Ashadha Gupt Navratri: गुप्त नवरात्रि की महाष्टमी पर करें ये अचूक उपाय, गरीबी भागेगी कोसों दूर

Edited By Prachi Sharma,Updated: 10 Jul, 2024 01:31 PM

6 जुलाई से आषाढ़ गुप्त नवरात्रि की शुरूआत हो गई है। जो कि 15 जुलाई को समाप्त हो जाएंगे। तंत्र-मंत्र की साधना के लिए ये गुप्त नवरात्रि बेहद खास मानी गई है। गुप्त नवरात्रि में किया गया पूजा-पाठ जल्दी फलीभूत होता

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Ashadha Navratri: 6 जुलाई से आषाढ़ गुप्त नवरात्रि की शुरूआत हो गई है। जो कि 15 जुलाई को समाप्त हो जाएंगे। तंत्र-मंत्र की साधना के लिए ये गुप्त नवरात्रि बेहद खास मानी गई है। गुप्त नवरात्रि में किया गया पूजा-पाठ जल्दी फलीभूत होता है। इसी बीच आपको ये भी बता दें कि गुप्त नवरात्रि में किए गए उपाय भी जल्द फल देने वाले होते हैं। खासतौर पर अष्टमी पर किए गए उपाय क्योंकि नवरात्रि की अष्टमी की बेहद महत्वपूर्ण होती है। बता दें कि 14 जुलाई को आषाढ़ नवरात्रि की अष्टमी पड़ रही है। जिसके चलते आज हम आपको आषाढ़ गुप्त नवरात्रि की महाष्टमी पर करने वाले कुछ ऐसे ज्योतिष उपायों के बारे में बताएंगे जिसको करने से आपके जीवन से गरीबी कोसों दूर चली जाएगी। तो आइए देर न करते हुए आपको बताते हैं उन उपायों के बारे में- 

PunjabKesari Ashadha Gupt Navratri

 शुरू करें पहले उपाय से तो बता दें कि यदि आपके घर में आए दिन कलह-क्लेश की स्थिति रहती है और ऐसे में आप घर की सुख-समृद्धि चाहते हैं तो गुप्त नवरात्रि की अष्टमी तिथि पर घर के मुख्य द्वार पर कुमकुम से माता दुर्गा की चरण पादुका बनाएं। बता दें चरण पादुका गृह प्रवेश की मुद्रा में होना चाहिए। इस उपाय को करने से मां दुर्गा आपके घर में पधारती है और घर में सुख-शांति व समृद्धि आती है। 

 दूसरे उपाय के तौर पर आपको बता दें कि अगर आप पैसों की तंगी से जूझ रहे हैं। आए दिन धन हानि का सामना करना पड़ रहा है तो आषाढ़ गुप्त नवरात्रि की अष्टमी तिथि पर संध्याकाल में तुलसी के पौधे के पास घी के नौ दीपक जलाएं। अब श्रद्धा भाव से तुलसी माता की आरती करें। इसके बाद तुलसी माता की परिक्रमा करें। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, इस उपाय को करने से घर में धन का आगमन होता है और दिन भर दिन धन में बरकत होती रहती है।

PunjabKesari Ashadha Gupt Navratri

 तीसरा उपाय है जीवन में तरक्की पाने के लिए-  इसके लिए आपको करना ये है कि आषाढ़ गुप्त नवरात्रि की महाष्टमी के दिन एक मिट्टी के दिए में कपूर के साथ लौंग जलाकर इसका धुआं पूरे घर में करें। बता दें कि ये उपाय शाम के समय करना चाहिए। ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, इस उपाय को करने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है, रुके हुए तरक्की के रास्ते खुलते हैं।

तो वही धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, आषाढ़ गुप्त नवरात्रि की अष्टमी को मां दुर्गा की विधि-विधान से पूजा करें और उन्हें श्रृंगार का सामान अर्पित करें। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में सुख की प्राप्ति होती है और जीवन खुशियों से भरा रहता है। 

इसके अलावा धर्म शास्त्रों की मानें तो गुप्त नवरात्रि की महाष्टमी के दिन लाल चुनरी में मखाने, बताशे और सिक्के रखकर माता रानी की गोद में रखें।  उपाय जीवन के सभी कष्टों को दूर करने के लिए बेहद फलदायी माना गया है।

PunjabKesari Ashadha Gupt Navratri

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!