Paytm के शेयर में गिरावट, पहली बार 400 के नीचे पहुंचा भाव

Edited By jyoti choudhary,Updated: 13 Feb, 2024 12:25 PM

paytm shares fall price reaches below rs 400 for the first time

पेटीएम की पैरेंट कंपनी, वन 97 कम्युनिकेशंस का स्टॉक आज 8.60 फीसदी की गिरावट के साथ ₹386.25 के नए सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गया। लिस्ट होने के बाद यह पहली बार है कि स्टॉक ₹400 के स्तर से नीचे गिर गया है, जो कि Paytm के लिए निरंतर गिरावट का संकेत...

बिजनेस डेस्कः पेटीएम की पैरेंट कंपनी, वन 97 कम्युनिकेशंस का स्टॉक आज 8.60 फीसदी की गिरावट के साथ ₹386.25 के नए सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गया। लिस्ट होने के बाद यह पहली बार है कि स्टॉक ₹400 के स्तर से नीचे गिर गया है, जो कि Paytm के लिए निरंतर गिरावट का संकेत है। स्टॉक को उस समय दबाव का सामना करना पड़ा जब भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने ऑडिट निष्कर्षों और बाहरी ऑडिटरों की अनुपालन रिपोर्ट के कारण Paytm पेमेंट्स बैंक को कुछ ऑपरेशन से प्रतिबंधित कर दिया। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आने वाले समय में पेटीएम के शेयर 300 रुपए के भी नीचे लुढ़क सकते हैं। 

RBI ने 31 जनवरी को थी कड़ी कार्रवाई

केंद्रीय बैंक RBI ने पिछले महीने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अहम कारोबार पर प्रतिबंध लगा दिया। इसके तहत यह 29 फरवरी के बाद नए डिपॉजिट्स नहीं ले सकेगा और क्रेडिट ट्रांजैक्शंस भी नहीं हो सकेगा। RBI ने हालांकि इसके बारे में पूरी डिटेल्स तो सार्वजनिक नहीं किया है लेकिन जल्द ही इससे जुड़ी FAQ जारी हो सकती है। सोमवार 12 फरवरी को RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने यह स्पष्ट कर दिया कि किसी भी रेगुलेटेड एंटिटी पर इस प्रकार की कार्रवाई काफी गहरे मूल्यांकन के बाद ही होती है तो इस कार्रवाई के रिव्यू की कोई गुंजाइश ही नहीं बनती। 

इस ग्‍लोबल ब्रोकरेज फर्म ने घटाई पेटीएम की रेटिंग

ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म मैक्‍वायरी (Macquarie) ने संकटग्रस्त पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस को “अंडरपरफॉर्म” रेटिंग में घटा दिया है, जो कि पहले न्यूट्रल थी। इसके अलावा, इसका टार्गेट प्राइस को 650 रुपए से घटाकर 275 रुपए (लगभग 58% की गिरावट) कर दिया है। मैक्‍वायरी के विश्लेषक सुरेश गणपति ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अपने भुगतान बैंक पर अंकुश लगाने के बाद पेटीएम को ग्राहकों के पलायन का गंभीर खतरा है, जो इसके मुद्रीकरण और व्यापार मॉडल को काफी खतरे में डालता है।

कंपनी का टार्गेट प्राइस वन 97 कम्युनिकेशंस के पिछले क्लोजिंग प्राइस 416 रुपए से 33 प्रतिशत कम है। 13 फरवरी की सुबह, स्टॉक एनएसई पर 6 प्रतिशत की गिरावट के साथ 396 रुपए पर खुला।

मैक्वेरी ने कहा, “पेटीएम के सबसे बड़े ऋण देने वाले भागीदारों में से एक, AB Capital ने पहले ही पेटीएम में अपने बीएनपीएल एक्सपोजर को 2,000 करोड़ रुपए के उच्चतम स्तर से घटाकर 600 करोड़ रुपए कर दिया है और हमारे विचार में इसके और नीचे जाने की उम्मीद है।”

पिछले साल Macquarie ने Paytm की रेटिंग को “आउटपरफॉर्म” किया था

फरवरी 2023 में, मैक्वेरी ने पेटीएम पर रेटिंग को “अंडरपरफॉर्म” से “आउटपरफॉर्म” तक दोगुना कर दिया था और टार्गेट प्राइस को 80 प्रतिशत बढ़ाकर 450 रुपए से 800 रुपए कर दिया था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!