भारत के चुनाव पर दुनिया की नजर

Edited By ,Updated: 17 Mar, 2024 05:21 AM

the world s eyes on india s elections

एक राष्ट्रीय सरकार को चुनने के लिए चुनाव आदर्श रूप से एक सामान्य राष्ट्रीय उद्देश्य या उद्देश्यों के लिए लोगों को एकजुट  करने के लिए होना चाहिए। लोग अपने वोट पार्टी ‘ए’ या पार्टी ‘बी’ के बीच विभाजित कर सकते हैं। कभी-कभी दो से अधिक पार्टियों के बीच...

एक राष्ट्रीय सरकार को चुनने के लिए चुनाव आदर्श रूप से एक सामान्य राष्ट्रीय उद्देश्य या उद्देश्यों के लिए लोगों को एकजुट  करने के लिए होना चाहिए। लोग अपने वोट पार्टी ‘ए’ या पार्टी ‘बी’ के बीच विभाजित कर सकते हैं। कभी-कभी दो से अधिक पार्टियों के बीच लेकिन उद्देश्य समान होना चाहिए। ऐसा विभाजन स्वाभाविक और स्वस्थ है, और स्थायी घाव नहीं छोड़ेगा। 

भारत में पहले कुछ चुनाव मुकाबले असंतुलित थे और कांग्रेस एकमात्र संगठित राजनीतिक दल थी। जवाहरलाल नेहरू एक महान व्यक्ति थे, और कांग्रेस के रथ के विरोध में केवल कुछ क्षेत्र ही थे। 2 प्रतिद्वंद्वी और समान संरचनाओं के बीच पहला वास्तविक चुनाव 1977 में हुआ था। आपातकाल के मद्देनजर, विपक्षी दलों को जयप्रकाश नारायण द्वारा एक छतरी के नीचे लाया गया था। जनता पार्टी की चुनावी जीत निर्णायक थी, लेकिन इसने भारतीयों को विभाजित कर दिया। उत्तरी राज्यों ने एक तरह से मतदान किया और दक्षिणी राज्यों ने विपरीत तरीके से मतदान किया। उत्तर और दक्षिण के बीच विभाजन 1977 से कायम है। 

दुखी विभाजन
इसके बाद के चुनावों में भी, अपवादों के साथ, उत्तरी राज्यों ने एक तरह से मतदान किया और दक्षिणी राज्यों ने अलग तरह से मतदान किया। ङ्क्षहदी भाषी और ङ्क्षहदी जानने वाले उत्तरी राज्यों में प्रतिद्वंद्विता मुख्यत: कांग्रेस और भाजपा के बीच थी। धीरे-धीरे लेकिन लगातार, भाजपा को कांग्रेस की कीमत पर फायदा हुआ। दक्षिणी राज्यों की स्थिति बहुत भिन्न थी। 1977 के बाद हुए चुनावों में, क्षेत्रीय दलों ने कांग्रेस को चुनौती दी। 
तमिलनाडु में द्रमुक और अन्नाद्रमुक, आंध्र प्रदेश में तेलुगु देशम और वाई.एस.आर.सी.पी., तेलंगाना में टी.आर.एस., कर्नाटक में जद (एस) और केरल में कम्युनिस्ट के नेतृत्व वाला एल.डी.एफ.। भाजपा इस भीड़ भरी लड़ाई के मैदान में घुसपैठ नहीं कर सकी। कर्नाटक में ऐसा हुआ लेकिन मिश्रित परिणाम आए। 

क्षेत्रीय पार्टियों की सफलता ने उत्तर और दक्षिण के बीच दूरियां बढ़ा दी हैं 
दक्षिणी राज्यों की क्षेत्रीय पाॢटयां भाजपा से बेहद सशंकित हैं। कांग्रेस से ज्यादा, क्षेत्रीय दल ही हैं जो भाजपा को ङ्क्षहदी, ङ्क्षहदू और ङ्क्षहदुत्व की पार्टी के रूप में चित्रित करते हैं। क्षेत्रीय भाषा पर गर्व, सभी धार्मिक समूहों की स्वीकार्यता और समाज सुधारकों की विरासत ने दक्षिणी राज्यों के लोगों के लिए एक अलग रास्ता तय किया है। उनके संदेह को राजस्व के हस्तांतरण में कथित भेदभाव, क्षेत्रीय भाषाओं पर हिंदी का प्रभुत्व और मान्यताओं के एक सैट (भोजन, पोशाक, संस्कृति, आदि) को लागू करने से बढ़ावा मिलता है। इसके अलावा, भाजपा ने राज्यों की स्वायत्तता को कम करने वाले कई कानून बनाकर केंद्र-राज्य संबंधों में ‘केंद्रवाद’ का जहर घोल दिया है। भाजपा ने भी कानूनों को हथियार बनाया है और क्षेत्रीय दलों को वश में करने या नष्ट करने के लिए उनका खुलेआम इस्तेमाल किया है। परिणामस्वरूप, उत्तर और दक्षिण के बीच की दूरी, दुर्भाग्य से, अधिक बढ़ गई है। 

