सावन का पहला सोमवार: व्रत में क्या खाएं-क्या नहीं, जानें यहां

Edited By Jyoti,Updated: 21 Jul, 2019 06:33 PM

first monday of savan what to eat in the fast know here

जैसे कि सब जानते हैं 17 जुलाई से सावन का पावन महीना शुरु हो चुका है और कल यानि 22 जुलाई को इस साल के सावन का पहला सोमवार है। जिसकी देश के हर कोने में पूरे ज़ोरों-शोरों से तैयारियां चल रही हैं।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
जैसे कि सब जानते हैं 17 जुलाई से सावन का पावन महीना शुरु हो चुका है और कल यानि 22 जुलाई को इस साल के सावन का पहला सोमवार है। जिसकी देश के हर कोने में पूरे ज़ोरों-शोरों से तैयारियां चल रही हैं। ज्योतिष के अनुसार इसके बाद ही व्रत और त्यौहारों की शुरुआत भी हो जाती है। यूं तो सावन का पूरा महीना ही बहुत शुभ व लाभदायक होता है मगर सावन के सोमवार की महत्वता कुछ अलग ही हैं। इस दिन के लिए ज्योतिष में उपाय के साथ-साथ कई सावधानियां दी गई हैं।  तो अगर आप भी सावन के सोमवार का व्रत रखते हैं तो आपके लिए भी आगे बताई जाने वाली बातें बहुत लाभदायक साबित हो सकती हैं। मगर इसके विपरीत अगर सोमवार का व्रत रखने वाला जातक इन सावधानियों और नियमों को नज़रअंदाज़ करता है तो उसे शिव की कृपा प्राप्त नहीं होती। बल्कि कहा जाता है कुछ परिस्थितियों में तो इन्हें भगवान शंकर के क्रोध का भी शिकार होना पड़ता है तो अगर आप चाहते हैं कि आप शिव जी के गुस्से का शिकार हो तो व्रत रखने से पहले इससे जुड़ी खास बातें ज़रूर जान लें।
PunjabKesari, First Monday of Sawan, Sawan 2019, Sawan, Savan 2019, Savan, सावन, सावन 2019, भोलेनाथ, शिव जी, Lord Shiva, Shivlinga, शिवलिंग
बता दें कि वैसे सावन के सोमवार का व्रत कोई भी रख सकता है परंतु खासतौर पर यह व्रत कुवांरी कन्याओं के लिए होता है। मान्यता है कि इस दिन व्रत करने से मनचाहा वर मिलता है।

व्रत रखने का मतलब है पूरे दिन अन्न न लेना। अब पूरा दिन अन्न न लेने से सेहत से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए ऐसे में व्रत के दौरान अपनी सेहत से जुड़ी सवाधानियां बरतना भी ज़रूरी है।

व्रती को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि आपके शरीर को ज़रूरी मात्रा में पोषक तत्व मिलें। इसलिए बिल्कुल खाली पेट न रहें और ज़्यादा से ज़्यादा तरल पदार्थ लेते रहें, इससे से शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी और साथ ही डिहाईड्रेशन से भी बचाव होगा।
PunjabKesari, First Monday of Sawan, Sawan 2019, Sawan, Savan 2019, Savan, सावन, सावन 2019, भोलेनाथ, शिव जी, Lord Shiva, Shivlinga, शिवलिंग, Worship of Shivlinga, शिवलिंग की पूजा
व्रत में न खाएं ये-
कुछ व्रते के दौरान पुराना बचा कूट्टू या सिंघाड़े का आटा इस्तेमाल कर लेते हैं। मगर ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि कुछ समय बाद यह खराब हो जाता है। कहा जाता है इसका सेवन करने  से डायरिया होने का खतरा बढ़ता है।

इस दौरान बर्फ़ी, लड्डू और फ्राइड आलू जैसी तली और अत्यधिक चीनी वाली चीज़ों को खाने से बचना चाहिए।

इस दौरान ज्यादा तला-भुना,मीठा व बिना नमक का खाना ले रहे हैं तो इससे ब्लडप्रेशर की समस्या हो सकती है। इसके साथ ही ज्यादा तला-भुना खाने से वजन बढ़ता है और इससे शुगर लेवल भी प्रभावित कर होता है। इसलिए कहा जाता है कि सावन में व्रती को व सभी को इस मौसम में तला-भुना खाने से बचना चाहिए, यह संक्रमण या अपच की समस्या पैदा कर सकती है।

व्रती को बीच-बीच में ठंडा दूध व थोड़ी-कुछ चीज़ों का सेवन करते रहना चाहिए। अगर आपको डायबिटीज की शिकायत है,तो इस बात का खास ध्यान रखें।
PunjabKesari, दूध, Milk
व्रत में क्या खाएं
व्रत के दौरान आप अनाज नहीं खाते इसलिए ज़रूरी है कि आप संतुलित भोजन लें।

व्रत में अगर आप सिर्फ फ्रूट्स खाते हैं और पानी कम पीते हैं तो कब्ज या शारीरिक कमज़ोरी महसूस हो सकती है। इसलिए दिन में एक बार कुट्टू के आटे की रोटी या इडली खा सकते हैं। स्वाद और सेहत के लिए अच्छी साबित होगी।

इसके अलावा व्रत में खाए जाने वाले चावल भी पका सकते हैं। आप खुद को एनर्जी देने के लिए लस्सी, मिल्करशेक, जूस वगैरह का भी सेवन कर सकते हैं। अगर किसी को व्रत के दौरान अधिक भूख-प्यास लगे तो ड्राई फ्रूट खा सकता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!