Weekly numerology (29th april-5th May): जन्मतिथि से जानिए आपके लिए कितना शुभ रहेगा यह सप्ताह

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 29 Apr, 2024 03:32 PM

weekly numerology

मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसतन

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसतन सकारात्मक रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत का समय विद्यार्थियों के लिए अच्छा रहेगा। बच्चों को पढ़ाई में सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। उनका पढ़ाई की तरफ ध्यान ज्यादा केंद्रित रहेगा। उच्च शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हुए लोग अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे। व्यावसायिक स्तर पर भी यह सप्ताह मूलांक 1 वालों के लिए अच्छा रहेगा। नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को सप्ताह के मध्य में शुभ समाचार मिलने के योग बन रहे हैं। सरकारी काम भी इस सप्ताह के मध्य में पूरे हो सकते हैं। किसी को उधार दी हुई धनराशि मिलने की संभावना बनती नजर आ रही है। सप्ताह के अंत में शनिवार का दिन थोड़ा सावधानी से बिताएं। किसी काम को प्रलोभन में आकर जल्दी करने के लिए कोई अनैतिक रास्ता न अपनाएं।
उपाय:- जंग लगी हुई लोहे की वस्तु घर में न रखें। कोई खराब विद्युत उपकरण घर में न रखें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। मूलांक 2 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम अच्छे रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में किसी को उधार दी हुई धनराशि वापस मिल सकती है। आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। व्यापार को आगे बढ़ाने के विचार भी सफल रहेंगे। सप्ताह के मध्य में कार्य क्षेत्र पर उच्च अधिकारियों का साथ प्राप्त होगा। किसी नई जिम्मेदारी को समय से पूरा करके प्रशंसा का पात्र बनेंगे। मां के साथ संबंधों में घनिष्ठता बढ़ेगी। घर में किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह से आपके काम पूरे होंगे। सप्ताह के अंत में दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते हुए सावधानी बरतें। कोई काम जल्दी करने के लिए शॉर्टकट अपनाने की कोशिश न करें।
उपाय:- दुर्गा चालीसा का पाठ करें। यथा संभव शिवलिंग पर जल अभिषेक करते रहें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। मूलांक 3 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम अच्छे रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में व्यावसायिक स्तर पर समय अच्छा रहेगा। अपने कामकाज को आगे बढ़ने का विचार बनाएंगे। कार्य में सफलता मिलने के योग बनते हैं। मंगलवार का समय विद्यार्थियों के लिए अच्छा रहेगा। कार्यक्षेत्र पर भी पदोन्नति के योग बनते हैं। आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा। शुक्रवार का दिन भी आपके लिए अच्छा रहेगा। काफी समय से रुके हुए किसी काम को पूर्ण तरीके से पूरा करने में सफल रहेंगे। सप्ताह के अंत में रिसर्च और अनुसंधान से जुड़े हुए लोगों को अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। हालांकि कुछ परिस्थितियों ऐसी भी उत्पन्न हो सकती है कि आप अपने लक्ष्य को भूलकर इधर-उधर भटके।
उपाय:-विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। किसी भी प्रकार के प्रलोभन से दूर रहें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहू देव करते हैं। मूलांक 4 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले-जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में भावनाओं में आकर कोई फैसला लेने से बचें अन्यथा बाद में नुकसान उठाना पड़ सकता है। मंगलवार के दिन किसी बड़े व्यक्ति की सलाह आपके लिए लाभदायक रहेगी। किसी नए काम को शुरू करने की इच्छा बनाएंगे। सप्ताह के मध्य में दस्तावेजों के लेनदेन में सावधानी बरतें। हस्ताक्षर करते हुए विशेष रूप से ध्यान रखें। शुक्रवार के दिन विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा रहेगा। मेधावी प्राप्त होने के भी योग बनते हैं। शनिवार का दिन भी आपके लिए अच्छा है। किसी रुके हुए काम को पूरा करने में सफल रहेंगे। रविवार के दिन व्यापार में कुछ परिवर्तन संभव हैं।
