कॉपीराइट विवाद: गूगल को ऑरेकल के साथ विवाद में मिली जीत

Edited By jyoti choudhary,Updated: 06 Apr, 2021 04:26 PM

copyright dispute google wins in dispute with oracle

अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने ऑरेकल के साथ कॉपीराइट विवाद में गूगल के पक्ष में फैसला दिया है। इससे प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनियों ने राहत की सांस ली है। न्यायालय ने कहा कि गूगल ने एंड्रॉयड ऑपरेटिंग प्रणाली के लिए विकास के लिए कोड को ''नकल'' कर कुछ...

बिजनेस डेस्कः अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने ऑरेकल के साथ कॉपीराइट विवाद में गूगल के पक्ष में फैसला दिया है। इससे प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनियों ने राहत की सांस ली है। न्यायालय ने कहा कि गूगल ने एंड्रॉयड ऑपरेटिंग प्रणाली के लिए विकास के लिए कोड को 'नकल' कर कुछ गलत नहीं किया है। अब इस प्रणाली का इस्तेमाल ज्यादातर स्मार्टफोन में होता है। कैलिफोर्निया बेस्ड दुनिया की दो दिग्गज कंपनियां 11 साल से जो जंग लड़ रही थी, उसमें गूगल ने बाजी मार ली है

जानिए क्या है मामला? 
एंड्रॉयड के विकास के लिए गूगल ने नए कंप्यूटर कोड की लाखों लाइनें लिखी थीं। इसे 2007 में जारी किया गया था। इसके अलावा उसने ऑरेकल के जावा प्लेटफॉर्म पर कॉपीराइट वाले कोड की 11,500 लाइनें भी इस्तेमाल की थीं। ऑरेकल ने इसके लिए गूगल को अरबों डॉलर का भुगतान करने को कहा था।

मालूम हो कि ओरेकल ने साल 2018 में सैन फ्रांसिस्को फेडरल कोर्ट में लड़ाई जीत ली थी। इसमें कंपनी ने आठ अरब डॉलर का मुआवजा पाने का हक पाया था। इस बार अगर ऑरेकल मुकदमा जीतती, तो उसे 20-30 अरब डॉलर की रकम मिल सकती थी। 

न्यायालय ने कोड को कॉपी करने को उचित बताया 
न्यायालय ने इस मामले में 6-2 के साथ गूगल के पक्ष में फैसला दिया है। न्यायालय ने कोड को कॉपी करने को उचित बताया है। इस फैसले से कई बड़ी और छोटी प्रौद्योगिकी कंपनियों ने राहत की सांस ली है। उद्योग की दो दिग्गज कंपनियों माइक्रोसॉफ्ट और आईबीएम ने इस मामले में गूगल का पक्ष लिया था। 

ऑरेकल को इस मामले में फिल्म और रिकॉर्डिंग उद्योग के साथ प्रकाशकों का समर्थन मिला था। पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने भी ऑरेकल का पक्ष लिया था। गूगल और ऑरेकल दुनिया की दो शीर्ष तकनीकी कंपनियां हैं। दोनों की मिश्रित कीमत 175 अरब डॉलर से भी अधिक है। दोनों ही कंपनियां कैलिफोर्निया बेस्ड कंपनियां हैं।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!