हम अपने उच्च संस्कारों, मान्यताओं व मर्यादाओं से किस कदर दूर हो गए हैं, यह मात्र एक महीने की...

किसी समय हमारी प्राचीन सभ्यता, संस्कृति और उच्च संस्कारों के चलते समस्त विश्व मार्गदर्शन के लिए भारतीय गुरुओं की शरण में आने में गर्व अनुभव करता था परंतु आज हम अपने उच्च संस्कारों, मान्यताओं व मर्यादाओं से किस कदर दूर हो गए हैं, यह मात्र एक महीने की निम्र ताजा घटनाओं से स्पष्टï है : 

06 जून को पंजाब में जलालाबाद के बूरवाला गांव में मनजीत सिंह मन्नु नामक युवक ने अपनी मां छिंदरपाल कौर और बहन सीमा रानी द्वारा उसे पैसे देने से इंकार करने पर दोनों की हत्या कर दी। 13 जून को हिमाचल के ठियोग में एक वहशी पिता द्वारा अपनी 12 वर्षीय बेटी से लगातार 5 दिन बलात्कार करने का मामला सामने आया जिस कारण बच्ची उठने-बैठने के काबिल भी नहीं रही। 

21 जून को मध्य प्रदेश के जबलपुर में एक 17 वर्षीय युवती ने रात के समय अपने पिता का गला काट कर उसकी हत्या कर दी क्योंकि युवती के पिता को किसी युवक के साथ उसके संबंध बारे संदेह हो गया था। 24 जून को मानसा के गुरनेखुर्द में जगतार सिंह नामक व्यक्ति ने अपनी 17 वर्षीय बेटी का गला घोंट कर बेरहमी से उसे मार डाला। 24 जून को उत्तर प्रदेश में फतेहपुर के चांदपुर में कृष्ण कुमार तिवारी नामक व्यक्ति ने जब अपने बेटे आनंद किशोर तिवारी को मोबाइल फोन खरीदने के लिए पैसे देने से मना कर दिया तो आनंद किशोर तिवारी ने फावड़े से वार करके अपने बूढ़े पिता की जीवन लीला ही समाप्त कर दी। 

25 जून को हरियाणा में बहादुरगढ़ की शास्त्री नगर कालोनी में अपने माता-पिता के इकलौते बेटे अमरेंद्र सिंह ने शराबी हालत में घर आकर पहले तो अपने पिता करनैल सिंह को गालियां निकालीं और फिर जमीन पर पटक कर वाइपर और लाठी से पीट-पीट कर उसकी हत्या कर दी। 27 जून को गुडग़ांव में ठंडे पानी को लेकर हुए विवाद में झगड़े के बाद एक युवक ने अपने पिता का दांत तोड़ डाला। 28 जून को होशंगाबाद में एक विवाह समारोह में आई युवती के साथ उसके ममेरे भाई ने बलात्कार किया और युवती के विरोध करने पर दूसरे भाई ने पीट-पीट कर उसे घायल कर दिया। 

30 जून को उत्तर प्रदेश के कानपुर में 4 साल की मासूम के साथ  6 से 10 वर्ष आयु वर्ग के 4 बच्चों ने बलात्कार कर डाला। सभी बच्चों ने बच्ची को अगवा करने से पहले मोबाइल पर पोर्न फिल्म देखी थी। 01 जुलाई को बठिंडा के भाई मती दास नगर में राजवीर कौर नामक महिला ने शादी के 7 साल बाद जन्मे अपने इकलौते 6 वर्षीय बेटे हरकीरत को नहलाने के दौरान उस पर चाकू से ताबड़तोड़ वार करके उसे मार डाला। 01 जुलाई को उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले के छावनी इलाके में योगी उर्फ राजकुमार नामक 22 वर्षीय विवाहित युवक ने अपनी ही 8 वर्षीय  चचेरी बहन का बलात्कार कर डाला जिससे वह गंभीर घायल हो गई। 

03 जुलाई को भरतपुर जिले के वैर थाना क्षेत्र में इंद्रजीत नामक व्यक्ति ने अपने 17 वर्षीय बेटे राजवीर की नरबलि देकर हत्या कर दी। 03-4 जुलाई की मध्य रात्रि को टोहाना जिले के कन्हेरी गांव में भीम सिंह नामक व्यक्ति ने अपनी पत्नी उर्मिल को गला घोंट कर मार डाला। 03 जुलाई को उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले में एक महिला द्वारा अपने पति के कहने पर दूसरे व्यक्ति से सैक्स करने से इंकार करने पर उसके पति ने उसे बेहोश करने के बाद उसका सिर मुंडवा कर उसे गंजी कर दिया। 03 जुलाई को हरियाणा में जींद के ‘करसौला’ में शराब पीने के दौरान हुए झगड़े में बिजेंद्र नामक व्यक्ति ने अपने भाई बारू राम को मार डाला। 

04 जुलाई को बिहार के सारण जिले के मुकीमपुर गांव में सिंकी देवी नामक महिला ने गंडासे से गला काट कर अपने पति रविंद्र सिंह की हत्या कर दी। इन दोनों की 4 दिन पूर्व ही शादी हुई थी। 05 जुलाई को उत्तर प्रदेश में महोबा जिले के नकरा गांव में रिश्तों की मर्यादा तार-तार करते हुए एक युवक ने घर में अकेली अपनी सगी भतीजी की इज्जत लूट ली और शिकायत करने पर मार डालने की धमकी दी। 05 जुलाई को दिल्ली के आदर्श नगर में 8 वर्ष की बच्ची के साथ उसके अवयस्क बड़़े भाई ने बलात्कार कर डाला। 

06 जुलाई को हरियाणा के अम्बाला छावनी के साहा गांव के रहने वाले एक व्यक्ति को अपनी 17 वर्षीय बेटी से 3 वर्षों के दौरान कई बार शराब पीकर पिटाई और बलात्कार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। उक्त घटनाएं इस कटु तथ्य की ओर इंगित करती हैं कि आज हम अपने प्राचीन नैतिक मूल्यों से किस कदर नीचे गिर गए हैं। अत: हमारी धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं को ऐसी घटनाओं की गहराई में जाकर इनके विरुद्ध समाज में प्रचार करने और आगे आकर इस मामले में लोगों को शिक्षित करने की उसी प्रकार जरूरत है जिस प्रकार प्राचीनकाल में देश में हमारे महापुरुषों ने किया। यदि ऐसा नहीं किया गया तो देश और गर्त में चला जाएगा।—विजय कुमार 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!