Sony के साथ डील टूटने पर 30% लुढ़का Zee का शेयर, निवेशकों में मची खलबली

Edited By jyoti choudhary,Updated: 23 Jan, 2024 01:50 PM

zee s shares fell 30 after deal with sony broke panic among investors

जी एंटरटेनमेंट के शेयरों में आज शुरुआती कारोबार में भारी गिरावट देखी जा रही है। मार्केट खुलते ही इसने 10% का लोअर सर्किट छू लिया। बीएसई पर यह 10 फीसदी गिरावट के साथ 208.60 रुपए पर पहुंच गया। सोनी के साथ 10 अरब डॉलर की डील टूटने के बाद ब्रोकरेज...

बिजनेस डेस्कः जी एंटरटेनमेंट का शेयर प्राइस आज 231.75 रुपए के पिछले बंद स्तर के मुकाबले 208.60 रुपए पर खुला और 30 प्रतिशत गिरकर 162.25 रुपए के 52-सप्ताह के निचले स्तर पर आ गया। जी और सोनी का मर्जर समझौता रद्द हो गया है और इस खबर ने निवेशकों के बीच बेचैनी पैदा कर दी है। इस घटनाक्रम के बाद Zee एंटरटेनमेंट के भविष्य की विकास संभावनाओं और शेयर के ओवर ऑल वेल्यूएशन के बारे में आशंकाएं बढ़ गईं है।

जी एंटरटेनमेंट का शेयर आज 231.75 रुपए के पिछले बंद भाव के मुकाबले बड़ी गिरावट लेते हुए 208.60 रुपए पर खुला। बता दें पिछले कुछ समय से अटकलें लगाई जा रही थीं कि ज़ी-सोनी मर्जर डील रद्द हो सकती है।

मार्केट कैप पर बड़ी चोट

Zee एंटरटेनमेंट का वर्तमान में मार्केट कैप लगभग 15,940 करोड़ रुपए है, जो पिछले सत्र में दर्ज लगभग 22,260 करोड़ रुपए से काफी कम है। यह एक ट्रेडिंग सत्र में लगभग 6,320 करोड़ रुपए का बड़ा नुकसान दर्शाता है।

मर्जर रद्द होने का असर शेयरों पर

इसका असर Zee एंटरटेनमेंट के शेयर के प्राइस पर भी पड़ा, जो पिछले जनवरी में अब तक लगभग 16 प्रतिशत की गिरावट ले चुका है। अगर हम आज के निचले स्तर को भी शामिल कर लें तो जनवरी में अब तक स्टॉक का 24 फीसदी तक गिर गया है। सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया प्राइवेट ने दो साल की लंबी बातचीत के बाद Zee Entertainment एंटरप्राइजेज के साथ सोमवार को मर्जर का सौदा खत्म कर दिया।

जापान की कंपनी सोनी ग्रुप कॉरपोरेशन के पूर्ण स्वामित्व वाली सोनी पिक्चर्स ने इस बारे में ज़ी को नोटिस भेजा है। कंपनी ने सौदा खत्म करने के बदले ज़ी एंटरटेनमेंट से 9 करोड़ डॉलर भी मांगे हैं। जवाब में ज़ी के बोर्ड ने कहा कि वह शेयरधारकों के हित की रक्षा के लिए सभी कदम उठाएगा।

यदि दोनों कंपनियों का विलय हो जाता तो 10 अरब डॉलर की भारी भरकम मनोरंजन कंपनी तैयार हो जाती। आम मनोरंजन चैनलों के बाजार का तकरीबन 25 फीसदी हिस्सा उसी कंपनी के पास होता।

ZEE Entertainment के शेयर की रेटिंग घटी

सोनी नेटवर्क्स के साथ विलय का सौदा टूटने के बाद विश्लेषकों ने ज़ी एंटरटेनमेंट एंटप्राइजेज के शेयर के लिए लक्षित कीमत में कटौती की है और शेयर की रेटिंग घटा दी है। सीएलएसए ने शेयर को डाउनग्रेड कर इसकी रेटिंग बिकवाली कर दी है और लक्षित कीमत 300 रुपए से घटाकर 198 रुपए कर दिया है।

एक नोट में ईलारा ने कहा है कि यह शेयर 130 रुपए के निचले स्तर तक आ सकता है, वहीं नुवामा इंस्टिट्यूशन इक्विटीज का मानना है कि यह शेयर 200 रुपए के नीचे फिसल सकता है। एनएसई पर ज़ी का शेयर 231 रुपए पर बंद हुआ।

चूंकि ज़ी का शेयर डेरिवेटिव में शामिल है, लिहाजा इस शेयर के लिए कोई कीमत दायरा नहीं है और विश्लेषकों का कहना है कि यह मंगलवार को काफी नीचे खुल सकता है।

सीएलएसए की विश्लेषक दीप्ति चतुर्वेदी की अगुआई में विश्लेषकों के नोट में कहा गया है, विलय सौदा समाप्त होने के साथ ज़ी का मूल्यांकन घटकर 12 गुना पीई गुणक (अगस्त 2021) के स्तर पर आने की संभावना है, जो विलय की घोषणा के पहले देखा गया था।

साल 2019 में प्रवर्तक की तरफ से शेयर गिरवी रखने और कारोबार में गिरावट के बाद इस शेयर की रेटिंग में बदलाव हुआ था। साथ ही रिलायंस व डिज्नी स्टार के विलय की खबर से प्रतिस्पर्धा और गहरा सकती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!