Char Dham: अब भक्त घर बैठे करें पाएंगे चारधाम के ऑनलाइन दर्शन

Edited By Jyoti,Updated: 16 May, 2021 06:30 PM

char dham yatra online darshan

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखकर इस साल की चारधाम यात्रा को स्थगित कर दिया गया था। ऐसे में श्रद्धालुओं की भावनाओं में ध्यान में रखते हुए एक बड़ा अहम फैसला लिया है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
इस साल की चारधाम यात्रा को स्थगित कर दिया गया
अब भक्त घर बैठे करें चारधाम के ऑनलाइन दर्शन
14 मई को यमुनोत्री और 15 मई को गंगोत्री के कपाच खुले
17 मई को सुबह 5 बजे केदारनाथ के कपाट खुलेंगे
18 मई को बद्रीनाथ के कपाट खुलेंगे 

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखकर इस साल की चारधाम यात्रा को स्थगित कर दिया गया था। ऐसे में श्रद्धालुओं की भावनाओं में ध्यान में रखते हुए एक बड़ा अहम फैसला लिया है। जिससे भक्त घर बैठे चारधाम के दर्शन कर सकेंगे। दरअसल सरकार ने चारधाम के वर्चुअल दर्शन कराने की तैयारी की है। 

गर्भगृह के नहीं हो पाएंगे दर्शन
आपको बता दें कि चारधाम यानि बद्रीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री के परिसर के दर्शन ही ऑनलाइन हो सकेंगे। मंदिर के गर्भगृह के वर्चुअल दर्शन नहीं हो पाएंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि बीते गुरुवार को पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने चारधाम देवस्थानम बोर्ड के CEO रविनाथ रमन को ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए थे। पर्यटन मंत्री ने कहा कि देश-विदेश के तीर्थयात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार की ओर से चारधाम यात्रा को स्थगित करने का फैसला लिया है।

बता दें कि यमुनोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया पर 14 मई को दिन में 12.15 बजे और गंगोत्री धाम के कपाट इस बार 15 मई की सुबह 7.31 बजे खुल गए हैं। जबकि केदारनाथ के कपाट 17 मई को सुबह 5 बजे और बदरीनाथ धाम के कपाट 18 मई प्रात: 4.15 बजे खुलेंगे।

Advance Booking का रिफंड करेगी सरकार
हेली सेवा की बुकिंग के पैसे लौटाए जाएंगे

बता दें कि अब उत्तराखण्ड सरकार ने उन सभी भक्तों के टिकट पैसे को रिफंड करने की प्रक्रिया शुरू कर दिया है जिन्होंने चार धाम यात्रा में केदारनाथ के लिए एडवांस में हेलीकॉप्टर की बुकिंग की थी. राज्य सरकार ने यह फैसला चार धाम यात्रा को स्थगित करने के करीब दो हफ्ते बाद लिया है।
 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!