24 से 28 अप्रैल के बीच गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश करने का मौका

Edited By ,Updated: 22 Apr, 2017 02:29 PM

the opportunity to invest in a gold bond scheme between april 24 and 28

यदि आप सोने में निवेश करना चाहते हैं तो वित्त वर्ष 2017-18 का पहला सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 24 से 28 अप्रैल के बीच फिर से आ रहा है।

नई दिल्ली. यदि आप सोने में निवेश करना चाहते हैं तो वित्त वर्ष 2017-18 का पहला सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 24 से 28 अप्रैल के बीच फिर से आ रहा है। आप इस स्कीम में निवेश कर इसका लाभ उठा सकते हैं। बॉन्ड में निवेश की इश्यू प्राइस सोने की न्यूनतम मार्कीट वैल्यू से 50 रुपए कम होगी। बॉन्ड पेपर आवेदनकर्ताओं को 12 मई को जारी किए जाएंगे। अगर आप इस बार इस बॉन्ड में निवेश करना चाहते हैं तो हम इसमें निवेश से जुड़ी जानकारी दे रहे हैं। इस बॉन्ड की खरीदारी कैैश, चेक, डिमांड ड्राफ्ट या डिजिटल तरीके से की जा सकती है। हालांकि, नकदी से अधिकतम 20 हजार रुपए ही भुगतान किया जा सकता है।

2.50 फीसदी मिलेगा ब्याज
गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने वालों को निवेश मूल्य पर 2.5 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलेगा, जो उन्हें 6 महीने पर मिलेगा। इसे ऐसे समझें कि प्रारंभिक निवेश की राशि पर प्रतिवर्ष 2.5 प्रतिशत (फिक्स्ड दर) के अनुसार, बॉन्ड पर ब्याज का भार होता है। ब्याज निवेशक के बैंक खाते में छमाही जमा किया जाएगा और अंतिम ब्याज मूलधन के साथ परिपक्वता पर देय होगा।

8 साल के लिए निवेश
बॉन्‍ड के लिए अवधि 8 साल होगी, जिसमें इंटरेस्ट पेमेंट की तारीख पर 5 साल में निकालने का भी विकल्प होगा। गोल्ड बॉन्‍ड पर होने वाली आय कर योग्य है, लेकिन कुछ मामलों में कैपिटल गेन टैक्स से छूट भी दी गई है। इस बॉन्‍ड को एचयूएफ, ट्रस्ट, यूनिवर्सिटीज और चैरिटेबल इंस्टीट्यूशंस सहित भारतीय इकाइयां खरीद सकती हैं। इस बॉन्ड में किया हुआ निवेश टैक्समुक्त नहीं है। इनकम टैक्स एक्स, 1961 के तहत इस पर कर लगता है। हालांकि एसजीबी प्रतिदान के वक्त इससे होने वाली पूंजीगत आय पर लगने वाले टैक्स से इंडिविजुएल को छूट दी गई है।

1 ग्राम से 500 ग्राम तक निवेश
इसमें आपको कम से कम 1 ग्राम सोने की खरीदारी से शुरुआत करनी होगी और अधिकतम आप 500 ग्राम तक सोना खरीद सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि अपने परिवार के सदस्यों में से प्रत्येक के नाम पर 500 ग्राम की खरीद कर सकते हैं। बॉन्ड की बिक्री बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लि., मनोनीत डाकघरों और मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों एनएसई और बीएसई के जरिए कर सकते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!