Mangalwar ke Upay:  मंगलवार को ये काम करने से Bad luck को मिलता है Invitation

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 15 Aug, 2023 09:48 AM

mangalvar ke upay

हनुमान जी का प्रिय दिन मंगलवार मंगल ही मंगल करने वाला माना जाता है। हनुमान जी की सच्चे मन से पूजा-अर्चना करने से जीवन के सारे संकट

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Mangalvar ke Upay: हनुमान जी का प्रिय दिन मंगलवार मंगल ही मंगल करने वाला माना जाता है। हनुमान जी की सच्चे मन से पूजा-अर्चना करने से जीवन के सारे संकट दूर हो जाते हैं। तभी तो उन्हें संकटमोचन कहा जाता है। जिन लोगों का मंगल भारी होता है, उन्हें गलती से भी मंगलवार के दिन यह कार्य नहीं करने चाहिए। आइए जानते हैं क्या हैं वो कार्य-

PunjabKesari Mangalvar ke Upay

Do not do this work even by mistake on Tuesday मंगलवार के दिन भूलकर भी न करें यह काम
बजरंगबली को गलती से भी दूध से बनी मिठाई का भोग नहीं लगाना चाहिए। इससे हनुमान जी अप्रसन्न हो जाते हैं। दूध को चंद्रमा का प्रतीक मानते हैं। चंद्रमा और मंगल में वैर भाव है इसलिए हनुमान जी को बूंदी, बेसन के लड्डू का भोग लगाना चाहिए, ये उन्हें बहुत प्रिय है।

मंगलवार के दिन मांस और मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। इस दिन इन चीजों का सेवन निषेध है। इन्हें ग्रहण करने से जीवन में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और मंगल की स्थिति खराब होने लगती है। जीवन का अच्छा समय, बुरे में परिवर्तित हो जाता है।

PunjabKesari Mangalvar ke Upay

मंगलवार के दिन जो लोग व्रत रखते हैं, उन्हें भूलकर भी नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।

मंगलवार के दिन किसी को भी पैसा उधार नहीं देना चाहिए क्योंकि इस दिन दिया गया पैसा वापिस नहीं आता।

मंगलवार के दिन ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए। इस दिन प्रणय संबंध नहीं बनाने चाहिए। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि हनुमान जी ब्रह्मचारी हैं।

मंगलवार के दिन पश्चिम और उत्तर दिशा में यात्रा नहीं करनी चाहिए। अगर किसी कारण इस दिन यात्रा करनी पड़ भी जाए तो घर से गुड़ खाकर निकलें।

PunjabKesari Mangalvar ke Upay

मंगलवार के दिन लाल या नारंगी के वस्त्र पहनने चाहिए और साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि काले या नीले रंग के वस्त्र धारण न करें।

शनिवार, मंगलवार और गुरुवार के दिनों में विशिष्ट किरणें बालों के सुरक्षा कवच के रूप में मस्तिष्क को कोई नुकसान नहीं पहुंचा पाती। जिससे की इन तीनों दिन बाल कटवाने से इन किरणों का सीधा प्रभाव हमारे सिर पर पड़ेगा। जिससे मस्तिष्क प्रभावित होगा। इसलिए इन तीनों दिनों में बालों को न कटवाने का विधान बनाया गया है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!