चीन की टेनसेंट ने बिन्नी बंसल से फ्लिपकार्ट में हिस्सेदारी खरीदी, 26.4 करोड़ डॉलर में किया सौदा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 12 Jun, 2022 05:48 PM

china s tencent buys stake in flipkart from binny bansal

चीन की प्रौद्योगिकी कंपनी टेनसेंट ने फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक बिन्नी बंसल से इस ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में हिस्सेदारी खरीदी है। आधिकारिक दस्तावेजों के अनुसार, टेनसेंट की यूरोपीय सब्सिडियरी के साथ यह सौदा 26.4 करोड़ डॉलर (लगभग 2,060 करोड़ रुपए) में हुआ...

नई दिल्लीः चीन की प्रौद्योगिकी कंपनी टेनसेंट ने फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक बिन्नी बंसल से इस ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में हिस्सेदारी खरीदी है। आधिकारिक दस्तावेजों के अनुसार, टेनसेंट की यूरोपीय सब्सिडियरी के साथ यह सौदा 26.4 करोड़ डॉलर (लगभग 2,060 करोड़ रुपए) में हुआ है। फ्लिपकार्ट का मुख्यालय सिंगापुर में हैं और इसका परिचालन केवल भारत तक सीमित है।

टेनसेंट क्लाउड यूरोप बी वी के साथ सौदे के बाद फ्लिपकार्ट में इसके सह-संस्थापक बिन्नी बंसल की हिस्सेदारी करीब 1.84 प्रतिशत रह गई है। यह सौदा 26 अक्टूबर, 2021 को पूरा हुआ था और इसकी जानकारी सरकारी अधिकारियों को चालू वित्त वर्ष की शुरुआत में दी गई।

अब फ्लिपकार्ट में टेनसेंट की सब्सिडियरी की हिस्सेदारी 0.72 फीसदी हो गई है। जुलाई, 2021 तक फ्लिपकार्ट द्वारा सिंगापुर के सॉवरिन वेल्थ फंड जीआईसी, सॉफ्टबैंक विजन फंड 2 और वॉलमार्ट की अगुआई वाले फंडिंग राउंड में 3.6 अरब डॉलर जुटाने के बाद इसका मूल्यांकन बढ़कर 37.6 अरब डॉलर हो गया था। टेनसेंट और बिन्नी बंसल के बीच यह सौदा इसी फंडिंग राउंड के बाद हुआ था। खबरों के अनुसार, यह सौदा सिंगापुर में हुआ था।

नियमों का उल्लंघन नहीं
फ्लिपकार्ट का कहना है कि वह एक जिम्मेदार कंपनी है और यह सौदा प्रेस नोट 3 के दायरे में नहीं आता है। दरअसल, प्रेस नोट 3 के अनुसार, अगर कोई कंपनी किसी ऐसे देश से फंडिंग प्राप्त करती जिसकी सीमा भारत से लगती है तो उस निवेश की जांच की जाएगी।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!