Edited By jyoti choudhary,Updated: 01 Dec, 2025 06:19 PM

Black Friday sale 2025: भारत में भी पिछले कुछ वर्षों में ऑनलाइन खरीदारी के बढ़ते चलन के साथ ब्लैक फ्राइडे सेल की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है। यूनिकॉमर्स ने एक बयान में कहा कि ऑर्डर, स्टॉक और गोदाम प्रबंधन करने वाले उसके मंच ‘यूनिवेयर' द्वारा...
बिजनेस डेस्कः इस साल की ‘ब्लैक फ्राइडे सेल' के दौरान ऑनलाइन खरीदारी में उल्लेखनीय तेजी दर्ज की गई है। ई-कॉमर्स मंचों को सॉफ्टवेयर सेवा प्रदाता यूनिकॉमर्स ने कहा है कि इस विशेष बिक्री सप्ताह के दौरान आने वाले ऑर्डर की संख्या सालाना आधार पर 27 प्रतिशत बढ़ गई है। ‘ब्लैक फ्राइडे' अमेरिका में खरीदारी की एक सालाना परंपरा है जो ‘थैंक्सगिविंग डे' के अगले दिन से शुरू होती है। यह भारी छूट वाली बिक्री के लिए जानी जाती है।
हेल्दी फूड प्रोडक्ट्स की बिक्री में उछाल
भारत में भी पिछले कुछ वर्षों में ऑनलाइन खरीदारी के बढ़ते चलन के साथ ब्लैक फ्राइडे सेल की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है। यूनिकॉमर्स ने एक बयान में कहा कि ऑर्डर, स्टॉक और गोदाम प्रबंधन करने वाले उसके मंच ‘यूनिवेयर' द्वारा प्रसंस्कृत आंकड़ों से पता चलता है कि इस वर्ष बिक्री की अवधि के दौरान जोरदार उछाल दर्ज हुआ। आंकड़ों के विश्लेषण से पता चला है कि दैनिक उपभोग के सामान (एफएमसीजी) श्रेणी, विशेषकर सेहतमंद खाद्य उत्पाद, ने सबसे तेज 83 प्रतिशत की सालाना वृद्धि दर्ज की। सौंदर्य एवं व्यक्तिगत देखभाल खंड में 77 प्रतिशत और घरेलू साजसज्जा खंड में 63 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई। फैशन एवं संबद्ध उत्पादों की श्रेणी सबसे बड़े खंड के रूप में बनी हुई है जिसमें 34 लाख से अधिक ऑर्डर दर्ज किए गए।
सप्ताह भर चलने वाला बड़ा आयोजन
यूनिकॉमर्स ने कहा, ‘‘इस साल का एक प्रमुख रुझान यह रहा कि ब्लैक फ्राइडे अब दो-तीन दिन के प्रचार का संक्षिप्त कार्यक्रम न होकर सप्ताह भर चलने वाला बड़ा आयोजन बन गया है। उपभोक्ता मांग में बढ़ोतरी के कारण ब्रांड और ऑनलाइन मंचों ने अपनी बिक्री योजनाएं पहले शुरू कीं, जिससे उत्पाद की खोजबीन और समय पर आपूर्ति योजना अधिक प्रभावी हो पाई।''
ग्राहक आधार में भी दिलचस्प बदलाव देखने को मिला। इसमें पहली श्रेणी के शहरों का कुल बिक्री में लगभग 40 प्रतिशत, दूसरी श्रेणी के शहरों का 23 प्रतिशत और तीसरी श्रेणी के शहरों का 37 प्रतिशत हिस्सा रहा। कंपनी ने कहा कि ब्लैक फ्राइडे से ही जुड़ी ऑनलाइन-केंद्रित सेल ‘साइबर मंडे' भी भारतीय उपभोक्ताओं के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रही है। दोनों मिलकर देश में उभरते ‘साइबर सप्ताह' की अवधारणा को आकार दे रहे हैं, जो ई-कॉमर्स कंपनियों की प्रचार रणनीतियों में महत्वपूर्ण स्थान बना चुकी है।