एयरटेल और टाटा समूह ने 'मेड इन इंडिया' 5जी नेटवर्क समाधान के लिए मिलाया हाथ

Edited By jyoti choudhary,Updated: 22 Jun, 2021 01:59 PM

airtel and tata group join hands for  made in india  5g network solution

संचार समाधान प्रदाता भारती एयरटेल और टाटा समूह ने भारत के लिए 5जी नेटवर्क समाधानों को लागू करने के लिए एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है। कंपनियों ने कहा की टाटा समूह ने ओ-आरएएन आधारित रेडियो और एनएसए/एसए कोर ‘अत्याधुनिक'' विकसित किया है। टाटा समूह...

बिजनेस डेस्कः संचार समाधान प्रदाता भारती एयरटेल और टाटा समूह ने भारत के लिए 5जी नेटवर्क समाधानों को लागू करने के लिए एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है। कंपनियों ने कहा की टाटा समूह ने ओ-आरएएन आधारित रेडियो और एनएसए/एसए कोर ‘अत्याधुनिक' विकसित किया है। टाटा समूह और उसके भागीदारों की क्षमताओं का लाभ उठाते हुए एक स्वदेशी तकनीक को पूरी तरह से दूरसंचार को एकीकृत किया गया है। यह जनवरी 2022 से वाणिज्यिक विकास के लिए उपलब्ध होगा। 

टाटा समूह की कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) को वैश्विक प्रणाली एकीकरण विशेषज्ञता है और 3जीपीपी और ओ आरएएन दोनों मानकों के लिए एंड-टू-एंड समाधान करने में मदद करती है। एयरटेल में अपनी 5जी रोलआउट योजनाओं के हिस्से के रूप में इस स्वदेशी समाधान को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में तैनात करेगी और जनवरी 2022 में भारत सरकार द्वारा तैयार किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार प्रोजेक्ट शुरू करेगी। ये 'मेड इन इंडिया' 5जी उत्पाद और समाधान वैश्विक मानकों के अनुरूप हैं, और मानक ओपन इंटरफेस और ओ-आरएएन एलायंस द्वारा परिभाषित अन्य उत्पादों के साथ इंटर-ऑपरेट करते हैं। 5जी सॉल्यूशन भारत के लिए निर्यात के लिए अवसर खोलेगा, जो अब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा दूरसंचार बाजार है।

भारती एयरटेल के एमडी और सीईओ (भारत और दक्षिण एशिया) गोपाल विट्टल ने कहा कि भारत को 5जी और संबद्ध प्रौद्योगिकियों के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाने के लिए टाटा समूह के साथ जुड़कर हमें खुशी हो रही है। अपने विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र और प्रतिभा पूल के साथ, भारत दुनिया के लिए अत्याधुनिक समाधान और अनुप्रयोग बनाने के लिए अच्छी तरह से स्थित है। इससे भारत को एक इनोवेशन और मैन्युफैक्चरिंग डेस्टिनेशन बनने में काफी मदद मिलेगी। 

टीसीएस के एन. गणपति सुब्रमण्यम ने कहा, "एक समूह के रूप में, हम 5जी और उससे जुड़ी संभावनाओं को लेकर उत्साहित हैं। हम नेटवर्किंग क्षेत्र में इन अवसरों का समाधान करने के लिए एक विश्व स्तरीय नेटवर्किंग उपकरण और समाधान व्यवसाय बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम इस पहल में एयरटेल को अपने ग्राहक के रूप में पाकर खुश हैं।"  
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!