भारतीय बैंकों का बढ़ेगा मुनाफा: मूडीज रिपोर्ट

Edited By jyoti choudhary,Updated: 06 Dec, 2023 05:01 PM

indian banks  profits will increase moody s report

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस की एक रिपोर्ट के अनुसार, कम प्रावधान खर्च और ज्यादा यील्ड वाले खुदरा क्षेत्रों में मजबूत वृद्धि के कारण भारतीय बैंकों के मुनाफे में वृद्धि देखी जा सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि व्यापक एशिया-प्रशांत क्षेत्र में, महामारी...

नई दिल्लीः मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस की एक रिपोर्ट के अनुसार, कम प्रावधान खर्च और ज्यादा यील्ड वाले खुदरा क्षेत्रों में मजबूत वृद्धि के कारण भारतीय बैंकों के मुनाफे में वृद्धि देखी जा सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि व्यापक एशिया-प्रशांत क्षेत्र में, महामारी से उबरने के दौरान बैंकों का मुनाफा स्थिर होने की उम्मीद है, शुद्ध ब्याज मार्जिन (एनआईएम) स्थिर रहने का अनुमान है। यह स्थिरता इसलिए है क्योंकि केंद्रीय बैंकों द्वारा दर वृद्धि को रोके रखा गया है और प्रावधान खर्चों को भी बढ़ने नहीं दिया गया है।

हालिया पॉलिसी एडजस्टमेंट के बाद लोन मूल्य निर्धारण में बदलाव के कारण चीनी बैंक ज्यादा संघर्ष कर सकते हैं। चीन की धीमी अर्थव्यवस्था के कारण क्षेत्र में समग्र आर्थिक स्थिति चिंताजनक है, जो कम स्थानीय मांग, खराब निर्यात और संपत्ति बाजार में सुधार जैसे कारकों से प्रभावित है। यह मंदी पूरे क्षेत्र को प्रभावित कर सकती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन का आर्थिक सुधार धीमा हो रहा है, 2023 में विकास दर 5% और 2024 में 4% होने का अनुमान है। यह मंदी सिर्फ चीन के लिए एक समस्या नहीं है; यह व्यापक एशिया-प्रशांत क्षेत्र के लिए भी जोखिम पैदा करता है। यह बैंकिंग, लोन क्वालिटी और समग्र आर्थिक स्थिरता जैसी चीज़ों को प्रभावित कर सकता है।

रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि चीन की जीडीपी 2023 में 5% और 2024 में 4% बढ़ेगी। चीन में धीमी वृद्धि का इस क्षेत्र पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।

भले ही ज्यादातर अर्थव्यवस्थाओं में मजबूत समग्र विकास की उम्मीद है, लेकिन उन लोगों के लिए जोखिम हैं जिनके पास बहुत ज्यादा होम लोन और रियल एस्टेट में निवेश है। इससे ऋण की समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है। विशेष रूप से चीनी बैंक, आर्थिक मंदी और संपत्ति डेवलपर्स के बीच चुनौतियों के कारण ज्यादा जोखिम हैं।

कठिन समय के बावजूद क्षेत्र के बैंकों के पास उतनी ही धनराशि होने की उम्मीद है। बैंक पैसा कमा रहे हैं और अपने लाभांश का सावधानीपूर्वक प्रबंधन कर रहे हैं, इसलिए उनके पास अपनी संपत्ति बढ़ाने के लिए पर्याप्त पैसा होगा।

अधिकारी बेसल III नियमों का पालन करके बैंकों को मजबूत बनाने के लिए काम कर रहे हैं। लेकिन हर देश में इसका असर अलग-अलग होता है। रिपोर्ट के मुताबिक, बैंकों के पास जमा राशि से पर्याप्त पैसा है और वे चीजों को सुरक्षित रखने के लिए नियमों का पालन कर रहे हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!