यूएस और भारत में निवेश बढ़ाएगा Unilever, ब्यूटी और वेलनेस पर रहेगा खास फोकस

Edited By Updated: 01 Aug, 2025 01:42 PM

unilever will increase investment in us and india special focus

उपभोक्ता उत्पाद बनाने वाली दिग्गज कंपनी Unilever अब सौंदर्य, वेलनेस और पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स पर अधिक फोकस करेगी। इसके साथ ही कंपनी अपने दो सबसे बड़े बाजार अमेरिका और भारत में असमानुपाती (disproportionate) निवेश बढ़ाने जा रही है। यह जानकारी कंपनी के...

नई दिल्लीः उपभोक्ता उत्पाद बनाने वाली दिग्गज कंपनी Unilever अब सौंदर्य, वेलनेस और पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स पर अधिक फोकस करेगी। इसके साथ ही कंपनी अपने दो सबसे बड़े बाजार अमेरिका और भारत में असमानुपाती (disproportionate) निवेश बढ़ाने जा रही है। यह जानकारी कंपनी के सीईओ फर्नांडो फर्नांडेज़ ने जून तिमाही के नतीजे आने के बाद निवेशकों के साथ एक कॉन्फ्रेंस कॉल में दी।

कंपनी ने अप्रैल-जून 2025 तिमाही में 3.8% की अंडरलाइन सेल्स ग्रोथ दर्ज की है। Unilever का वित्तीय वर्ष जनवरी से दिसंबर तक चलता है।

बेहतर प्रदर्शन का कारण

फर्नांडेज़ ने कहा कि इस तिमाही में बिक्री में सुधार विकसित बाजारों में बेहतर प्रदर्शन और उभरते बाजारों में लिए गए ‘निर्णायक कदमों’ की वजह से आया है। गौरतलब है कि उन्होंने इस साल की शुरुआत में ही Hein Schumacher की जगह सीईओ पद संभाला था।

उन्होंने यह भी जानकारी दी कि प्रिया नायर को भारत यूनिट की नई CEO और MD नियुक्त किया गया है। फर्नांडेज़ ने कहा, "ग्लोबल ब्यूटी और वेलनेस वर्टिकल को सफलतापूर्वक लीड किया है और भारतीय एवं अंतरराष्ट्रीय बाजारों की अच्छी समझ रखती हैं।” 

प्राथमिकताएं क्या होंगी?

कंपनी की आगे की रणनीति पर बात करते हुए फर्नांडेज़ ने कहा, “हमारी प्राथमिकताएं स्पष्ट हैं — अधिक सौंदर्य और वेलनेस तथा पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स, अमेरिका और भारत में अधिक निवेश, प्रीमियम सेगमेंट और डिजिटल कॉमर्स पर विशेष ध्यान।”

उन्होंने कहा कि Unilever एक ऐसा मार्केटिंग और सेल्स इंजन बना रहा है जो अपने प्रमुख ब्रांड्स के लिए बड़े स्तर पर मांग उत्पन्न करे और वितरण चैनलों पर बेहतरीन निष्पादन सुनिश्चित करे। इसका उद्देश्य लगातार वॉल्यूम ग्रोथ और ग्रॉस मार्जिन में सुधार करना है।

पहली छमाही का प्रदर्शन

कंपनी की पहली छमाही (जनवरी-जून 2025) में अंडरलाइन सेल्स 30.1 बिलियन यूरो रही, जिसमें 3.4% की वृद्धि हुई — जो विश्लेषकों की अपेक्षाओं से थोड़ी अधिक थी। हालांकि रिपोर्टेड आधार पर बिक्री 3.2% घट गई, जिसका कारण डिस्पोजल्स और करेंसी एक्सचेंज में नकारात्मक प्रभाव रहा। अंडरलाइन ऑपरेटिंग प्रॉफिट 4.8% गिरकर 5.8 बिलियन यूरो रहा, जो पिछले साल की उच्च तुलना के चलते है।

फर्नांडेज़ ने भरोसा जताया कि पहली छमाही का प्रदर्शन पूरे साल के लिए एक मजबूत आधार तैयार करता है। उन्होंने कहा, “दूसरी छमाही में, खासकर एशिया में उभरते बाजारों में और अधिक तेजी तथा विकसित बाजारों में स्थायी गति की उम्मीद है।”

ब्यूटी और वेलनेस डिवीजन की भागीदारी

कंपनी की ब्यूटी और वेलनेस यूनिट ने पहली छमाही में कुल टर्नओवर का 21% योगदान दिया, जिसकी अंडरलाइन सेल्स 3.7% बढ़ी। इसमें 1.7% की बढ़त वॉल्यूम से और 2% मूल्य वृद्धि से हुई।

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