Goa : भगवान परशुराम ने की थी ‘पर्यटकों के शहर’ गोवा की रचना

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 05 Mar, 2021 10:19 AM

best of goa

मान्यता के अनुसार गोवा की रचना भगवान परशुराम ने की थी। उन्होंने अपने बाणों से समुद्र को कई योजन पीछे धकेल दिया था। आज भी गोवा के कई स्थानों के नाम वाणावली, वाणस्थली इत्यादि हैं। उत्तरी गोवा में हरमल के

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Goa Tourism 2021: मान्यता के अनुसार गोवा की रचना भगवान परशुराम ने की थी। उन्होंने अपने बाणों से समुद्र को कई योजन पीछे धकेल दिया था। आज भी गोवा के कई स्थानों के नाम वाणावली, वाणस्थली इत्यादि हैं। उत्तरी गोवा में हरमल के पास भूरे रंग का एक पर्वत है। इसे परशुराम के यज्ञ करने का स्थान माना जाता है। ऐतिहासिक दृष्टि से गोवा के बारे में सबसे पहले महाभारत में लिखा गया था। उस समय गोवा का नाम ‘गोपराष्ट्र’ यानी ‘गाय चराने वाले का देश’ हुआ करता था।

PunjabKesari Best of Goa

Is Goa a part of India: माना जाता है कि गोवा, ‘गोपराष्ट्र’ का ही अपभ्रंश है। गोवा राज्य प्रमुखत: 3 भागों में बंटा हुआ है- (1) पणजी या पंजिम, (2) मडगांव और (3) वास्को डी गामा। यह एक ऐसा राज्य है जिसका नाम सुनते ही याद आता है दूर-दूर तक फैला समुद्र का किनारा, आधुनिक जीवनशैली, थिरकते कदम और काजू से बनी लाजवाब फेणी लेकिन गोवा सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। इस राज्य में कई ऐसे बेहतरीन रिजॉर्ट्स हैं, जहां लोग शांति की तलाश में भी आते हैं।

PunjabKesari Best of Goa

Best of Goa: यहां सिर्फ खूबसूरत इलाके ही नहीं, बल्कि पर्यटन से जुड़ी हर तरह की सुविधाएं भी हैं। यहां जगह-जगह पर ट्रैवल एजैंसियों के छोटे-छोटे दफ्तर बने हुए हैं, जो पर्यटकों को गोवा के सारे इलाकों की सैर कराते हैं। यहां की सेवाएं इतनी उम्दा हैं कि देशी तो क्या, विदेशी पर्यटकों को भी किसी तरह की तकलीफ नहीं होती। इसीलिए इसे ‘पर्यटकों का शहर’ भी कहा जाता है। यहां के लोगों की आधिकारिक भाषा कोंकणी है।

PunjabKesari Best of Goa

Goa 2021: गोवा जाने का सबसे बेहतरीन समय अक्तूबर से मार्च तक का होता है। इस मौसम में यहां बहुतायत में पर्यटक आते हैं। जून से सितम्बर तक यहां बहुत अधिक वर्षा होने के कारण इस मौसम में यहां पर्यटक कम ही आते हैं।

PunjabKesari Best of Goa

India Tourism गोवा में देखने योग्य स्थान
पणजी, वास्को डी गामा, मडगांव, मापुसा, पोंडा, ओल्ड गोवा, छापोरा, वेगाटोर, बेनॉलिम, दूधसागर झरने आदि देखने लायक स्थान हैं।
गोवा पहुंचकर इन सभी समुद्र तटों पर घूमने जाएं- हरमल, डोना पॉला, मीरमार, बोग्मालो, अंजुना, वेगाटोर, कोल्वा, केलनगुट, बांगा, पालोलेम, आराम बोल, अंजुना।

गोवा सबसे खूबसूरत जगह है वॉटर स्पोर्ट्स के लिए। तट पर ये सारे वॉटर स्पोर्ट्स आप कर सकते हैं- बनाना राइड्स, पैरासेलिंग, बंपर राइड, जैटस्की, बोट राइड, पैराग्लाइडिंग। कैलंग्यूट और बागा बीच पर सूर्योदय और सूर्यास्त के समय समुद्र में डॉल्फिन क्रूज के जरिए हंसती-खेलती डॉल्फिन देख सकते हैं।

क्रूज जहाज में डिनर एवं डांस का आनंद भी ले सकते हैं या शाम को कैंडल लाइट डिनर ऑन बीच करें। कैसिनो भी जाएं और कैसिनो लाइफ देखें।

