1 लाख से भी कम कीमत में लॉन्च हुआ बजाज चेतक 2901

Edited By Radhika,Updated: 08 Jun, 2024 04:25 PM

bajaj chetak 2901 launched in less than rs 1 lakh

इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में बजाज ऑटो जैसी बड़ी कंपनियां आने से होड़ बढ़ने के आसार हैं। कंपनी ने आज किफायती कीमत पर अपना सबसे सस्ता ई-स्कूटर चेतक 2901 बाजार में उतार दिया। पिछले कुछ महीनों में कई बड़ी वाहन कंपनियों ने कम कीमत वाले ई-स्कूटर बाजार में...

ऑटो डेस्क: इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में बजाज ऑटो जैसी बड़ी कंपनियां आने से होड़ बढ़ने के आसार हैं। कंपनी ने आज किफायती कीमत पर अपना सबसे सस्ता ई-स्कूटर चेतक 2901 बाजार में उतार दिया। पिछले कुछ महीनों में कई बड़ी वाहन कंपनियों ने कम कीमत वाले ई-स्कूटर बाजार में दस्तक दी है।

उद्योग विशेषज्ञ मानते हैं कि बड़ी दोपहिया वाहन कंपनियों की नजर अब 1 लाख रुपये से कम कीमत वाले ई- स्कूटर बाजार पर टिक गई है और इसमें उनकी बाजार हिस्सेदारी भी काफी बेहतर हो चुकी है। किफायती ई-स्कूटर का करीब 80 % हिस्सा बढ़ी कंपनियों के पास है। साल भर पहले उनके पास 50-60 % बाजार ही था। चेतक 2901 की कीमत 95,998 रुपये से शुरू होती है। इसमें 2.8 Kwh की बैटरी है, जिससे स्कूटर अधिकतम 63kmph की रफ्तार के साथ 123 km तक दौड़ सकता है। कंपनी के ही अन्य मॉडलों चेतक अर्बन (2.9 किलोवॉट) की कीमत 1.23 लाख रुपये से और चेतक प्रीमियम (3.2 किलोवॉट) की कीमत 1.47 लाख रुपये से शुरू होती है। ओला और टीवीएस जैसी कंपनियों के पास बजाज जैसी कंपनी के उत्पादों को टक्कर देने वाली कीमत के स्कूटर हैं। ओला ने हाल ही में एस 1 एक्स (4) केडब्ल्यूएच) की कीमत घटाकर 70,000 रुपये कर दी थी।

PunjabKesari

इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माताओं के संगठन एसएमईवी के आंकड़ों के अनुसार इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार में बजाज ऑटो की हिस्सेदारी 13% है, जबकि ऐथर की बाजार हिस्सेदारी 8 %, टीवीएस की बाजार हिस्सेदारी 15 % और इस बाजार की अग्रणी कंपनी ओला इलेक्ट्रिक की बाजार हिस्सेदारी करीब 45 फीसदी है। बजाज ऑटो के अध्यक्ष एरिक वास ने कहा कि डीलरों के पास चेतक 2901 पहुंचने लगा है। उन्होंने कहा, ' चेतक 2901 को इस तरीके से डिजाइन किया गया है कि वह पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर छोड़तर ई-स्कूटर खरीदें। इसकी कीमत भी कम रखी गई है। धातु की बॉडी के साथ यह ऊंचे कद का स्कूटर है, जिससे ग्राहकों की जेब पर ज्यादा बोझ नहीं पड़ेगा। इसकी कीमत भी उसी हिसाब से रखी गई है। चेतक 2901 की ऑन-रोड कीमत पेट्रोल स्कूटर की कीमत के करीब है।'

ओला और टीवीएस जैसी कंपनियों के पास बजाज जैसी कंपनी के उत्पादों को टक्कर देने वाली कीमत के स्कूटर हैं। ओला ने हाल ही में एस 1 एक्स (4) केडब्ल्यूएच) की कीमत घटाकर 70,000 रुपये कर दी थी बजाज ऑटो के कार्यकारी निदेशक राकेश शर्मा ने बिजनेस स्टैंडर्ड से कहा शीर्ष 5 कंपनियों ने 1 लाख रुपये से कम कीमत वाले स्कूटर बाजार में ग्राहकों को आकर्षित करना शुरू कर दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि इस बाजार में तमाम छोटी कंपनियां मौजूद हैं जो इसी कीमत दायरे में कारोबार करती हैं। बड़ी कंपनियों के आने से उनकी बाजार हिस्सेदारी कम हुई है।

बजाज अपने चेतक डीलरशिप नेटवर्क का तेजी से विस्तार कर रही है। फिलहाल चेतक देश के 500 से अधिक शोरूम में उपलब्ध है। कंपनी ने कहा है कि चेतक श्रेणी के स्कूटर ईएमपीएस सब्सिडी के लिए पात्र हैं।

Related Story

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!