उपाय :- सरस्वती मां की आराधना करें और उन्हें नीले रंग के फूल अर्पित करें। शनि चालीसा का पाठ करें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। मूलांक 5 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम अच्छे रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में किसी को पैसा उधार देने से बचें। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा रहेगा। शिक्षा संबंधी किसी परीक्षा में उत्तीर्ण होने के अच्छे योग बनते हैं। बुधवार के दिन नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को शुभ समाचार मिल सकता है। किसी नए काम की जिम्मेदारी भी आपको मिलेगी। बृहस्पतिवार के दिन मानसिक स्तर पर थोड़ा सा आहत महसूस करेंगे। भावनाओं को नजरअंदाज करके काम पर ध्यान केंद्रित करना होगा। सप्ताह के अंत का समय भी काफी मिला-जुला रहेगा। अपने किसी काम को आगे बढ़ाने के लिए जद्दोंजहद में लगे रहेंगे। शनिवार के दिन आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करके अपने काम को सुगमता से पूरे करने में सफल रहेंगे। रविवार का दिन काफी परिवर्तनशील रहेगा। बोलचाल के दौरान अपने शब्दों का चयन सोच समझकर करें।
उपाय:-घर में कोई खराब वाद्य यंत्र ना रखें। काली उड़द की दाल शनिवार के दिन जल प्रवाह करें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। मूलांक 6 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में घर परिवार को लेकर थोड़ी चिंताएं बनी रहेगी। कामकाज और निजी जीवन के मध्य संतुलन बनाने में लगे रहेंगे। सप्ताह के मध्य का समय भी ज्यादा व्यस्त रहेगा। किसी नए काम की जिम्मेदारी के कारण दिनचर्या कार्यभार में व्यस्त रहेगी। कोई त्वचा विकार उत्पन्न होने की संभावना भी बनती है, समय पर चिकित्सा सलाह ले। निजी जरूरत पर पीना की तरह धन खर्च होगा। सप्ताह के अंत का समय हालांकि थोड़ा आपके अनुकूल रहेगा। रचना और कला के क्षेत्र से जुड़े हुए लोग अपनी कल्पनाओं को अच्छे अकार दे पाएंगे। सप्ताह के अंत में जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा, जिसके कारण अपने काम को सफलता से पूरा कर पाएंगे।
उपाय:- गाय को हरा चारा खिलाएं। साफ सुथरे कपड़े पहनें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। मूलांक 7 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसतन सकारात्मक रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में मां के साथ किसी बात पर वैचारिक मतभेद होने की संभावना बनती है। हालांकि पिता की सलाह से आपको उचित मार्गदर्शन प्राप्त होगा। उच्च शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हुए लोग अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे। दर्शनशास्त्र के क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों को भी अपनी रिसर्च में अच्छे परिणाम मिलने की संभावना बनती है। सरकारी काम भी पूरे हो सकते हैं और कुछ सरकारी लाभ प्राप्त होने की संभावनाएं भी बनती है। सप्ताह के मध्य में भावनाओं में आकर कोई फैसला लेने से बचें अन्यथा बाद में पछताना पड़ सकता है। शुक्रवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। ज्योतिष विद्या सीखने का मन बना सकते हैं। सप्ताह के अंत में भी काफी समय से रुके हुए किसी काम को रास्ता मिलने की संभावना नहीं बनती है। सप्ताह के अंत में मां बेटी के संबंध भी अच्छे होंगे।
उपाय:- कुत्ते को मीठी रोटी खिलाएं और उसकी सेवा करें। गणेश भगवान की आराधना करें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। मूलांक 8 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में कोई भी फैसला जल्दबाजी में लेने से बचें। अपने काम को आगे बढ़ाने के लिए आप प्रयासरत रहेंगे। सप्ताह के मध्य में उच्च अधिकारियों के साथ कुछ वैचारिक मतभेद का सामना करना पड़ सकता है। भावनाओं में आकर पर फैसला लेने से बचें अन्यथा बाद में पछताना पड़ सकता है। किसी के मार्गदर्शन में काम करना ही आपके लिए लाभदायक रहेगा। सप्ताह के अंत का समय भी काफी मिलाजुला रहेगा। शनिवार के दिन विदेशी काम से लाभ होने के योग बनते हैं। कुछ अनचाहे खर्च आपका मासिक बजट दिला सकते हैं।
उपाय:- शनि देव जी के मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाएं। दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। मूलांक 9 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम अच्छे रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में आपकी तनख्वाह में इजाफा होने की संभावनाएं बनती है। मंगलवार का दिन भी आपके लिए अच्छा रहेगा। परंतु अपने अहंकार में आकर काम को न बिगाड़े। बड़ों की सलाह मानकर चलना ही आपके लिए लाभदायक रहेगा। सप्ताह के मध्य का समय भी आपके लिए अच्छा रहेगा। प्रतियोगिता में सफलता मिलने के योग बनते हैं। किसी को उधार दी हुई धनराशि वापस मिल सकती है। मां के साथ संबंधों में घनिष्ठता बढ़ेगी। शुक्रवार का दिन विद्यार्थियों के लिए अच्छा रहेगा। हालांकि सप्ताह के अंत में कोई भी काम सोच समझकर करें। किसी प्रलोभन में आने से बचें और दूसरों के साथ बातचीत के दौरान अपने शब्दों का चयन सोच समझकर करें।
उपाय:-  कोई जंग लगी हुई लोहे की वस्तु घर में ना रखें। कोई खराब विद्युत उपकरण घर में ना रखें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!