काम पर डटे हुए सरकार के ‘स्पिन डॉक्टर’

Edited By ,Updated: 28 May, 2023 04:43 AM

government s  spin doctor  on duty

आई.पी.एल. 2023 के शीर्ष 5 गेंदबाजों में से चार स्पिनर हैं- राशिद खान, युजवेंद्र चहल, पीयूष चावला और वरुण चक्रवर्ती। एक साधारण व्यक्ति के लिए, यह आश्चर्य की बात है क्योंकि सोचा गया था कि टी-20 हार्ड-हिटिंग बल्लेबाजों के लिए बनाया गया था, जो स्पिन...

आई.पी.एल. 2023 के शीर्ष 5 गेंदबाजों में से चार स्पिनर हैं- राशिद खान, युजवेंद्र चहल, पीयूष चावला और वरुण चक्रवर्ती। एक साधारण व्यक्ति के लिए, यह आश्चर्य की बात है क्योंकि सोचा गया था कि टी-20 हार्ड-हिटिंग बल्लेबाजों के लिए बनाया गया था, जो स्पिन गेंदबाज को मैदान से बाहर मारना पसंद करते थे। 

शायद आई.पी.एल. से सीख लेते हुए मौजूदा भाजपा सरकार और उसके शासन में चल रहे संस्थानों में ‘स्पिन डॉक्टर्स’ की काफी मांग है। नवीनतम फसल आर.बी.आई. और ‘अर्थशास्त्रियों’ के बीच है, जो सरकार के लिए गेंदबाजी करते हैं। 19 मई, 2023 को एक मेड-इन-हैवन अवसर ने खुद को प्रस्तुत किया, जब आर.बी.आई. ने घोषणा की कि वह 2000 रुपए मूल्यवर्ग के करंसी नोटों को वापस ले लेगा। स्पिन डॉक्टरों ने तर्क दिया कि यह ‘विमुद्रीकरण’ नहीं था। याद कीजिए कि 2016 में भी नोटिफिकेशन और सर्कुलर में ‘वापसी’ शब्द का इस्तेमाल किया गया था, नोटबंदी का नहीं। 

हमारा दिमाग 8 नवंबर, 2016 की ओर दौड़ा। उस दिन, माननीय प्रधान मंत्री ने राष्ट्रीय टैलीविजन पर नाटकीय रूप से घोषणा की कि 500 रुपए और 1000 रुपए के नोट अब वैध मुद्रा नहीं हैं। एक झटके में चलन में मौजूद 86 फीसदी करंसी को अवैध घोषित कर दिया गया। परिणाम अराजकता था। उन भयानक दिनों को याद करने से कोई उपयोगी उद्देश्य पूरा नहीं होगा। 

तर्क को धत्ता बताना : 8 नवंबर, 2016 को सरकार भी 2000 रुपए के नोट पेश करने के फैसले में चुपचाप फिसल गई। स्पिन डॉक्टरों ने निर्णय को ‘पुनर्मुद्रीकरण’ कहा। लोग एक नया शब्द सीख रहे थे, विमुद्रीकरण और दूसरे नए शब्द ‘पुनर्मुद्रीकरण’ ने उनके दिमाग को उड़ा दिया। सरकार 500 रुपए और 1000 रुपए के नोटों को बंद क्यों करेगी और साथ ही 2000 रुपए के नोट पेश करेगी? पुराने नोटों को उसी मूल्य के नए नोटों से क्यों नहीं बदला जा सकता था, लेकिन एक अलग रंग और आकार और नई विशेषताओं के साथ? विमुद्रीकरण के 3 घोषित उद्देश्यों के खिलाफ परीक्षण किया गया तो 2000 रुपए के नोटों का कोई मतलब नहीं था: जाली मुद्रा नोटों को खत्म करना, काले धन का पता लगाना और नकली नोटों के माध्यम से मादक पदार्थों की तस्करी और आतंकवाद के वित्तपोषण को रोकना। जमाखोरों, मादक पदार्थों के तस्करों और आतंकवादियों ने 2000 रुपए के नोटों का खुशी-खुशी स्वागत किया क्योंकि इससे उनका काम आसान हो गया। 

सरकार के होते हुए भी लोगों ने 2000 रुपए के नोट से किनारा कर लिया। यह ‘विनिमय के माध्यम’ के रूप में बिल्कुल बेकार था। कुछ ही दुकानदार और कुछ सेवा प्रदाता 2000 रुपए के नोट को स्वीकार करने को तैयार थे। कुछ ही हफ्तों में, 2000 रुपए के नोट व्यावहारिक रूप से दैनिक, नियमित लेनदेन से गायब हो गए। फिर भी आर.बी.आई. ने 2018 तक 2000 रुपए के नोट छापना और जारी करना चालू रखा। शेष उन लाखों लोगों के हाथों में नहीं थे जो नकदी का इस्तेमाल करते थे, बल्कि आबादी के एक अंश के हाथों में थे। 2000 रुपए के नोट को पहली बार क्यों पेश किया गया, इसका अब तक कोई ताॢकक जवाब नहीं मिला है। 

