अयोग्य व्यक्तियों की पैरवी करते हैं राजनेता

Edited By ,Updated: 09 Feb, 2024 05:12 AM

politicians advocate for incompetent people

किताब के कवर पर अंकित चेहरा सब कुछ कह देता है। यह छवि एक कठोर, दृढ़निश्चयी, ‘नो-बकवास’ पुलिस प्रमुख की है, जिसका असाधारण जीवन ‘मैडम कमिश्नर’ में परिलक्षित होता है, जो शीर्षक उसने अपनी पुस्तक के लिए चुना है।

किताब के कवर पर अंकित चेहरा सब कुछ कह देता है। यह छवि एक कठोर, दृढ़निश्चयी, ‘नो-बकवास’ पुलिस प्रमुख की है, जिसका असाधारण जीवन ‘मैडम कमिश्नर’ में परिलक्षित होता है, जो शीर्षक उसने अपनी पुस्तक के लिए चुना है। भारतीय पुलिस सेवा की प्रत्येक महिला अधिकारी, प्रत्येक पुरुष अधिकारी और भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय राजस्व सेवा, संघ लोक सेवा आयोग द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित होने वाली खुली प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से चयनित कई अन्य सिविल सेवाओं के प्रत्येक अधिकारी को भी यह पुस्तक पढऩी चाहिए। इससे उन्हें यह समझने में मदद मिलेगी कि बुराई से लड़ा जा सकता है और बुराई से लड़ना चाहिए। एक आई.ए.एस./आई.पी.एस. ऐसा करने के लिए अधिकारी को रणनीतिक रूप से तैनात किया गया है। 

वे मूल्य जिन्होंने मीरान बोरवंकर को आई.पी.एस. में अपने करियर के दौरान मार्गदर्शन किया। हमारे देश के संविधान की शपथ लेने वाले प्रत्येक अधिकारी को इसे पढऩे और पचाने की जरूरत है। यह दुखद है कि ‘सेवा’ अधिकारियों की बढ़ती संख्या यह भूल गई है कि वे मूलत: इस देश के लोगों के वे ‘सेवक’ हैं। केवल अपने हितों की पूॢत के लिए वे राजनीतिक वर्ग के साथ मेल-जोल रखते हैं और अनैतिक आदेशों का पालन करते हैं, जो अक्सर मौखिक रूप से दिए जाते हैं। पंजाब के फाजिल्का में जन्मी मीरान चड्ढा बोरवंकर ने विस्तार से वर्णन किया है कि कैसे वह भूल-भुलैयां के माध्यम से अपनी यात्रा के दौरान अपने मूल्यों और अपने सिद्धांतों पर कायम रहीं। उन्हें इसकी कीमत मुंबई महानगर का पुलिस प्रमुख न बनाकर चुकानी पड़ी, जो महाराष्ट्र में एक पुलिस अधिकारी के लिए सबसे प्रतिष्ठित और सबसे महत्वपूर्ण नौकरी थी। 

मीरान ने शुरूआत में भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा-सेवा में अपनी सार्वजनिक सेवा शुरू की। उसे जल्द ही एहसास हुआ कि लेखांकन उसके बस की बात नहीं है। स्वभाव से, उसे लगा कि वह एक पुलिस अधिकारी के जीवन के लिए उपयुक्त है। उनके अपने पिता जूनियर सुपरवाइजरी रैंक में एक सफल पुलिस अधिकारी थे। प्रमुख पुलिस सेवा में रहते हुए भी वह अपने पिता के नक्शेकदम पर चलने के विचार से रोमांचित थी। 

उसका कहना है कि मेरे अपने पिता भारतीय डाक सेवा में सीधे भर्ती हुए थे। वरीयता क्रम में वह सेवा मेरी पहली पसंद थी, लेकिन 1952 में जब मैंने प्रतिस्पर्धा की तो नियमों के अनुसार बेहतर प्रदर्शन करने वालों को अन्य सिविल सेवाओं की तुलना में पुलिस सेवा आबंटित करना अनिवार्य कर दिया गया। इस तरह मैंने खुद को वर्दी पहनते हुए पाया। मुझे भाग्य की उस विचित्रता पर कभी अफसोस नहीं हुआ। यह अन्याय के पीड़ितों की मदद करने के मेरे स्वभाव के अनुकूल था। उसकी किताब को पढ़ते हुए, मैंने निष्कर्ष निकाला कि मीरान मेरे दिल के मुताबिक एक पुलिस अधिकारी थी। यह जानकर संतुष्टि होती है कि हमारे पास आई.पी.एस. के महाराष्ट्र कैडर में मीरान के अनुरूप अधिकारी हैं, इसका एक उत्कृष्ट उदाहरण सदानंद दाते हैं, जो वर्तमान में ए.टी.एस.(आतंकवाद विरोधी दस्ता) के प्रमुख हैं। जिसके कठोर सिद्धांतों और ऊंचे मूल्यों को राजनीतिक व्यवस्थाएं केवल इस कारण से पसंद नहीं करतीं कि सत्य और न्याय उनकी प्राथमिकताओं की सूची में ऊपर नहीं हैं। 

