Adhik Maas: घर में चाहते हैं खुशहाली का वास तो पुरुषोत्तम मास के दौरान बिल्कुल भी न करें ये काम

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 19 Jul, 2023 07:39 AM

adhik maas

हिंदू पंचांग के अनुसार कल 18 जुलाई यानी मंगलवार से अधिक मास की शुरुआत हो गई है। इसे पुरुषोत्तम मास और मलमास भी कहा

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Adhik Maas 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार कल 18 जुलाई यानी मंगलवार से अधिक मास की शुरुआत हो गई है। इसे पुरुषोत्तम मास और मलमास भी कहा जाता है। इन दिनों के दौरान मांगलिक कार्य करने वर्जित होते हैं लेकिन इस समय में पूजा-पाठ का बहुत महत्व है। अधिक मास के दौरान भगवान की आराधना करने से जीवन की समस्त परेशानियों से मुक्ति मिलती है। पंचांग के मुताबिक मलमास 16 अगस्त तक रहेगा। इस वजह से ज्योतिष शास्त्रों में पूजा-अर्चना के साथ-साथ कुछ नियम बताए गए हैंं, जिनका पालन करना चाहिए। तो आइए जानते हैं कौन से हैं वो काम, जो अधिक मास के दौरान नहीं करने चाहिए-

PunjabKesari Adhik Maas

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

Do not eat these things during Malmas मलमास के दौरान न खाएं ये चीजें
शास्त्रों के अनुसार अधिक मास के दौरान शहद, चौलाई, उड़द, राई, प्याज, लहसुन, गोभी, गाजर, मूली, दाल, तिल का तेल और नागरमोथा आदि का सेवन करने से बचना चाहिए। कहते हैं इन चीजों का सेवन करने से आपके द्वारा किए गए पुण्य समाप्त हो जाते हैं इसलिए बेहतर है इन चीजों का त्याग करें।

Do not do any auspicious work during this इस दौरान न करें कोई शुभ कार्य
हिंदू धर्म में अधिक मास के समय को शुभ नहीं माना जाता। इस समय में हर तरह के मांगलिक कार्य पूरी तरह से वर्जित होते हैं। इस समय के दौरान न तो कोई नई चीज खरीदनी चाहिए और न ही मुंडन, विवाह, गृह प्रवेश और नामकरण जैसे मांगलिक कार्य करने चाहिए।

PunjabKesari Adhik Maas

Stay away from vindictive food तामसिक भोजन से रखें दूरी
मलमास के दौरान लहसुन, प्याज, मांस, मछली, शराब समेत किसी भी तरह की नशीली चीज का सेवन करने से बचना चाहिए।

Keep this in mind related to Tulsi तुलसी से जुड़ी इस बात का रखें ध्यान
अधिकमास का महीना भगवान विष्णु को समर्पित होता है। श्री हरि को तुलसी बहुत प्रिय है इसलिए इस दौरान तुलसी से जुड़ी गलतियां भूलकर भी न करें जैसे कि तुलसी के आस-पास सफाई न रखना या फिर नियमित रूप से तुलसी के पौधे की देखभाल न करना।

Do not start new business at this time इस समय न करें नए कारोबार की शुरुआत
कहते हैं कि इस दौरान शुरू किया गया नया काम कभी भी सफल नहीं होता और कारोबार में हानि देखने को मिल सकती है इसलिए किसी भी जगह निवेश करने से बचें।

PunjabKesari Adhik Maas

Do not eat stale food बासी भोजन का न करें सेवन
मलमास के दौरान कभी भी बासी खाने का सेवन नहीं करना चाहिए। हो सके तो मूंग, जौ, तिल, मटर, सामक, ककड़ी, केला, घी, कटहल, आम, पीपल, जीरा, सोंठ, इमली, सुपारी, आंवला, सेंधा नमक इन चीजों का सेवन करें।
 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!