Main door को बनाएं खुशियों का द्वार तभी एकजुट होगा परिवार

Edited By Niyati Bhandari, Updated: 04 Jun, 2022 08:29 AM

main door vastu in hindi

वास्तु शास्त्र के अनुसार मेन गेट न केवल घर के अंदर आने का रास्ता है बल्कि बाहरी दुनिया की सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा भी यहीं से आती है। मुख्य द्वार आकर्षक होने से पॉजिटिव

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Main door vastu: वास्तु शास्त्र के अनुसार मेन गेट न केवल घर के अंदर आने का रास्ता है बल्कि बाहरी दुनिया की सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा भी यहीं से आती है। मुख्य द्वार आकर्षक होने से पॉजिटिव वाइब्स शीघ्रता से घर में प्रवेश करती हैं। परिवार के स्वास्थ्य, धन और सद्भाव को बढ़ावा मिलता है। यदि घर के मुख्य द्वार में वास्तुदोष हों तो अनचाही परेशानियों से रु-ब-रु होना पड़ता है। यहां कुछ ऐसे उपाय बताए जा रहे हैं, जिससे अनिष्ट शक्तियों के प्रवेश को रोका जा सकता है-

PunjabKesari Main door vastu in hindi, Which is best direction for main door,

यदि घर का मेन गेट पश्चिम दिशा में है तो उसके पास तुलसी का पौधा लगाएं। ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाएगी। तुलसी लगाना संभव न हो तो चमेली के फूलों की बेल भी लगा सकते हैं।

मेन गेट दक्षिण दिशा में है और उसमें वास्तु दोष है तो महरून, येलो या वर्मिलियन रेड यानी ऑरेंज शेड वाले लाल रंग का गेट पर पेंट करवा सकते हैं।

घर का मेन गेट उत्तर दिशा में है तो गेट पर 6 रॉड वाली मेटल c लगाएं। उसकी मधुर आवाज से घर की नेगेटिविटी दूर होती है।

PunjabKesari ​​​​​​​Main door vastu in hindi, Which is best direction for main door,

घर का मेन डोर अन्य दरवाजों के अनुपात में ज्यादा बड़ा होना चाहिए। इसके अतिरिक्त ध्यान रखें यह हमेशा घड़ी की दिशा में खुले।

घर का मुख्य दरवाजा हमेशा साफ-स्वच्छ और सजाकर रखें, उस पर मांगलिक चिन्ह अवश्य लगाएं। इससे धन की देवी लक्ष्मी और धन के राजा कुबेर आकर्षित होते हैं।

यदि मेन डोर को खोलते और बंद करते समय आवाज आने लगे तो तुरंत उसे ठीक करवाएं। ये घर में आने वाली अनचाही परेशानियों का संकेत है।

PunjabKesari ​​​​​​​Main door vastu in hindi, Which is best direction for main door,

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!