Edited By jyoti choudhary,Updated: 19 Nov, 2025 06:00 PM

पाकिस्तान द्वारा भारतीय विमानों के लिए अपना एयरस्पेस बंद किए जाने के बाद एयर इंडिया को लंबा चक्कर लगाकर उड़ान भरनी पड़ रही है। इससे कंपनी की फ्यूल कॉस्ट बढ़ गई है, उड़ानों का समय 3 घंटे तक बढ़ रहा है और अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क को फिर से खड़ा करने की...
बिजनेस डेस्कः पाकिस्तान द्वारा भारतीय विमानों के लिए अपना एयरस्पेस बंद किए जाने के बाद एयर इंडिया को लंबा चक्कर लगाकर उड़ान भरनी पड़ रही है। इससे कंपनी की फ्यूल कॉस्ट बढ़ गई है, उड़ानों का समय 3 घंटे तक बढ़ रहा है और अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क को फिर से खड़ा करने की कंपनी की कोशिशों पर बड़ा असर पड़ रहा है।
एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि टाटा ग्रुप के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने भारत सरकार से चीन के शिनजियांग क्षेत्र में उड़ान की अनुमति दिलाने का आग्रह किया है। कंपनी चाहती है कि भारत, चीन को मनाए ताकि वह शिनजियांग के संवेदनशील सैन्य हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने की अनुमति दे दे। इससे अमेरिका, यूरोप और कनाडा जाने वाली उड़ानों का समय कम हो जाएगा।
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भारत–चीन के बीच 5 साल बाद दोबारा शुरू हुई उड़ानें
जून 2020 में सीमा विवाद के बाद दोनों देशों के बीच डायरेक्ट फ्लाइट बंद हो गई थीं। हाल ही में उड़ानें फिर से शुरू हुई हैं। एयर इंडिया अब अपनी खोई हुई अंतरराष्ट्रीय पकड़ वापस पाने की कोशिश कर रही है लेकिन जून 2025 में गुजरात में लंदन-बाउंड बोइंग 787 हादसे के बाद इसकी मुश्किलें और बढ़ गई थीं। हादसे में 260 लोगों की मौत हुई थी, जिसके चलते कंपनी को सुरक्षा जांच के दौरान उड़ानें घटानी पड़ीं।
पाकिस्तान बैन का भारी असर: फ्यूल कॉस्ट 29% बढ़ी
पाकिस्तान ने अप्रैल में भारत के साथ बढ़ते कूटनीतिक तनाव के बाद अपना हवाई क्षेत्र भारतीय विमानों के लिए बंद कर दिया था। एयर इंडिया, जिसके पास भारत का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क है, को इसके कारण गंभीर नुकसान हो रहा है।
कंपनी के दस्तावेज के मुताबिक...
- फ्यूल कॉस्ट 29% तक बढ़ चुकी है,
- लंबी दूरी की कई उड़ानों का समय 3 घंटे तक बढ़ गया,
- मौजूदा रूट्स पर दबाव के कारण ऑपरेशंस प्रभावित हो रहे हैं।
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यह जानकारी एयर इंडिया ने अक्टूबर के अंत में भारतीय अधिकारियों को भेजे गए दस्तावेज में दी है। इसमें यह भी बताया गया है कि भारत सरकार इस वैकल्पिक रूट पर विचार कर रही है। एयर इंडिया चाहती है कि शिनजियांग के होटन, काशगर और उरुमकी एयरपोर्ट पर आपातकालीन लैंडिंग की सुविधा भी मिले।
कंपनी पर वित्तीय दबाव: अतिरिक्त $455 मिलियन का बोझ
टाटा ग्रुप और सिंगापुर एयरलाइंस के संयुक्त स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने अनुमान लगाया है कि पाकिस्तान एयरस्पेस बैन से उसके मुनाफे पर सालाना 455 मिलियन डॉलर का असर पड़ेगा। FY2024-25 में कंपनी का अनुमानित घाटा 439 मिलियन डॉलर था। यानी एयर इंडिया पर नुकसान का बोझ लगातार बढ़ रहा है। इस मुद्दे पर चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वे स्थिति से अनजान हैं। एयर इंडिया और भारत, चीन तथा पाकिस्तान के एविएशन अधिकारियों ने भी इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है।