श्रीलंका सरकार में 4 भाइयों सहित राजपक्षे परिवार के 5 सदस्य

Edited By ,Updated: 17 Jul, 2021 06:35 AM

5 members of rajapaksa family including 4 brothers in sri lankan government

राजपक्षे परिवार के ‘पेड़’ को ट्रैक करने के लिए श्रीलंका सरकार में सबसे महत्वपूर्ण पदों को ट्रैक करना होगा। देश के नए वित्त मंत्री के रूप में राजपक्षे भाइयों में सबसे छोटे, तुलसी राजपक्षे की हालिया नियुक्ति के साथ श्रीलंका के पहले

राजपक्षे परिवार के ‘पेड़’ को ट्रैक करने के लिए श्रीलंका सरकार में सबसे महत्वपूर्ण पदों को ट्रैक करना होगा। देश के नए वित्त मंत्री के रूप में राजपक्षे भाइयों में सबसे छोटे, तुलसी राजपक्षे की हालिया नियुक्ति के साथ श्रीलंका के पहले परिवार ने सत्ता पर अपनी पकड़ और मजबूत कर ली है। 

मंत्रिमंडल में पांच राजपक्षे हैं- राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (जो रक्षा मंत्री भी हैं), प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे, सिंचाई मंत्री चमल राजपक्षे, तुलसी राजपक्षे और पी.एम. के बेटे और खेल मंत्री नमल राजपक्षे। वे संशयवादियों को ‘पारिवारिक बंदगीवाद’ की याद दिलाते हैं, जो आमतौर पर श्रीलंका में अतीत में भंडारनायके शासक वंश के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है। सरकार में राजपक्षे बजट और नीति के एक बड़े हिस्से को नियंत्रित करते हैं। देश के करीब 2.20 करोड़ लोगों के लिए इसका मतलब एक शक्तिशाली परिवार द्वारा संचालित किया जाना है, जिसने सिंहल-बौद्ध राष्ट्रवादियों के अपने मूल समर्थन आधार से राजनीतिक वैधता प्राप्त की है, तमिल और मुस्लिम अल्पसं यकों के एक ज्ञात संदेह और उनके अधिकारों के लिए अचूक घृणा के साथ। 

श्रीलंका के राजपक्षे ब्रांड की राजनीति के केंद्र में प्रधानमंत्री और दो बार के पूर्व राष्ट्रपति मङ्क्षहदा राजपक्षे हैं। ‘युद्ध विजेता’ के रूप में, जिनके नेतृत्व में लिट्टे का सफाया कर दिया गया था। एक दशक तक पद पर रहने के बाद, उन्हें उनके पूर्व सहयोगी मैत्रीपाला सिरिसेना ने पराजित किया, जिन्होंने विपक्ष के साथ एक अप्रत्याशित गठबंधन बनाने के लिए दलबदल किया और 2015 में राष्ट्रपति बने। एक साल बाद, राजपक्षे ने राष्ट्रपति चुनावों में शानदार जीत के साथ सत्ता पर कब्जा कर लिया। इसके अतिरिक्त, यह एक नया राजपक्षे था, सबसे आगे। सिरिसेना-विक्रमसिंघे प्रशासन द्वारा पेश की गई राष्ट्रपति पद पर दो-अवधि की सीमा ने मङ्क्षहदा को देश के सर्वोच्च पद के लिए चुनाव लडऩे से रोक दिया। 

काम करने वाला : पेशेवरों और कुलीन व्यापारियों के एक वर्ग के साथ उन्हें एक नए चेहरे और ‘काम करने वाले’ के रूप में पेश करने के साथ, 72 वर्षीय गोटाबाया राजपक्षे ने ‘समृद्धि और वैभव के परिदृश्य’ का वादा करते हुए अभियान की राह पर कदम रखा, जिसे सिंहली बौद्ध मतदाताओं के बीच व्यापक समर्थन मिला। लेकिन अल्पसंख्यक उनसे डरते थे। गोटबाया को न केवल लिट्टे को हराने में मदद करने का श्रेय दिया जाता है, बल्कि युद्ध के दौरान और बाद में अधिकारों के उल्लंघन के कई आरोपों से भी जुड़ा है। उन पर पत्रकारों सहित असंतुष्टों को निशाना बनाते हुए ‘मौत के दस्ते’ चलाने का आरोप है। उन्होंने आरोपों से इन्कार किया है लेकिन अल्पसं यकों के बीच विश्वास बहाल करना बाकी है, जैसा कि उनके खिलाफ जोरदार मतदान ने दिखाया है। 

