Zomato Hikes Platform Fees: फेस्टिव सीजन से पहले Zomato ने दिया झटका, बढ़ाई प्लेटफॉर्म फीस, ग्राहकों पर पड़ेगा असर

Edited By Updated: 03 Sep, 2025 10:57 AM

zomato gave shock before festive season increased platform fees

फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो (Zomato) ने फेस्टिव सीजन से पहले अपने ग्राहकों को झटका दिया है। कंपनी ने प्लेटफॉर्म फीस में 20% की बढ़ोतरी की है। अब हर ऑर्डर पर पहले की ₹10 के बजाय ₹12 फीस देनी होगी। यह बदलाव देशभर के उन सभी शहरों में लागू होगा जहां जोमैटो...

बिजनेस डेस्कः फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो (Zomato) ने फेस्टिव सीजन से पहले अपने ग्राहकों को झटका दिया है। कंपनी ने प्लेटफॉर्म फीस में 20% की बढ़ोतरी की है। अब हर ऑर्डर पर पहले की ₹10 के बजाय ₹12 फीस देनी होगी। यह बदलाव देशभर के उन सभी शहरों में लागू होगा जहां जोमैटो अपनी सर्विस देती है।

पिछले साल भी कंपनी ने फेस्टिव सीजन से पहले फीस को ₹6 से बढ़ाकर ₹10 किया था। उससे तीन महीने पहले यह ₹5 से बढ़ाकर ₹6 कर दी गई थी यानी कंपनी लगातार अपने चार्ज बढ़ा रही है।

Swiggy भी बढ़ा चुका है चार्ज

जोमैटो की प्रतिस्पर्धी कंपनी स्विगी (Swiggy) ने भी कुछ चुनिंदा शहरों में प्लेटफॉर्म फीस बढ़ाकर ₹14 तक कर दी थी।

ग्राहकों की जेब पर पड़ेगा असर

कंपनी का कहना है कि यह कदम बढ़ती लागत और मार्केट की जरूरतों को पूरा करने के लिए जरूरी है। वहीं, फेस्टिव सीजन में ऑर्डर बढ़ने की संभावना के चलते जोमैटो इस मौके का फायदा उठाना चाहती है। हालांकि, ग्राहकों की जेब पर इसका सीधा असर पड़ेगा।

तिमाही नतीजे और शेयर प्रदर्शन

जून 2025 में खत्म हुई तिमाही में जोमैटो की पैरेंट कंपनी इटरनल लिमिटेड का शुद्ध मुनाफा 36% घटकर ₹25 करोड़ रह गया, जबकि पिछली तिमाही में यह ₹39 करोड़ था।
इसके बावजूद शेयर मार्केट में प्रदर्शन बेहतर रहा। 2 सितंबर 2025 को कंपनी का शेयर 0.55% चढ़कर ₹322.85 पर बंद हुआ। बीते छह महीनों में यह शेयर 45% ऊपर गया है और एक साल में भी 32% की बढ़त दर्ज की है।
शेयर का 52 हफ्तों का उच्चतम स्तर ₹331.35 और निचला स्तर ₹209.86 रहा है। कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन करीब ₹2.92 लाख करोड़ है।
 

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