Ganesh Utsav 2021: आज पर्स में रखें खास धागा, खूब टिकेगा पैसा

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 10 Sep, 2021 08:19 AM

ganpati bappa

10 सितंबर शुक्रवार से दस दिवसीय गणेशोत्सव का शुभारंभ हो रहा है। वैसे तो प्रथम पूज्य गणपति बप्पा की पूजा-अर्चना सदैव शुभ फलदाई है लेकिन इन दस दिनों में किया गया पूजन अत्यधिक पुण्यदायी होता है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Ganesh Utsav 2021: 10 सितंबर शुक्रवार से दस दिवसीय गणेशोत्सव का शुभारंभ हो रहा है। वैसे तो प्रथम पूज्य गणपति बप्पा की पूजा-अर्चना सदैव शुभ फलदाई है लेकिन इन दस दिनों में किया गया पूजन अत्यधिक पुण्यदायी होता है। साल भर में पड़ने वाली चतुर्थीयों में इस दिन मनाई जाने वाली चतुर्थी को सबसे बड़ी चतुर्थी माना जाता है। वैसे तो साल भर में पड़ने वाली किसी भी चतुर्थी को गणपति जी का पूजन और उपासना करने से घर में सम्पन्नता, समृद्धि, सौभाग्य और धन का समावेश होता है मगर शास्त्रों में आज की चतुर्थी के दिन किए गए व्रत और पूजन का विशेष महत्व बतलाया गया है। तो आईए जानें कैसे करें गणेश चतुर्थी पूजन :- 

PunjabKesari Ganpati bappa
गणेश चतुर्थी के दिन ब्रह्म मूहर्त में उठकर स्नान आदि से शुद्ध होकर शुद्ध कपड़े पहनें। आज के दिन लाल रंग के वस्त्र पहनना अति शुभ होता है।

गणपति का पूजन शुद्ध आसन पर बैठकर अपना मुख पूर्व अथवा उत्तर दिशा की तरफ करके करें। 

PunjabKesari Ganpati bappa
पंचामृत से श्री गणेश को स्नान कराएं तत्पश्चात केसरिया चंदन, अक्षत, दूर्वा अर्पित कर कपूर जलाकर उनकी पूजा और आरती करें। उनको मोदक के लड्डू अर्पित करें। उन्हें रक्तवर्ण के पुष्प विशेष प्रिय हैं।

PunjabKesari Ganpati bappa
श्री गणेश जी का श्री स्वरूप ईशाण कोण में स्थापित करें और उनका श्री मुख पश्चिम की ओर रहे।

अब कच्चे धागे पर सात गांठ लगा कर उसे बप्पा के चरणों में रख दें, विसर्जन से पूर्व उस धागे को अपने पर्स में रख लें तो खूब टिकेगा पैसा। कभी धन-धान्य के भंडार में कोई कमी नहीं आएगी। 

PunjabKesari Ganpati bappa

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!