जानिए कब और क्यों मनाया जाता है मुहर्रम?

Edited By Jyoti,Updated: 30 Aug, 2019 06:33 PM

know when and why muharram is celebrated

31 अगस्त 2019 से मुर्हरम का महीना हो रहा है जिसे अशुरा भी कहा जाता है। मुहर्रम इस्लामिक कैलेंडर का पहला महीना है और जिस बहुत ही पवित्र महीना माना जाता है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
31 अगस्त 2019 से मुर्हरम का महीना हो रहा है जिसे अशुरा भी कहा जाता है। मुहर्रम इस्लामिक कैलेंडर का पहला महीना है और जिस बहुत ही पवित्र महीना माना जाता है। मुहर्रम का दसवां दिन सबसे महत्वपूर्ण दिन माना जाता है। इस हुसैन इब्न अली की शहादत का शोक करने के लिए शिया मुस्लिमों द्वारा मनाया जाता है। बता दें मुहर्रम पैगंबर मुहम्मद साहब के नवासे इमाम हुसैन और उनके साथियों की शहादत की याद में मनाया जाता है। कहा जाता है  इसी महीने में पैगंबर हजरत मुहम्मद साहब, मुस्तफा सल्लाहों अलैह और आलही वसल्लम ने पवित्र मक्का से पवित्र नगर मदीना में हिजरत किया था।
PunjabKesari, Muharram, Muharram 2019, मुहर्रम, मुहर्रम पैगंबर मुहम्मद साहब, इमाम हुसैन, Muharram Prophet Muhammad, Imam Hussain
इस दौरान क्या करते हैं लोग
कहा जाता है कि मुहर्रम में कई लोग रोज़ा भी रखते हैं। पैगंबर मुहम्मद साहब के नाती की शहादत और करबला के शहीदों के बलिदान को याद किया जाता है। करबला के शहीदों ने इस्लाम धर्म को नया जीवन दिया था। कई लोग इस पवित्र माह में पहले दस दिनों के रोजे रखते हैं। जो लोग दस दिन तक रोजा नहीं रख पाते वो 9 और 10 तारीख का रोज़ा रखते हैं। इस दिन पूरे देश में लोगों की अटूट आस्था का भरपूर समागम देखने को मिलता है।

मान्यताओं के अनुसार इस दिन पैगंबर हजरत मोहम्मद के नाती हजरत इमाम हुसैन एक धर्मयुद्ध में शहीद हुए थे। कर्बला यानि कि आज के वक्त का इराक, जहां सन् 60 हिजरी को यजीद इस्लाम धर्म का खलीफा बन बैठा। वह अपने वर्चस्व को पूरे अरब में फैलाना चाहता था, जिसके लिए उसके सामने सबसे बड़ी चुनौती थी पैगंबर मुहम्मद के खानदान के इकलौते चिराग इमाम हुसैन, जो झुकने को बिल्कुल भी तैयार नहीं थे। इसलिए साल 61 हिजरी से यजीद के अत्याचार बढ़ने लगे।
PunjabKesari, Muharram, Muharram 2019, मुहर्रम, मुहर्रम पैगंबर मुहम्मद साहब, इमाम हुसैन, Muharram Prophet Muhammad, Imam Hussain
ऐसे में वहां के बादशाह इमाम हुसैन अपने परिवार के साथ मदीना से इराक के शहर कुफा जाने लगे। लेकिन रास्ते में यजीद की फैज ने कर्बला के रेगिस्तान पर इमाम हुसैन के काफिले को रोक दिया। वह दो मुहर्रम का दिन था, जब हुसैन का काफिला कर्बला के तपते रेगिस्तान पर रुका।

वहां पानी का एकमात्र जरिया था फराच नदी, जिस पर यजीद की फौज ने 6 मुहर्रम से हुसैन के काफिले पर पानी के लिए रोक लगा दी थी। बावजूद इसके इमाम हुसैन झुके नहीं। और आखिर में युद्ध का एलान हो गया। कहा जाता है कि यजीद की 80 हजार फौज के आगे हुसैन के 72 बहादुरों ने जिस तरीके से लड़ाई लड़ी थी, उसकी मिसाल खुद दुश्मन फौज के सिपाही एक-दूसरे को देते थे।

हुसैन ने अपने नाना और पिता द्वारा सिखाए गए सदाचार से सब पर विजय प्राप्त कर ली। 10वें मुहर्रम के दिन तक हुसैन अपने भाइयों और अपने साथियों के शवों को दफनाते रहे और अंत में अकेले युद्ध किया फिर भी दुश्मन उन्हें मार नहीं सका।
PunjabKesari, Muharram, Muharram 2019, मुहर्रम, मुहर्रम पैगंबर मुहम्मद साहब, इमाम हुसैन, Muharram Prophet Muhammad, Imam Hussain
मगर फिर एक बार अस्र की नमाज के दौरान जब इमाम हुसैन सजदा कर रहे थे तब एक यजीदी को लगा कि यही सही मौका है हुसैन को मारने का जिसके बाद उसने हुसैन को शहीद कर दिया। तभी से उसके उपलक्ष्य में मुहर्रम मनाया जाता है। 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!