Amazon-Flipkart मेगा सेल: बिक्री ने तोड़ा रिकॉर्ड, पहले हफ्ते हुआ 60,700 करोड़ का कारोबार

Edited By Updated: 30 Sep, 2025 01:09 PM

amazon flipkart festive sale which products are making the most noise

भारत में इस साल का ऑनलाइन त्योहारी सीजन जबरदस्त शुरुआत कर चुका है। अमेजन और फ्लिपकार्ट की मेगा सेल ग्रेट इंडियन फेस्टिवल और बिग बिलियन डेज ने पहले ही हफ्ते में रिकॉर्ड तोड़ बिक्री दर्ज की। सिर्फ पहले सात दिनों में ही कुल 60,700 करोड़ रुपए की ऑनलाइन...

बिजनेस डेस्कः भारत में इस साल का ऑनलाइन त्योहारी सीजन जबरदस्त शुरुआत कर चुका है। अमेजन और फ्लिपकार्ट की मेगा सेल ग्रेट इंडियन फेस्टिवल और बिग बिलियन डेज ने पहले ही हफ्ते में रिकॉर्ड तोड़ बिक्री दर्ज की। सिर्फ पहले सात दिनों में ही कुल 60,700 करोड़ रुपए की ऑनलाइन सेल हुई, जो पिछले साल की तुलना में 29% ज्यादा है। 

मार्केट रिसर्च कंपनी डैटम इंटेलिजेंस का कहना है कि इस साल कुल त्योहारी सेल 1.2 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा हो सकती है। इसका मतलब है कि पिछले साल के करीब 1 लाख करोड़ के मुकाबले इस बार बाजार और भी गर्म रहने वाला है।

मोबाइल और घरेलू उत्पादों ने बढ़ाई सेल

इस शानदार प्रदर्शन का सबसे बड़ा कारण मोबाइल फोन की सेल रही, जिसने कुल बिक्री में 42% योगदान दिया। इसके अलावा घरेलू उपकरण और किराना की बिक्री में भी जबरदस्त उछाल आया—घरेलू उपकरण की बिक्री में 41% और किराना में 44% की वृद्धि दर्ज की गई। विशेषज्ञों का कहना है कि GST 2.0 सुधार ने महंगे प्रोडक्ट्स पर टैक्स कम कर ग्राहकों को खरीदारी के लिए प्रेरित किया।

GST रिफॉर्म और Gen-Z ने किया कमाल

फ्लिपकार्ट के बिग बिलियन डेज में पहले 48 घंटे में 606 मिलियन विजिट्स हुईं, जिनमें एक-तिहाई Gen-Z ग्राहक थे। GST सुधारों और जल्दी डिलीवरी की सुविधाओं ने खरीदारों को उत्साहित रखा।

अमेज़न ने भी शानदार प्रदर्शन किया। पहले 48 घंटे में 38 करोड़ विजिट्स दर्ज हुईं, जिनमें 70% छोटे शहरों से आए। महंगे स्मार्टफोन, QLED और Mini-LED टीवी, प्रीमियम वॉच और ज्वेलरी की बिक्री में जबरदस्त उछाल देखने को मिला। 80 लाख से ज्यादा प्रोडक्ट्स प्राइम मेंबर्स तक दो दिन में पहुंचाए गए।

खरीदारी का जोश बना हुआ है

22 सितंबर को शुरू हुई अर्ली-एक्सेस सेल ने पहले ही दिन रिकॉर्ड तोड़ बिक्री की। विशेषज्ञों का कहना है कि दिवाली तक यह जोश और बढ़ सकता है। अगर यह रफ्तार बनी रहती है, तो यह अब तक का सबसे बड़ा ऑनलाइन त्योहारी सीजन साबित हो सकता है और भारतीय ई-कॉमर्स सेक्टर में स्थिर और लंबी अवधि की ग्रोथ का नया अध्याय लिख सकता है।

IPL
Royal Challengers Bengaluru

190/9

20.0

Punjab Kings

184/7

20.0

Royal Challengers Bengaluru win by 6 runs

RR 9.50
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!