जब निर्विवाद निष्ठा और योग्यता वाले अधिकारियों (और महाराष्ट्र के आई.पी.एस. कैडर में ऐसे कई अधिकारी हैं) को शहर के पुलिस बल का नेतृत्व करने के लिए चुना जाता है, तो जनता राहत की सांस लेती है। उनकी पहचान लोगों को इस बात से पता है कि उनके अधीन काम करने वाले पुरुषों और महिलाओं ने अच्छी बातें फैलाई हैं। बहुत कुछ नेतृत्व पर निर्भर करता है। यदि नेता भ्रष्टाचार को अस्वीकार करता है, तो क्षेत्र के पुरुष और महिलाएं सावधान हो जाते हैं। 

ऐसा कहने के बाद, अगला कदम यह सुनिश्चित करना है कि गलत लोगों को सत्ता में बैठे लोगों द्वारा उन पदों पर नहीं पहुंचाया जाए जहां नागरिकों के जीवन और संपत्ति की सुरक्षा खतरे में हो। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि सत्ता में आने के बाद राजनीतिक वर्ग इस मूलभूत कारक की उपेक्षा करता है और अक्सर इस उच्च पद पर आसीन होने के लिए गलत व्यक्ति को चुनता है। राजनेताओं की पसंद सत्ता में बने रहने के संकीर्ण हितों से निर्देशित होती है जो उन्हें प्रभावशाली व्यक्तियों को खुश करने के लिए प्रेरित करती है जो नौकरी के लिए अयोग्य व्यक्तियों की पैरवी करते हैं। चूंकि सत्ता में बैठे लोग ऐसे अयोग्य व्यक्तियों को उच्च पद पर नियुक्त करने के खिलाफ नहीं हैं, जैसा कि हाल ही में मुंबई में हुआ। नागरिकों, जो अंतत: ऐसी गलत नियुक्तियों की कीमत चुकाएंगे, को साहस अपने हाथों में लेना चाहिए और एक सूची प्रदान करनी चाहिए। 

जब सरकार को सेवानिवृत्त हो रहे संजय पांडे के स्थान पर नए आयुक्त का चयन करना था तो मैंने यह प्रयास किया। एक व्यक्तिगत नागरिक के रूप में, भले ही वह वर्षों पहले मुंबई का पुलिस आयुक्त रहा हो, मैंने प्रमुख स्थानीय दैनिक समाचार पत्र को लिखा था कि मुंबई के नागरिक अच्छी सेवा के हकदार हैं और ऐसी सेवा सिटी पुलिस द्वारा प्रदान की जा सकती है। यदि उसके पास एक अच्छा नेता है, तो मुख्य आवश्यकता न केवल वित्तीय, बल्कि बौद्धिक भी होनी चाहिए। 

मैंने वरिष्ठता क्रम में तीन अधिकारियों के नाम दिए जिनमें विवेक फणसलकर, प्रदन्या सरोदे और सदानंद दाते शामिल थे। जब विवेक का चयन हुआ तो मुझे खुशी हुई। मैंने मन ही मन सोचा कि अगर एक अकेला योद्धा आगे बढ़ सकता है तो क्या होगा। यदि मेरे विचार के सेवानिवृत्त अधिकारियों सहित अन्य संबंधित नागरिक लेख पर या मुख्यमंत्री को लिखे पत्र पर अपने हस्ताक्षर करेंगे। मेरा मानना है कि हमारा यह कत्र्तव्य उन लोगों के प्रति है जो सेवा के अंतिम उपयोगकत्र्ता हैं। उनके जीवन और संपत्ति की सुरक्षा इस सेवा की गुणवत्ता पर निर्भर करती है, जो अच्छे नेतृत्व पर निर्भर करती है। सरकार को कानून और संविधान द्वारा उन लोगों को सुरक्षित सुरक्षा वातावरण प्रदान करने का आदेश दिया गया है जिन्होंने उन्हें चुना है। 

मीरान बोरवंकर जैसी एक अधिकारी ने उन लोगों के प्रति अपने कत्र्तव्यों का पालन किया जिनकी वह सेवा करती थी। जिन लोगों ने उनकी किताब पढ़ी है वे मेरे निष्कर्षों से सहमत होंगे। उसने तथ्यों को वैसे ही दोहराया है जैसे वे सामने आए थे। मैं इस तथ्य से विशेष रूप से प्रभावित हुआ कि यद्यपि उन्होंने याकूब मेमन की फांसी  देने की वकालत की थी। याकूब की विधवा ने अपनी बेटी के लिए पासपोर्ट प्राप्त करने में मदद के लिए उनसे संपर्क किया था। मीरान ने फैसला किया कि पिता के पापों का बोझ उसकी बेटी पर नहीं डाला जाना चाहिए और उसने स्वेच्छा से उस दस्तावेज को प्राप्त करने में लड़की की मदद की। कठोर, दृढ़निश्चयी और बकवास न क रने वाली ‘मैडम कमिश्नर’ ने अपने पाठकों को अपना दयालु और स्त्री पक्ष दिखाया।-जूलियो रिबैरो(पूर्व डी.जी.पी. पंजाब व पूर्व आई.पी.एस.अधिकारी)
 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!