Ashadha Gupt Navratri: आज इन उपायों को करने से शादी में आ रही अड़चनें हो जाएंगी दूर

Edited By Prachi Sharma,Updated: 06 Jul, 2024 06:23 AM

ashadha gupt navratri

हिन्दू धर्म में हर त्यौहार बहुत ही खास माना जाता है चाहे फिर वो छोटा हो या बड़ा। विधि-विधान के साथ अगर किसी भी देवता की पूजा की जाए तो आपकी

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

 Ashadha Gupt Navratri: हिन्दू धर्म में हर त्यौहार बहुत ही खास माना जाता है चाहे फिर वो छोटा हो या बड़ा। विधि-विधान के साथ अगर किसी भी देवता की पूजा की जाए तो आपकी मनोकामना जल्द ही पूर्ण हो जाती है। हर वर्ष में चार नवरात्रि का पावन पर्व मनाया जाता है। पंचांग के अनुसार आज 6 जुलाई से आषाढ़ गुप्त नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। इस दौरान 10 महाविद्याओं की गुप्त रूप से पूजा की जाती है। बहुत से तांत्रिक इस दौरान सिद्धियां प्राप्त करने के लिए पूजा-अर्चना करते हैं। इसी के साथ इस दौरान किये गए कुछ खास उपाय आपके जीवन की व्याधि को दूर करने का काम करते हैं। आज इस आर्टिकल में बात करेंगे उन उपायों के बारे में जिन्हें करने विवाह में आ रही बाधाओं से मुक्ति मिल सकती है या फिर अगर किसी का विवाह नहीं हो रहा है तो उन्हें इन दिनों में ये विशेष उपाय अवश्य करने चाहिए। तो चलिए जानते हैं -

PunjabKesari  Ashadha Gupt Navratri

Take a bath with turmeric water हल्दी के पानी से करें स्नान
विवाह के इच्छुक जातक यदि अपनी शादी में आ रही देरी से परेशान हैं तो उन्हें  गुप्त नवरात्रि के दौरान इस उपाय को कारण बिल्कुल नहीं भूलना चाहिए। इन नौ दिनों के दौरान नहाने वाले पानी में थोड़ी सी हल्दी डाल दें। ये उपाय देखने और करने में जितना सरल है उतना ही लाभदायक भी है। ऐसा करने से आपके बिगड़ते-बिगड़ते काम भी संवर जाते हैं।

आषाढ़ गुप्त नवरात्रि का समय इतना शुभ होता है कि इस दौरान की गई पूजा-पाठ और उपाय बहुत ही जल्दी फलते हैं। विवाह के कार्यों में हल्दी का अपना ही एक महत्व होता है तो यदि आप इस दौरान इससे जुड़ा कोई उपाय करते हैं तो 100 % आपको सफलता मिलेगी।

Apply turmeric tilak हल्दी का तिलक लगाएं
बहुत कोशिश करने के बाद पति-पत्नी के बीच तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा तो इस दौरान माथे और नाभि पर  हल्दी का तिलक लगाना न भूलें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माथे पर तिलक लगाने से पूरे शरीर में ऊर्जा का संचार होता है।

PunjabKesari  Ashadha Gupt Navratri

इसी के साथ यदि आप ऐसा करते हैं तो ये आपकी मानसिक स्तिथि को भी मजबूत बनाने का काम करता है।

Offer turmeric to Maa Parvati मां पार्वती को अर्पित करें हल्दी
शादी को सुखमय बनाने के लिए मां पार्वती और महादेव की पूजा करना बहुत ही लाभदायक माना गया है। इस गुप्त नवरात्रि के दौरान मां पार्वती को हल्दी जरूर अर्पित करें। ऐसा करने से जल्द ही विवाह होने का आशीर्वाद मिलता है।  

मां पार्वती को सौभाग्य का देवी कहा जाता है इस वजह से जो व्यक्ति इनकी पूजा करता है उनका जीवन खुशहाल बन जाता है।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!