नए साल में महंगे हुए AC और फ्रिज, 10% तक बढ़ेंगे वॉशिंग मशीन के दाम

Edited By jyoti choudhary,Updated: 10 Jan, 2022 11:39 AM

ac and fridge become expensive in the new year washing machine prices

नया साल शुरू होते ही महंगाई एक बार फिर उपभोक्ताओं को झटका देने लगी है। कच्चे माल और ढुलाई भाड़े में बढ़ोतरी के कारण टिकाऊ उपभोक्ता सामान कंपनियों ने नए साल में एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर की कीमतें बढ़ा दी हैं। वॉशिंग मशीन भी मार्च 2022

बिजनेस डेस्कः नया साल शुरू होते ही महंगाई एक बार फिर उपभोक्ताओं को झटका देने लगी है। कच्चे माल और ढुलाई भाड़े में बढ़ोतरी के कारण टिकाऊ उपभोक्ता सामान कंपनियों ने नए साल में एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर की कीमतें बढ़ा दी हैं। वॉशिंग मशीन भी मार्च 2022 तक 5-10 फीसदी तक महंगा हो सकता है। पैनासोनिक, एलजी और हायर सहित कई कंपनियां पहले ही कीमतों में बढ़ोतरी कर चुकी हैं। सोनी, हिताची, गोदरेज अप्लायंसेज इस तिमाही के अंत तक कीमतें बढ़ा सकती हैं।

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (सिएमा) के मुताबिक, उद्योग जनवरी-मार्च 2022 तक कीमतों में 5-7 फीसदी की बढ़ोतरी करेगा। एसोसिएशन के अध्यक्ष एरिक ब्रागांजा ने कहा कि त्योहारी सीजन की वजह से उद्योग ने मूल्यवृद्धि को टाल दिया था। अब विनिर्माताओं के पास कीमत वृद्धि का बोझ ग्राहकों पर डालने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। पैनासोनिक पहले ही अपने एसी की कीमतों में 8 फीसदी तक वृद्धि कर चुकी है।

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क्‍यों बढ़ाई जा रही हैं कीमतें
हायर अप्लायंसेज इंडिया के अध्यक्ष सतीश एन एस ने कहा कि कमोडिटी की बढ़ती कीमतों, वैश्विक ढुलाई भाड़े और कच्चे माल की लागत में भारी वृद्धि के बाद हमने रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन व एसी श्रेणियों में अपने उत्पादों की कीमतों में 3 से 5 फीसदी तक बढ़ोतरी के लिए कदम उठाए हैं। पैनासोनिक इंडिया के डिविजनल निदेशक (उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स) फुमियासु फूजिमोरी ने कहा कि कमोडिटी के दाम बढ़ने व आपूर्ति संबंधी दिक्कतों की वजह से एसी कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है।

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कच्चे माल के दाम बने चिंता
दक्षिण कोरिया की उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी एलजी ने घरेलू उपकरणों की श्रेणी में कीमतों में वृद्धि की है। कंपनी ने कहा कि कच्चे माल और लॉजिस्टिक्स की लागत में बढ़ोतरी चिंता का विषय है। एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के उपाध्यक्ष (घरेलू उपकरण और एसी कारोबार) दीपक बंसल ने कहा कि हमने नवेन्मेषी उपायों के जरिए लागत का बोझ खुद उठाने का भरपूर प्रयास किया। अब कारोबार को टिकाऊ बनाए रखने के लिए कीमतों में वृद्धि करना जरूरी है।

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