इस लिस्ट में रिलायंस और अडानी को पछाड़ आगे निकले टाटा, वर्ल्ड की टॉप 20 कंपनियों में मिली जगह

Edited By jyoti choudhary,Updated: 24 May, 2023 03:59 PM

tata overtakes reliance and adani in this list got a place in the

देश के सबसे बड़े औद्योगिक घरानों में से एक टाटा ग्रुप ने एक खास मुकाम हासिल किया है। दुनिया की मोस्ट इनोवेटिव 50 कंपनियों की लिस्ट में टाटा ग्रुप को 20वें नंबर पर रखा गया है। इस लिस्ट में भारत की और किसी भी कंपनी को जगह नहीं मिली है।

बिजनेस डेस्कः देश के सबसे बड़े औद्योगिक घरानों में से एक टाटा ग्रुप ने एक खास मुकाम हासिल किया है। दुनिया की मोस्ट इनोवेटिव 50 कंपनियों की लिस्ट में टाटा ग्रुप को 20वें नंबर पर रखा गया है। इस लिस्ट में भारत की और किसी भी कंपनी को जगह नहीं मिली है। बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप की मोस्ट इनोवेटिव कंपनीज 2023 लिस्ट बुधवार को जारी की गई। इस लिस्ट में कंपनियों को उनके परफॉरमेंस, झटकों को सहने की उनकी क्षमता और इनोवेशन जैसे पैरामीटर्स के आधार पर जगह दी गई है। टाटा ग्रुप ने 2045 तक नेट-जीरो एमिशन का टारगेट रखा है। इस लिस्ट में आईफोन बनाने वाली अमेरिका की कंपनी ऐपल पहले नंबर पर है जबकि एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला को दूसरा स्थान मिला है। टेस्ला की स्थिति में पिछली बार के मुकाबले तीन स्थान का सुधार हुआ है।

अमेरिका की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी ऐमजॉन इनोवेटिव रैंकिंग में तीसरे नंबर पर है। गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट को चौथा नंबर मिला है जबकि माइक्रोसॉफ्ट पांचवें नंबर पर है। इसके बाद अमेरिका की फार्मा कंपनी मॉडर्ना, दक्षिण कोरिया की सैमसंग, चीन की हुआवे और बीवाईडी कंपनी तथा सिमंस का नंबर है। इस तरह टॉप 10 में अमेरिका की छह और चीन की दो कंपनियां शामिल हैं। फाइजर को 11वीं रैंकिंग मिली है जबकि स्पेसएक्स को 12वें स्थान पर रखा गया है। मार्क जुकरबर्ग की कंपनी मेटा (फेसबुक) पांच स्थान गिरकर 16वें नंबर पर पहुंच गई है।

कौन उछला, कौन गिरा

नेस्ले की स्थिति में 22 पायदान का सुधार हुआ है और यह 27वें स्थान पर है। दूसरी ओर रेवेन्यू के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी वॉलमार्ट 32 स्थान की गिरावट के साथ 44वें स्थान पर पहुंच गई है। इसी तरह चीन के जैक मा की कंपनी अलीबाबा की स्थिति में भी 22 स्थान की गिरावट आई है। सऊदी अरब की दिग्गज कंपनी सऊदी अरामको इस लिस्ट में 41वें स्थान पर है जबकि सोनी 22 स्थान की गिरावट के साथ 31वें नंबर पर आ गई है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!