2023 में निकासी क्यों : 2000 रुपए के नोट की अवहेलना का तर्क अगले ताॢकक प्रश्न को भी झुठलाता है : इसे 2023 में वापस क्यों लिया गया? बैंकों को आर.बी.आई. के पत्र के अनुसार, 2000 रुपए का नोट ‘अर्थव्यवस्था की तत्काल मुद्रा आवश्यकता को पूरा करने’ के लिए पेश किया गया था और इसने अपने उद्देश्य को पूरा किया था!भारत के आम लोगों को व्यावहारिक रूप से बेकार 2000 रुपए के नोट की ‘आवश्यकता’ नहीं थी। वे कम मूल्यवर्ग के नोटों और 500 रुपए के नोटों का उपयोग करके अपनी आवश्यकताओं को पूरा करते थे, जो विमुद्रीकरण के तुरंत बाद अनिवार्य रूप से फिर से शुरू किए गए थे। इस बात का कोई स्पष्टीकरण नहीं था कि 2000 रुपए के इतने करोड़ रुपए के नोट क्यों छापे गए, जबकि लोगों ने ऐसे नोटों से किनारा कर लिया था। 

आर.बी.आई. का तर्क यह था कि 2000 रुपए के नोट की शैल्फ-लाइफ केवल 4-5 साल थी। यदि ऐसा है, तो कम मूल्यवर्ग के नोटों (10, 20, 50 और 100 रुपए) की शैल्फ-लाइफ कम होनी चाहिए। जिस तरह समय-समय पर उन्हें नए नोटों से बदला जाता है, उसी तरह 2000 रुपए के नोटों को भी समय-समय पर बदला जा सकता है। कहानी में जितना घुमाव है, उतना ही घुमाने वाले डॉक्टर अपने ही झूठ के जाल में फंसते जा रहे हैं। और इस प्रक्रिया में, भारतीय मुद्रा की अखंडता में विश्वास कम होता है। 

के.वी. सुब्रमण्यन, आई.एम.एफ. में भारत के मनोनीत कार्यकारी निदेशक, के पास सबसे आश्चर्यजनक स्पष्टीकरण था- यह काले धन के जमाखोरों को 2000 रुपए के नोटों में अपने बेहिसाब धन को रखने के लिए लुभाना था और 7 साल बाद उन पर झपट्टा मारना और उनके काले धन का पता लगाना/जब्त करना था। डॉक्टरों द्वारा गढ़ी गई सबसे विचित्र कहानी के लिए यह आई.जी.-नोबेल पुरस्कार का हकदार है। सुब्रमण्यन की सच्ची पहचान विज्ञान कथा के लेखक के रूप में हो सकती है। 

जमाखोरों के लिए रैड कार्पेट : दुर्भाग्य से, जैसे ही सुब्रमण्यन ने अपना विचित्र सिद्धांत प्रस्तुत किया, एस.बी.आई. ने घोषणा की कि 2000 रुपए के नोटों को पहचान के प्रमाण के बिना, किसी भी फॉर्म को भरे बिना और स्रोत के प्रमाण के बिना किसी के द्वारा भी बदला जा सकता है! कई बैंकों ने आह्वान का पालन किया। अब यह पूरी तरह निश्चित है कि 2016 में 500 रुपए और 1000 रुपए के नोटों में से 99.3 प्रतिशत वापस कर दिए गए थे, 2000 रुपए के लगभग सभी ‘सर्कुलेशन’ नोट आर.बी.आई. को वापस कर दिए जाएंगे। स्पिन डॉक्टरों की जमात इस कहानी को आगे बढ़ाएगी कि 7 साल के कठिन प्रयासों के बाद, भारत की सर्वशक्तिमान सरकार ने सफलतापूर्वक देश में सारे काले धन का पता लगाया है, भ्रष्टाचार को समाप्त कर दिया है और मादक पदार्थों के तस्करों और आतंकवादियों और उनके फाइनांसरों को खत्म कर दिया है!स्पिन डॉक्टर अपने होंठों को चाट रहे हैं और यह साबित करने के लिए अगले भव्य अवसर की प्रतीक्षा कर रहे हैं कि उन्होंने सबसे अच्छा काम किया है।-पी. चिदम्बरम

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!