एजैंडे का खुलासा
कांग्रेस के प्रति भाजपा का दृष्टिकोण कोई रहस्य नहीं है। वह कांग्रेस मुक्त भारत चाहती है, यानी एक ऐसा भारत जहां कांग्रेस एक पार्टी के रूप में अस्तित्व में नहीं रहेगी। गैर-कांग्रेसी दलों के प्रति भाजपा का दृष्टिकोण अलग नहीं है। ऐसा प्रतीत हो सकता है कि वह कुछ समय के लिए किसी क्षेत्रीय पार्टी के साथ गठबंधन कर रही है, लेकिन उसका अंतिम उद्देश्य उस पार्टी को खत्म करना है। इसका उदाहरण जनता पार्टी, अकाली दल, इनैलो, बसपा और जद(एस) का भाग्य है। 

भाजपा ने उत्तर-पूर्वी राज्यों की क्षेत्रीय पाॢटयों की पहचान लगभग खत्म कर दी है। एक समय में, इसने टी.एम.सी., वाई.आर.एस.सी.पी. और टी.आर.एस. से दोस्ती की, लेकिन लक्ष्य क्रमश: पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से उन्हें खत्म करना था - और है। महाराष्ट्र, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और हरियाणा में भी लक्ष्य एक ही है। द्रमुक और अन्नाद्रमुक समय रहते जाग गए। शिवसेना, एन.सी.पी. और जे.जे.पी. काफी देर से जागीं। जल्द ही रालौद, बीजद और  तेदेपा को एहसास हो जाएगा कि अगर भाजपा केंद्र सरकार में मजबूत हो गई तो उनके लिए क्या होगा। भाजपा अपने मूल एजैंडे को आगे बढ़ाने के लिए लोगों से पार्टी को 370 सीटें देने के लिए कह रही है। इसका प्रखर ङ्क्षहदुत्व अभियान अयोध्या और काशी तक सीमित नहीं रहेगा। ङ्क्षहदू मंदिरों के साथ-साथ और भी मस्जिदें विवादित होंगी। अधिक शहरों और सड़कों का नाम बदला जाएगा। 

नागरिकता संशोधन अधिनियम, 2019 का कार्यान्वयन 11 मार्च, 2024 को नियमों की अधिसूचना के साथ शुरू हो गया है। उत्तराखंड में प्रयोग किए गए समान नागरिक संहिता को दोहराया जाएगा और संसद में एक कानून पारित किया जाएगा। संविधान में संशोधन करके ‘एक राष्ट्र-एक चुनाव’ के विचार को कानून बनाया जाएगा। संघवाद और संसदीय लोकतंत्र और भी कमजोर हो जाएगा और भारत सरकार राष्ट्रपति प्रणाली के करीब पहुंच जाएगी, जिसमें सभी शक्तियां एक ही व्यक्ति में केंद्रित हो जाएंगी। दुर्भाग्य से, कई लोग वास्तव में केंद्रीयवाद का स्वागत करेंगे क्योंकि सच्चे लोकतांत्रिक मूल्यों को हमारे पारिवारिक, सामाजिक या राजनीतिक ढांचे में पूरी तरह से आत्मसात नहीं किया गया है। विकास के नाम पर, हम अमीरों को अत्यधिक अमीर होते हुए स्वीकार करेंगे और निचले 50 प्रतिशत लोगों से कहेंगे कि वे कुल संपत्ति के 3 प्रतिशत हिस्से और राष्ट्रीय आय के 13 प्रतिशत हिस्से से संतुष्ट रहें। सामाजिक एवं सांस्कृतिक पराधीनता एवं उत्पीडऩ जारी रहेगा। आर्थिक विषमताएं और अधिक बढ़ेंगी। 

इतिहास से सीखें
उपरोक्त कोई काल्पनिक डरावनी कहानी नहीं है। इतिहास हमें सिखाता है कि स्वतंत्रता और विकास सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका समय-समय पर शासन को बदलना है। यूरोपीय देश ऐसा हर समय करते हैं। संयुक्त राज्य  अमरीका में कार्यकाल की सीमाएं हैं। दक्षिण अमरीका और अफ्रीका के कई देशों ने सबक नहीं सीखा है और सत्तावादी सरकारों के तहत पीड़ित हैं। भारत में हमने सबक तो सीखे थे लेकिन लगता है हम उन्हें भूल गए हैं। चीन, रूस, तुर्की और ईरान के उदाहरण हमारे सामने हैं। भारत के चुनाव पर दुनिया की नजर है।-पी. चिदम्बरम

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!