जहां महिंदा और गोटबाया सार्वजनिक रूप से प्रमुख चेहरे थे, बेसिल अपेक्षाकृत कम दिखाई देने वाले, पर्दे के पीछे काम करते हुए अपनी नई पार्टी श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना (एस.एल.पी.पी. या पीपुल्स फ्रंट) का निर्माण कर रहे थे, जो विपक्ष से इच्छुक दलबदलुओं को लुभा रहे थे। महिंदा के पूर्व कार्यकाल, 2005 से 2015 तक, उनके शक्तिशाली नेतृत्व द्वारा चिह्नित किए गए थे और बेसिल (राष्ट्रपति के तत्कालीन सलाहकार और आॢथक विकास मंत्री) और गोटबाया (रक्षा मंत्रालय के तत्कालीन सचिव) उनको रिपोर्ट कर रहे थे। 2019 भाइयों के बीच एक अलग गतिशीलता लेकर आया। जहां महिंदा अभी भी उनकी राजनीतिक पूंजी के भंडार हैं, गोटबाया ने उन्हें एकमात्र नेता के पद से विस्थापित कर दिया, और बेसिल ने मुख्य रणनीतिकार के रूप में अधिक प्रभाव प्राप्त किया। 

अगस्त 2020 के आम चुनावों के बाद प्रधानमंत्री के तौर पर नियुक्त, 75 वर्षीय करिश्माई महिंदा को दूसरे स्थान पर पहुंचा दिया गया, छोटे भाई गोटबाया के पास कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में अधिक शक्ति थी, जिसे अक्तूबर 2020 में उनकी सरकार द्वारा पारित 20वें संशोधन से और बढ़ा दिया गया। और पिछले ह ते, 70 वर्षीय तुलसी ने महिंदा से वित्त विभाग संभाला, जिन्हें बदले में एक नव निर्मित लेकिन स्पष्ट रूप से कम शक्तिशाली आर्थिक नीतियां और योजना मंत्रालय दिया गया। 

आर्थिक चुनौतियां : एक स्तर पर, यह राजपक्षे वंश के सदस्यों द्वारा खेले जाने वाले यूजिकल चेयर के खेल की तरह लग सकता है, प्रत्येक की अपनी अलग ताकत है। लेकिन बड़े संदर्भ में देखें तो देश का आर्थिक संकट, अत्यधिक गिरता राजस्व और तेजी से घटते विदेशी मुद्रा भंडार और महामारी की तीसरी लहर की चुनौती तथा राजपक्षे समर्थक मतदाताओं सहित लोगों के बीच बढ़ता मोहभंग, तीव्र आर्थिक संकट, भाइयों की सामूहिक राजनीतिक क्षमता का परीक्षण करने के लिए बाध्य हैं। 

ऐसे समय में सुशासन सुनिश्चित करना उनकी समस्याओं में से एक है क्योंकि राजनीतिक दबाव समय-समय पर सामने आ रहे हैं, भले ही विपक्ष की ओर से न हों, जो न तो सुसंगत है और न ही दुर्जेय है। दबाव अक्सर प्रशासन के भीतर से उभरता है, जो विभिन्न हित समूहों में उनकी वफादारी और प्रभाव के लिए उनके कोलाहल के बीच लगातार संघर्ष में प्रकट होता है। राष्ट्रपति गोटबाया काफी दबाव में हैं। उन्हें अपने समर्थकों को यह साबित करना होगा कि वे ‘करने वाले’ हैं, जिनका उन्होंने समर्थन किया था। जहां तक मिस्टर बेसिल का सवाल है, उनके समर्थक उन्हें देश के प्रतीक्षारत नेता के रूप में देखते हैं। वे इस तथ्य से परेशान नहीं हैं कि वह भी एक अमरीकी नागरिक हैं, या कि वह अतीत में भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर चुके हैं। विकीलीक्स द्वारा प्रकाशित 2007 के एक
अमरीकी दूतावास केबल ने कथित तौर पर सरकारी अनुबंधों से लिए गए कमीशन का हवाला देते हुए उन्हें ‘मि. दस प्रतिशत’ कहा था। उनके समर्थकों के विचार में, वह ‘उद्धारकर्ता’ हैं जिनकी देश को आवश्यकता है। 

इस बीच, मंत्रिमंडल में सबसे कम उम्र के राजपक्षे, 35 वर्षीय नमल, मङ्क्षहदा के राजनीतिक उत्तराधिकारी के रूप में कड़ी मेहनत करते हुए दिखाई देते हैं। पिछले कुछ वर्षों में उन्होंने जो सोशल मीडिया सर्कल बनाया है, उनका दोहन करते हुए वह कई युवा समर्थकों को आकॢषत करते हुए नियमित और स्पष्ट रूप से संवाद करते हैं। कहा जाता है कि अपने पिता और दो चाचाओं द्वारा पहने गए ट्रेडमार्क मैरून शॉल को पहन कर नमल ने भी देश के शीर्ष पद पर अपनी नजरें गड़ा दी हैं। परिवार के भीतर इस स्पष्ट प्रतियोगिता के बीच, राष्ट्रपति गोटबाया ने मार्च में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि राजपक्षे भाई-बहन ‘दृढ़ता से एकजुट’ हैं और उन्होंने कसम खाई है कि वे श्रीलंका को आगे ले जाएंगे। मतभेदों और दरारों के बावजूद, भाई वास्तव में अब तक एक साथ खड़े रहे हैं।-एम. श्रीनिवासन
 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!