यहां कार व बाइक किराए पर मिलती हैं, जिसमें पैट्रोल-डीजल आपको डलवाना होगा और आप 12 या 24 घंटे के हिसाब से इन्हें रैंट पर ले सकते हैं। तो आप पूरा शहर घूमने के लिए तैयार हैं। स्मार्टफोन से मैप पर रास्ता देखते रहें और लांग ड्राइव का मजा लें।     

PunjabKesari Best of Goa

Attractions of goa कुछ विशेष आकर्षण
बैसिलिका ऑफ बॉम जीसस (सैंट कैथरीन्स), कैथेड्रल ऑफ सेंट काजेतान, श्री दत्त मंदिर, चर्च ऑफ सेंट फ्रांसिस, मंगेश श्री महालसा।

कैसे पहुंचें
सड़क मार्ग : मुंबई से बस या टैक्सी से गोवा पहुंच सकते हैं। अन्य शहरों से भी गोवा सड़क मार्ग से जुड़ा है।

रेलमार्ग : कोंकण रेलवे (मुंबई से बेंगलुरु) सर्वाधिक आकर्षक रेलमार्ग है। यह रेल लाइन गोवा से गुजरती है और इस पर यात्रा करने वाले इस क्षेत्र की मनोहारी सुंदरता आसानी से देख सकते हैं।

हवाई मार्ग :  मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, कोचीन और तिरुअनंतपुरम से गोवा के लिए सीधी उड़ानें हैं।

पणजी से 26 किलोमीटर दूर (दक्षिणी) साऊथ गोवा में स्थित डाबोलिम राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों का हवाई अड्डा है। विदेशी पर्यटकों के लिए मुंबई प्रमुख हवाई अड्डा है। वैसे गोवा के लिए सीधी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें भी हैं।

आपका बजट कैसा हो: गोवा एक ऐसा राज्य है, जहां का पर्यटन आपकी जेब के मुताबिक बदलता रहता है। यहां आप 5-10 हजार से लेकर 5 लाख तक जैसा चाहे वैसा बजट बना सकते हैं। यहां सस्ते होटलों से लेकर महंगे रिजॉर्ट तक सब उपलब्ध हैं। वैसे यदि आप पीक सीजन में गोवा घूमने जा रहे हैं तो बुकिंग पहले से करवा लें क्योंकि आखिरी समय में बुकिंग आपको महंगी पड़ सकती है, साथ में मन-मुताबिक हर चीज भी नहीं मिल सकती।  क्रिसमस, न्यू ईयर पर यहां सबसे ज्यादा रश होता है।

PunjabKesari Best of Goa

महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल
प्रमुख गिरजाघर : चर्च ऑफ असीसी, होली स्पिरिट, पिलर सेमिनरी, रकोल सेमिनरी आदि यहां के महत्वपूर्ण ऐतिहासिक चर्च हैं। इसके अलावा सेंट काजरन चर्च, सेंट आगस्टीन टॉवर, ननरी ऑफ सेंट मोनिका तथा सेंट एरक्स चर्च भी प्रसिद्ध हैं।

PunjabKesari Best of Goa

गोवा के पवित्र मंदिर : श्री कामाक्षी, सप्तकोटेश्वर, श्री शांतादुर्ग, महालसा नारायणी, परनेम का भगवती मंदिर, प्राचीन महादेव मंदिर और महालक्ष्मी आदि दर्शनीय मंदिर हैं।

सांस्कृतिक स्थल : अगुडा किला, संग्रहालय, पुरामहत्व का संग्रह। यहां के महादेई वाइल्डलाइफ सेंक्चुअरी, बंगाल  टाइगर, भगवान महावीर सैंक्चुअरी और मोलम नैशनल पार्र्क भी मशहूर हैं।

अगर आप ट्रैकिंग का मजा लेना चाहते हैं तो दूधसागर फॉल चले जाइए। नैशनल पार्कस भी जा सकते हैं : बोंडला अभयारण्य, कावल वन्यप्राणी अभयारण्य, कोटिजाओ वन्यप्राणी अभयारण्य।

Places to Stay in Goa कहां ठहरें
पर्यटन विभाग ने समुद्र के किनारे के साथ-साथ अनेक टूरिस्ट होम और हट बना रखे हैं। साथ ही सस्ते से महंगे हर बजट के कई होटल्स और रिजॉर्ट्स भी उपलब्ध हैं। यदि आप गोवा जाने की सोच रहे हैं तो किसी भी ट्रैवल एजैंसी से अग्रिम टिकट ले लें, ताकि गोवा पहुंचने के दूसरे ही दिन से गोवा की सैर शुरू हो जाए। अच्छा होगा कि आप अपने सफर की शुरुआत उत्तरी गोवा से करें और दूसरे दिन पहुंच जाएं पणजी के लिए एलथीनो हिल।

 

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!