गौतम अडानी की झोली में आया एक और पोर्ट, आठ राज्यों में होगा कंपनी का दबदबा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 11 Oct, 2022 01:57 PM

another port came in gautam adani s bag the company will dominate

भारत और एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने एक और पोर्ट को अपने नाम कर लिया है। गौतम अडानी की झोली में अब गंगावरम पोर्ट लिमिटेड भी आ गया है। अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक

नई दिल्लीः भारत और एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने एक और पोर्ट को अपने नाम कर लिया है। गौतम अडानी की झोली में अब गंगावरम पोर्ट लिमिटेड भी आ गया है। अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन (APSEZ) ने गंगावरम पोर्ट में पूरी हिस्सेदारी खरीद ली है। गंगावरम आंध्र प्रदेश में तीसरा सबसे बड़ा नॉन मेजर पोर्ट है। इस डील के लिए कंपनी को एनसीएलटी अहमदाबाद और एनसीएलटी हैदराबाद से अनुमति मिल गई है।

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन देश की सबसे बड़ी पोर्टे्स कंपनी है। इसके पास पहले से ही गंगावरम पोर्ट की 40 फीसदी से अधिक की हिस्सेदारी थी। अब कंपनी बाकी बची हुई 58.1 फीसदी हिस्सेदारी भी खरीद ली है। कंपनी के पोर्टफोलियो में अब पोर्ट्स की संख्या बढ़कर 12 हो गई है।

बता दें कि गंगावरम पोर्ट के अधिग्रहण में 120 रुपए प्रति शेयर की दर से 6,200 करोड़ के 517 मिलियन शेयर शामिल हैं। अडानी पोर्ट्स शेयर स्वैप व्यवस्था के माध्यम से डीवीएस राजू और परिवार से 58.1 फीसदी की हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा। गंगावरम पोर्ट हर मौसम में गहरे पानी का बहुउद्देशीय बंदरगाह है। यह 200,000 DWT तक के पूरी तरह से लदे सुपर कैप आकार के जहाजों को संभालने में सक्षम है। वर्तमान में बंदरगाह 9 बर्थ ऑपरेट करता है।

इस स्थिति को मजबूत करेगा पोर्ट

रेगुलेटरी फाइलिंग में अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन के सीईओ और निदेशक, करण अडानी ने कहा कि गंगावरम पोर्ट का अधिग्रहण भारत की सबसे बड़ी परिवहन उपयोगिता के रूप में हमारी स्थिति को मजबूत करेगा। उन्होंने कहा कि गंगावरम पोर्ट शानदार रेल और सड़क नेटवर्क कनेक्टिविटी जुड़ा है और यह आठ राज्यों में फैले भीतरी इलाकों के व्यापार का प्रवेश द्वार है। गंगावरम पोर्ट आंध्र प्रदेश की उत्तरी हिस्से में वाइजैग पोर्ट के करीब है। इस पोर्ट से कोल, आयरन ओर, फर्टिलाइजर, लाइमस्टोन, बॉक्साइट, शुगर, एलुमिना और स्टील की आवाजाही होती है।

इससे पहले जुलाई में खरीदा था हाइफा पोर्ट

जुलाई के महीने में अडानी ग्रुप ने इजरायल के सबसे बड़े बंदरगाहों में से एक हाइफा पोर्ट का अधिग्रहण किया था। इस बंदरगाह को 1.18 अरब डॉलर में खरीदा गया था। हाइफा बंदरगाह इजरायल का दूसरा सबसे बड़ा बंदरगाह है। गंगावरम पोर्ट लिमिटेड के अधिग्रहण के बाद अडानी पोर्ट के शेयरों में आज तेजी देखने को मिल सकती है। कंपनी के शेयरों में पिछले कई दिनों से गिरावट देखने को मिल रही थी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!